Biography of Virat Kohli in Hindi | विराट कोहली का जीवन परिचय

भारतीय क्रिकेट टीम के विराट खिलाड़ी किंग कोहली” अर्थात विराट कोहली का नाम आज क्रिकेट का पर्याय बन गया है, हमारे देश में क्रिकेट का जैसा जुनून है, कुछ वैसी ही दीवानगी क्रिकेट फैंस पर विराट कोहली की भी है……. और दोस्तों , ऐसा हो भी क्यों ना ? इस खिलाड़ी में क्रिकेट के लिए इतनी प्रतिभा और समझ है कि विश्व के दिग्गज क्रिकेटर भी इनकी प्रतिभा का लोहा मानते हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व एवं सफल कप्तान विराट कोहली 2013 से आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की कप्तानी कर रहे हैं। क्रिकेट के प्रति इनका लगाव 3 वर्ष की उम्र से ही था जब वे बैट पकड़कर अपने पिता से बॉलिंग करने के लिए कहा करते थे। क्रिकेट से इतना लगाव देखकर इनके पिता ने इसी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, उसी के परिणाम स्वरूप आज यह क्रिकेट की दुनिया के सर्वोच्च शिखर पर है।

दोस्तों, अगर आप Cricketer Virat Kohli के जीवन के बारे में विस्तृत जानकारी की तलाश में है, तो हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि आपकी तलाश आपको सही जगह पर लाई है, हम आपको इस लेख Biography of Virat Kohli in Hindi । विराट कोहली का जीवन परिचय के अंतर्गत विराट कोहली के जीवन से जुड़े सभी छुए-अनछुए पहलुओं को विस्तार से बताएंगे, आपसे अनुरोध है कि Post को पूरा अवश्य पढ़ें, तो चलिए शुरू करते हैं –

Information About Virat Kohli in Hindi

बिन्दुसूचना
वास्तविक नामविराट कोहली
उपनाम चीकू, रन मशीन
जन्मतिथि 5 नवंबर 1988
जन्म स्थान दिल्ली
उम्र 33 वर्ष
लंबाई5 फुट 9 इंच ( 175 सेमी. )
वजन72 किलोग्राम
आंखों का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
राशि वृश्चिक
व्यवसाय भारतीय क्रिकेटर
बल्लेबाजी शैली दाहिने हाथ के बल्लेबाज
टीम में भूमिकामध्य क्रम ( ऊपरी ) के बल्लेबाज
पिता का नाम प्रेम कोहली
माता का नाम सरोज कोहली
भाई-बहन का नामविकास कोहली, भावना कोहली
वैवाहिक स्थितिविवाहित
विवाह की तारीख 11 दिसंबर 2017 ( इटली के टस्कनी स्थित बोर्गो फिनोशिटो रिसोर्ट )
पत्नी का नाम अनुष्का शर्मा ( मशहूर फिल्म अभिनेत्री, मॉडल )
संतानवामिका ( बेटी )
जर्सी नंबर# 18 ( भारत,अंतर्राष्ट्रीय टीम )
# 18 (आईपीएल)
अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआतवनडे – 18 अगस्त 2008, Vs श्रीलंका , दांबुला में टेस्ट – 20 जून 2011, Vs वेस्टइंडीज,किंगस्टन में
टी-20 – 12 जून 2010, Vs जिंबाब्वे, हरारे में
मैदान पर स्वभाव आक्रामक
पसंदीदा शॉट्स कवर ड्राइव, फ्लिक शॉट
राष्ट्रीयता भारतीय
शैक्षिक योग्यताइंटर मीडिएट
स्कूल विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली दिल्ली में पश्चिम विहार स्थित सेवियर कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल
अभिन्न मित्रक्रिस गेल, ए0 बी0 डिविलियर्स, रोहित शर्मा
कोच राजकुमार शर्मा, अजीत चौधरी
विराट कोहली का पताडी एल एफ सिटी, फेस-1, ब्लॉक – सी, गुड़गांव
IPL टीमरॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर (RCB)
चैरिटी विराट कोहली फाउंडेशन ( VKF )

विराट कोहली का जीवन परिचय, जीवनी, परिवार, इतिहास, विकी, उम्र, कैरियर, रिकॉर्ड तथा कुल संपत्ति, शतक, Virat Kohli ( Cricketer ), height, Weight, Age, Family, Wife, Stats, Debut, Centuries, Facts, IPL Team, Royal Challengers Bangalore , Networth in Hindi, Biography of Virat Kohli in Hindi, virat kohli biography in hindi, biography of virat kohli in hindi, about virat kohli in hindi

virat kohli biography in hindi
virat kohli biography in hindi

Topics Covered in This Page

Biography of Virat Kohli in Hindi  विराट कोहली का जीवन परिचय

विराट कोहली का पारिवारिक इतिहास व जीवन परिचय – Virat Kohli Information & Family History

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में एक खत्री ( पंजाबी ) परिवार में हुआ था। विराट के पिता का नाम प्रेम कोहली था जो पेशे से आपराधिक मामलों के वकील थे। इनकी माता का नाम सरोज कोहली है, जो एक कुशल गृहणी हैं ।

>Pradhanmantri Sangrahalaya in Hindi | प्रधानमंत्री संग्रहालय उद्घाटन 2022

Biography of Virat Kohli in Hindi विराट के परिवार में एक बड़ा भाई है जिसका नाम विकास कोहली है, ये विवाहित हैं और उनकी पत्नी का नाम चेतना कोहली है ।  विकास कोहली का एक बेटा भी है जिसका नाम आर्य कोहली है । विराट कोहली की भावना कोहली नाम की एक विवाहित बहन भी है, जिनके पति का नाम संजय धींगरा है ।भावना कोहली के परिवार में 2 बच्चे आयुष और महक हैं ।  विराट कोहली का विवाह प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ 11 दिसंबर 2017 को इटली के हाई प्रोफाइल रिसोर्ट में हुआ ।  

क्रिकेट के साथ विराट का लगाव बहुत छोटी उम्र से ही था, यहाँ तक कि बचपन में इनके सभी खिलौनों में इनका पसंदीदा खिलौना क्रिकेट का बैट हुआ करता था, और फिर इनका वह “Toy Bat” मानो इनके शौक और उम्र साथ ही बड़ा होता गया और आज भी वह Toy Bat एक ‘प्रोफेशनल बैट’ में तब्दील होकर पूरे क्रिकेट विश्व में उनकी शाख बढ़ा रहा है ।

विराट के पिता ने इनके अंदर छुपी क्रिकेटीय प्रतिभाओं को पहचान लिया था अतः उन्होंने विराट को क्रिकेट में स्थापित करने के लिए पूरा सहयोग किया, वे रोज विराट को प्रैक्टिस के लिए लेकर जाते थे और 9 वर्ष की उम्र में ही उन्होंने इन्हे दिल्ली क्रिकेट अकेडमी में दाखिल करा दिया ।  2006 में पिता की मृत्यु के बाद विराट को बहुत संघर्ष करना पड़ा ।  भले ही आज विराट कोहली के पिता उनके साथ नहीं है परंतु उनके दिए गए संस्कार तथा क्रिकेट कैरियर को बनाने के लिए उनके योगदान को वे हमेशा याद रखेंगे।

>जलियांवाला बाग हत्याकांड : निबंध | Jallianwala Bagh Massacre In Hindi : Essay

विराट कोहली की शिक्षा – Virat Kohli Education

विराट कोहली की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के विशाल भारती पब्लिक स्कूल से हुई ।  हालांकि विराट पढ़ने में अच्छे थे परंतु फिर भी उनका ध्यान पढ़ाई से अधिक क्रिकेट में रहता था ।  क्रिकेट में इनकी रूचि को देखते हुए इनके पिता ने केवल 9 वर्ष की अवस्था में ही क्रिकेट एकेडमी में इनका दाखिला करा दिया, इनके स्कूल में पढ़ाई के साथ साथ स्पोर्ट्स एक्टिविटीज की सुविधा ना होने की वजह से इनके पिता ने इनका स्कूल बदलने का निर्णय लिया ।

9 वीं कक्षा में इनका दाखिला सेवियर कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पश्चिम विहार, दिल्ली में करा दिया, स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ खेल गतिविधियों पर भी ध्यान दिया जाता था ।  क्रिकेट में बहुत अधिक रूचि होने के कारण यह अपना ज्यादा से ज्यादा समय खेल को देते थे, अतः इन्होंने केवल बारहवीं कक्षा तक ही पढ़ाई की ।

>Kabir Das Ka Jivan Parichay । कबीर दास का जीवन परिचय । Kabir Das Biography In Hindi  

>जानिए महान भक्त कवि सूरदास जी के जीवन व रचनाओं के बारे में सविस्तार जानकारी, surdas-ka-jivan-parichay   

और अपने क्रिकेट कैरियर पर फोकस करना शुरू कर दिया ।  क्रिकेट एकेडमी में इनके कोच राजकुमार शर्मा थे, उनसे ही इन्होंने क्रिकेट के गुरु सीखें, तथा सुमित डोगरा नामक एकेडमी में विराट ने अपना पहला मैच खेला ।  क्रिकेट के प्रति विराट का इतना ज्यादा लगाव था कि प्रैक्टिस सेशन पूरा करने के बाद भी वे घर जाना नहीं चाहते थे और जबरदस्ती उन्हें घर जाने के लिए कहा जाता था ।

विराट कोहली का क्रिकेट कैरियर – Virat Kohli Cricket Career

दोस्तों , आइए अब हम आपको गजब के प्रतिभाशाली क्रिकेटर विराट कोहली के बारे में अपने लेख ( Biography of Virat Kohli in Hindi ।  विराट कोहली का जीवन परिचय ) में उनके क्रिकेट कैरियर के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं –

>Swami Vivekananda Biography in hindi | स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय, जीवनी

विराट कोहली दाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं , वर्तमान में यह वन डाउन पर बल्लेबाजी करते हैं, बल्लेबाजी के साथ-साथ आवश्यकता पड़ने पर विराट दाहिने हाथ से स्पिन बोलिंग भी करा सकते हैं ।  बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण में इन्हें महारत हासिल है, इसी की बदौलत ये आज दुनिया के महान क्रिकेटर्स की श्रेणी में गिने जाते हैं ।  

विराट कोहली का शुरुआती कैरियर – Virat Kohli Early Career

दोस्तों, Biography of Virat Kohli in Hindi में आप जानेंगे विराट के सम्पूर्ण कैरियर के बारे में ,विराट कोहली के कैरियर की शुरुआत अक्टूबर 2002 में दिल्ली ‘अंडर-15’ क्रिकेट में चयन से हुई ।  ये अंडर-15 टीम में दिल्ली की ओर से खेले । इसके तुरंत बाद विराट 2002- 03 में ‘पॉली उमरीगर ट्रॉफी’ टूर्नामेंट में खेलें , और इस टूर्नामेंट में वे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने, इसी के चलते उन्हें पॉली उमरीगर ट्रॉफी 2003-04 का कप्तान बना दिया गया।

2003-04 में विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए विराट का चयन ‘अंडर-17’ के लिए हुआ, इस श्रृंखला में विराट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 मैचों में 2 शतक बनाते हुए कुल 470 रन बनाए और उनका औसत 117.50 का रहा।  इससे अगले सीजन में फिर से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए विराट ने 2004-05 की विजय मर्चेंट ट्रॉफी दिल्ली को जिताने में अहम भूमिका निभाई।

कोहली अपनी विराट प्रतिभा और क्रिकेट कौशल के बल पर लगातार आगे बढ़ते गए , इसी क्रम में 2006 में भारत की अंडर-19 टीम के इंग्लैंड दौरे में विराट कोहली का सलेक्शन हुआ , यह तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला थी जिसमें विराट ने 105 के औसत से रन बनाए और भारत की अंडर-19 टीम को श्रृंखला जिताई । इस श्रृंखला के साथ-साथ उसी वर्ष विराट कोहली ने पाकिस्तान की अंडर-19 टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था ।

>APJ Abdul Kalam Biography in Hindi | ए पी जे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय

विराट कोहली के पिता की मृत्यु -Virat Kohli’s Father Dies

उन्हीं दिनों जब विराट कोहली के कैरियर का आगाज़ हो रहा था, शायद होनी को कुछ और ही मंजूर था, उनके पिता जो उनके लिए सबसे बड़ा सहारा थे, 2006 में उनका निधन हो गया, कोहली उस समय केवल 18 वर्ष के थे । विराट के पिता की मृत्यु के बाद उनका परिवार गहरे आर्थिक संकट में घिर गया।

पिता की मृत्यु के समय कोहली रणजी ट्रॉफी मैच में कर्नाटक के खिलाफ खेल रहे थे, उनकी टीम मुश्किल में थी, सुबह 3:00 बजे उन्हें फोन पर पिता की मृत्यु की सूचना मिली, परंतु कर्तव्यनिष्ठ कोहली ने सुबह पहले अपनी टीम के लिए 90 रनों की पारी खेलते हुए उसे संकट से निकाला और फिर अपनी पिता के अंतिम संस्कार के लिए गए।

इस दुखद हादसे के बाद कम उम्र के इस खिलाड़ी ने अपनी विराट व मजबूत मानसिकता के साथ खेल को और गंभीरता से लिया और परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए अपने खेल के साथ आगे बढ़ते गए।

>Ranbir Kapoor Biography In Hindi | रणबीर कपूर का जीवन परिचय

विराट कोहली ICC अंडर-19 विश्व कप में – Virat Kohli in ICC Under-19 World Cup

17 फरवरी से 2 मार्च 2008 तक मलेशिया में खेले जाने वाले U-19 विश्व कप में विराट कोहली को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया। विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय U-19 टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और 2 मार्च 2008 को कुआलालांपुर के किनरारा एकेडमी ओवल में खेले गए फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर 12 रनों ( डकवर्थ लुईस ) से U-19 विश्व कप जीत लिया ।

और बस……. यही वह क्षण था , जहां से विराट के कैरियर ने एक नया मोड़ लिया और फिर कभी इन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा ।  विराट के इसी विश्वकप प्रदर्शन को देखते हुए बाद में भारत की वनडे इंटरनेशनल टीम में इनका चयन हो गया ।

विराट कोहली का इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL ) में पदार्पण , कैरियर व रिकॉर्ड – Virat Kohli IPL Debut, Career & Record

2008 में इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत के साथ ही मार्च में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ( RCB ) का मालिकाना हक रखने वाली बेंगलुरु की यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड कंपनी ने विराट कोहली को $30000 में एक युवा अनुबंध पर खरीदा। हालांकि RCB ने अभी तक आईपीएल का खिताब नहीं जीता है, परंतु फिर भी विराट कोहली 9 साल तक आरसीबी के सफल कप्तान रहे।

>प्रेमचन्द का जीवन परिचय | Biography Of Premchand In Hindi| PremChand Ka Jivan Parichay

आईपीएल 14 के बाद विराट कोहली ने आरसीबी की कप्तानी से त्यागपत्र दे दिया, वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका के भूतपूर्व कैप्टन फ़ाफ डुप्लेसी आरसीबी के कप्तान होंगे और विराट कोहली उनकी कप्तानी में आईपीएल का 15 एडिशन खेलेंगे। विराट कोहली को आईपीएल 2022 के लिए आरसीबी ने 15 करोड़ में रिटेन किया है ये ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल की शुरुआत से आज तक एक ही टीम के साथ हैं।

बल्लेबाजीआँकड़ेगेंदबाजीआँकड़े
मैच 212मैच 212
पारी 204पारी 26
नाबाद 32बॉल फेंकी 251
रन 6390दिये गए रन 368
अधिकतम स्कोर 113विकेट 4
औसत 37.15मैच में बेस्ट बॉलिंग 2/25
स्ट्राइक रेट 129.98इकोनॉमी रेट 8.8
दोहरा शतक औसत 92.0
शतक 5बॉलिंग स्ट्राइक रेट 62.75
अर्धशतक 425 W
चौके 55410 W
छक्के 212कैच 85
IPL Records

विराट कोहली का एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण, कॅरियर व रिकॉर्ड – Virat Kohli ODI Debut, Career & Record

दोस्तों ! क्या आप जानते हैं कि Virat Kohli ने अपना पहला एक दिवसीय मैच 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में मात्र 19 वर्ष की उम्र में खेला ।  एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली का चयन होने से पहले उन्होंने मात्र 8 LIST A मैच ही खेले थे , अतः उनके सेलेक्शन को “आश्चर्य कॉल-अप” कहा गया ।Biography of Virat Kohli in Hindi में हम आपको इनके करियर के बारे में तफ़सील से बताते हैं –

श्रीलंका के विरुद्ध पूरी आइडिया कप श्रृंखला में उन्होंने भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज सचिन, सहवाग के जख्मी होने के कारण अस्थाई सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी की। अपने पहले मैच में उन्होंने मात्र 12 रन बनाए।  श्रृंखला के चौथे मैच में विराट ने 54 रन बनाकर अपने कैरियर का पहला अर्धशतक जमाया । अन्य मैचों में उनके रन 12, 37, 25, 31 थे ।  और भारत ने इस श्रृंखला को 3-2 से जीत लिया, श्रीलंका में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में भारत की यह पहली जीत थी ।

>Bhagat Singh Biography In Hindi, भगत सिंह का जीवन परिचय, Biography Of Bhagat Singh In Hindi

भारतीय टीम में लगातार खेलते हुए विराट का खेल और निखरता गया तथा टीम में इनकी जगह मजबूत होती गई विराट के क्रिकेट कैरियर में ऐसा समय भी आया जब उन्हे टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया, सितंबर 2009 में श्रीलंका के साथ त्रिकोणीय सीरीज में वनडे टीम में उनकी फिर से वापसी हुई ।

युवराज सिंह के चोटिल हो जाने के कारण विराट कोहली का 2009 में ICC चैंपियन्स ट्रॉफी में चयन हुआ, इस श्रृंखला में खेलते हुए एक मैच में वेस्टइंडीज के विरुद्ध विराट ने मैच जिताऊ नाबाद 79 रन बनाए जिसके लिए उन्हें पहली बार “मैन ऑफ द मैच” का पुरस्कार मिला । इसी वर्ष दिसंबर 2009 में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई एकदिवसीय श्रृंखला में कोलकाता में चौथे मैच में अपना पहला एकदिवसीय शतक बनाया , यह शतक उन्होंने 111 गेंदों में 107 रन बनाकर पूरा किया। और इसी के साथ उनके नाम का डंका पूरे देश में गूँजने लगा ।

जनवरी 2010 में बांग्लादेश में खेले गए त्रिकोणीय क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए सचिन तेंदुलकर ने विश्राम लिया, जिसका फायदा विराट कोहली को मिला विराट कोहली ने श्रृंखला में पूरे 5 मैच खेले ।  जून 2010 में जिंबाब्वे में आयोजित त्रिकोणीय क्रिकेट श्रृंखला के लिए विराट कोहली को उप कप्तान बनाया गया। यही वह श्रृंखला थी जिसमें विराट कोहली ने अपने 1000 रन पूरे किए , और वो वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए।

बल्लेबाजीआँकड़ेगेंदबाजीआँकड़े
मैच 260मैच 260
पारी 251पारी 48
नाबाद 39बॉल फेंकी 641
रन 12311दिये गए रन 665
अधिकतम स्कोर 183विकेट 4
औसत 58.07मैच में बेस्ट बॉलिंग 1/15
स्ट्राइक रेट 92.92इकोनॉमी रेट 6.22
दोहरा शतक औसत 166.25
शतक 43बॉलिंग स्ट्राइक रेट 160.25
अर्धशतक 645 W
चौके 115310W
छक्के 126कैच 137
One Day Records

विश्व कप 2011 में विराट कोहली – Virat Kohli in World Cup 2011

अपने इसी शानदार प्रदर्शन के कारण भारतीय एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में रहते हुए उन्हें 2011 का वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला, कोहली ने इस प्रतियोगिता में लगभग सारे मैच खेले, और बांग्लादेश के खिलाफ खेले जाने वाले पहले ही मैच में विराट कोहली ने नाबाद शतक बना डाला।

>Navratri Essay in Hindi,नवरात्रि पर निबंध,Chaitra Navratri 2022

विश्व कप के पहले ही मैच में शतक बनाने वाले विराट कोहली पहले भारतीय बल्लेबाज बने। भारत की टीम विश्वकप प्रतियोगिता 2011 के फाइनल में पहुंची, विराट कोहली ने फाइनल मैच श्रीलंका के खिलाफ महत्वपूर्ण 35 रन का योगदान दिया, भारत विश्व कप 2011 का फाइनल 6 विकेट से जीता और 1983 के बाद भारत दूसरी बार वर्ल्ड कप विजेता बना ।

विराट कोहली का T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण, कैरियर व रिकॉर्ड – Virat Kohli T-20I Debut & Record

2010 में विराट कोहली को पहली बार टी-20 फॉर्मेट में खेलने का मौका मिला ।  टी-20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में इनका डेब्यू 12 जून 2010 को जिंबाब्वे के खिलाफ हरारे में हुआ ।

बल्लेबाजीआँकड़ेगेंदबाजीआँकड़े
मैच 97मैच 97
पारी 89पारी 12
नाबाद 25बॉल फेंकी 146
रन 3296दिये गए रन 198
अधिकतम स्कोर 94विकेट 4
औसत 51.5मैच में बेस्ट बॉलिंग 1/13
स्ट्राइक रेट 137.68इकोनॉमी रेट 8.14
दोहरा शतक औसत 49.5
शतक बॉलिंग स्ट्राइक रेट 36.5
अर्धशतक 305 W
चौके 2985 W
छक्के 92कैच 43
T-20I Records

विराट कोहली का अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण, कैरियर व रिकॉर्ड – Virat Kohli Test Debut, Career & Record

विराट कोहली का प्रदर्शन एक दिवसीय फॉर्मेट की तरह टेस्ट मैच डेब्यू में भी कुछ खास नहीं रहा । सन 2011 में भारतीय टेस्ट टीम में वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली का चयन हुआ ।  इस श्रृंखला में सचिन तेंदुलकर को आराम दिया गया था , तथा वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर चोटिल होने के कारण टीम से बाहर थे ।

श्रृंखला में टीम में चयनित 3 नए खिलाड़ियों में से विराट कोहली एक थे ।  इन्होंने 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज के विरुद्ध किंगस्टन में अपना प्रथम टेस्ट मैच खेला , हालांकि भारत ने यह टेस्ट श्रंखला 1-0 से जीत ली थी, परंतु एक दिवसीय मैचों में डेब्यू की तरह कोहली ने शुरुआती टेस्ट मैचों में भी संघर्ष किया।

>5 Best Poems Collection | कविता-संग्रह | “जीवन-सार”

इस श्रृंखला में उन्हें शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ काफी तकलीफ हुई और तेज गेंदबाज फिडेल ऐडवर्ड्स उनकी परेशानी का मुख्य कारण बने रहे , इस तेज गेंदबाज ने सीरीज में उन्हें 3 बार आउट किया , और इसी के चलते इस श्रृंखला की 5 पारियों में उन्होंने मात्र 76 रन ही बनाए ।  परंतु समय के साथ टेस्ट मैचौ में खेलते हुए इन्होंने साबित किया कि ये वनडे, टी-20 के साथ-साथ टेस्ट फॉर्मेट के खिलाड़ी भी हैं ।Biography of Virat Kohli in Hindi मे पढिए ये Stats –

बल्लेबाजीआँकड़ेगेंदबाजीआँकड़े
मैच 101मैच 101
पारी 171पारी 11
नाबाद 10बॉल फेंकी 175
रन 8043दिये गए रन 84
अधिकतम स्कोर 254*विकेट
औसत 49.96मैच में बेस्ट बॉलिंग 0/0
स्ट्राइक रेट 55.70इकोनॉमी रेट 2.88
दोहरा शतक 7औसत 0.0
शतक 27बॉलिंग स्ट्राइक रेट 0.0
अर्धशतक 285 W
चौके 90410 W
छक्के 24कैच 101
Test Match Records

विराट कोहली के कप्तानी में रिकॉर्ड – Virat Kohli Captaincy Records

संस्करणटेस्टएक दिवसीयT20IsIPL
मैच6695 50 140
जीते39 65 30 64
हारे16 27 16 69
ड्रॉ / टाई11 3 4 7
Captaincy Records

विराट कोहली के कुल रन – Virat Kohli Total Run

फॉर्मेट रन
ODI12,311
Test8043
T20I3296
IPL4418
Virat Kohli Total Run

विराट कोहली टोटल सेंचुरी लिस्ट- Virat Kohli Total Centuary List

फॉर्मेट शतक
टेस्ट27
एकदिवसीय43
आईपीएल5
Virat Kohli Total Centuary

विराट और अनुष्का ( विरुष्का ) परिणय-सूत्र में बंधे – Virat and Anushka Wedding

दोस्तों अब हम विराट कि निजी ज़िंदगी के बारे में Biography of Virat Kohli in Hindi मे बताने जा रहे हैं कि विराट कोहली की मुलाकात एक शैंपू के ऐड शूट के दौरान अनुष्का शर्मा से 2013 में हुई, धीरे-धीरे इनकी नज़दीकियां बढ़ने लगी, और 11 दिसंबर 2017 को इटली के टस्कनी स्थित बोर्गो फिनोशिटो रिसोर्ट में ये विवाह बंधन में बंध गए। यह रिसॉर्ट इटली का एक बहुत ही महंगा रिसोर्ट माना जाता है, बहुत सीमित करीबी रिश्तेदारों की उपस्थिति में यह विवाह संपन्न हुआ।

>Holi Essay In Hindi 2022, History, Significance |  होली पर निबंध 2022, इतिहास, महत्व

11 जनवरी 2021 को विराट और अनुष्का के घर में एक बेटी का जन्म हुआ उन्होंने अपनी बेटी का नाम वामिका ( Vamika ) रखा है। अनुष्का बेटी के जन्म के बाद फिर से फिल्मों में वापसी कर रही हैं,एक BIOPIC के साथ जिसका नाम है “Chakdaa xpress“, ये बायोपिक मशहूर भारतीय महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी ( Jhulan Goswami ) के जीवन पर आधारित है ।

विराट की पसंद – Virat’s Favourite

नाम पसंद
खाना लंप चोप्स , सुशी , सेलमन
फिल्म बॉर्डर, जो जीता वही सिकंदर, 3 इडियट्स , इश्क, आयरन मैन
अभिनेता आमिर खान, जॉनी डेप्प, जूनियर रॉबर्ट डाउनी
अभिनेत्री करिश्मा कपूर, ऐश्वर्या राय, कैटरीना कैफ
क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, क्रिस गेल, हर्शल गिब्स, शेन वॉटसन, जो रूट
क्रिकेट ग्राउंड ओवल ( ऑस्ट्रेलिया ), एडिलेड ( ऑस्ट्रेलिया )
कॉमेंटेटर हर्षा भोगले
कार एस्टन मार्टिन

विराट कोहली नेटवर्थ ( 2022 ) – Virat Kohli Networth ( 2022 )

विराट कोहली वर्तमान में विश्व के सबसे महंगे क्रिकेटरों में से एक हैं , क्रिकेट के अतिरिक्त विराट कोहली की आय के कई अन्य स्रोत भी है जैसे- रेस्त्रां, एंडोर्समेंट आदि ।  वर्तमान में विराट कोहली लगभग 30 से अधिक ब्रांड्स का इंडोर्समेंट करते हैं , विराट कोहली की सभी स्रोतों से होने वाली आय हमने Biography of Virat Kohli in Hindi में नीचे एक तालिका के माध्यम से दी है ।

श्रोत आय
एकदिवसीय मैच से होने वाली आय6 लाख रुपए ( प्रति मैच )
टेस्ट मैच से होने वाली आय 15 लाख रुपए (प्रति मैच )
टी-20 मैच से होने वाली आय 3 लाख रुपए ( प्रति मैच )
आईपीएल ऑक्शन ( 2022 ) से आय 15 करोड़
रिटेनरशिप फीस7 करोड़/ प्रतिवर्ष
कुल संपत्ति ( 2022 )$ 127 मिलियन ( 950 करोड़ )

2022 में विराट कोहली की आय के सभी स्रोतों ( बीसीसीआई, आईपीएल, ब्रांड एंडोर्समेंट, रेस्टोरेंट बिजनेस ) से कुल संपत्ति 127 मिलियन डॉलर अर्थात भारतीय रुपयों में तकरीबन 950 करोड रुपए आंकी गई है । आज विराट कोहली कितने बड़े सेलिब्रिटी हैं, इस बात का अंदाजा ऐसे भी लगाया जाता है कि इंस्टाग्राम पर विराट कोहली के 177 मिलियन फॉलोअर्स हैं ।

>शार्क टैंक इण्डिया : क्या है ?। About Shark Tank India 2022। Shark Tank India Registration | Shark Tank India Kya Hai

 विराट अपने बैट पर MRF कंपनी का लोगो लगाने के लिए 100 करोड रुपए चार्ज करते हैं और अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट को डालने के लिए विराट कोहली लगभग 5 करोड रुपए चार्ज करते हैं ।

विराट कोहली की दिनचर्या व खानपान – Virat Kohli Daily Routine and Diet .

दोस्तों , क्या आप जानते हैं विराट कोहली एक क्रिकेटर होने के साथ-साथ अपनी फिटनेस के लिए भी प्रसिद्ध है, इसी के चलते वे एक यूथ आइकन बन गए हैं, देश के युवा उनके खेल के साथ-साथ उनकी फिटनेस के भी दीवाने हैं ।चलिए हम आपको Biography of Virat Kohli in Hindi लेख में बताते हैं विराट कोहली नॉनवेज तथा पंजाबी खाने के बहुत शौकीन थे, परंतु 2012 के बाद उन्होंने शाकाहारी बनकर अपने प्रशंसकों को चौंका दिया ।

विराट कोहली अपनी फिटनेस के लिए डेली एक्सरसाइज करते हैं, विराट कोहली हर रोज लगभग 2 घंटे एक्सरसाइज करते हैं, वे जब क्रिकेट नहीं खेल रहे होते तब हर दिन लगभग 4 घंटे जिम में वर्कआउट करते हैं, तथा जिम के साथ-साथ वे कार्डियो भी करते हैं । तथा वे ड्रिंक और स्मोकिंग से हमेशा दूरी बनाकर रखते हैं ।

कोहली जंक फूड के काफी शौकीन हैं, परंतु अपनी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए लंबे समय से उन्होंने मिठाई और जंक फूड से दूरी बना ली है ।  कोहली नाश्ते में ग्रीन टी, प्रोटीन शेक, फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स , लंच में ग्लूटन फ्री खाना और डिनर में हरी सब्जियों का सेवन करते हैं ।  कोहली अपनी डाइट में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट हमेशा शामिल करते हैं ।  विराट अधिकांश घर का बना खाना ही पसंद करते हैं।

>Tulsidas Biography in Hindi । Tulsidas ka Jeevan Parichay । तुलसीदास का जीवन परिचय, जीवनी

हाँ.. तो दोस्तों, अब हम आपको कोहली के बारे अपने लेख Biography of Virat Kohli in Hindi में सबसे ज्यादा रोचक बात बताते हैं…..जी हाँ शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि कोहली साधारण मिनरल वाटर नहीं पीते , बल्कि विराट ब्लैक अल्कलाइन वाटर पीते है, जो व्यक्ति को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है, इसका पी एच लेवल 8 से 10 के बीच होता है ।

 विराट कोहली के पीने के लिए यह एवियन नामक मिनरल वॉटर फ्रांस से मंगाया जाता है जो कि काफी महंगा होता है ।  इस पानी की 1 लीटर की बोतल की कीमत 600 रुपये है ।  

विराट कोहली को मिले पुरस्कार एवं सम्मान – Virat Kohli Awards & Honour

विराट कोहली क्रिकेट की जिन बुलंदियों पर हैं उस मुकाम को हासिल करने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की है, और ऐसी ही कड़ी मेहनत का पारितोषिक होते हैं किसी व्यक्ति को मिलने वाले पुरस्कार व सम्मान ।  विराट कोहली को भी भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान व अनुपम प्रदर्शन के लिए बहुत से पुरस्कार प्रदान किए गए Biography of Virat Kohli in Hindi लेख में जिनकी सूची नीचे दी गई है ।

पुरस्कार/सम्मान वर्ष
पीपुल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट स्पोर्ट्स पर्सन2012
ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड 2012
अर्जुन पुरस्कार 2013
पद्मश्री 2017
CNN IBN इंडियन ऑफ द ईयर 2017
सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी 2018
राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2018
विजडन क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर2019
विराट कोहली सोशल मीडिया अकाउंट व लिंक – Virat Kohli Social Media Account and Link
सोशल मीडिया लिंक
ट्वीटर Click Here
फ़ेसबुकClick Here
इंस्टाग्राम Click Here

विराट कोहली का कंपनियों से विज्ञापन अनुबंध – Brand Indorsement

विराट कोहली इस समय देश के सबसे महंगे ब्रांड एंबेसडर हैं ।  2020 में एक रिपोर्ट के अनुसार विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू 237 मिलियन डॉलर आँकी गई थी ।  आज विराट कोहली दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की फेहरिस्त में शामिल है, फोर्ब्स पत्रिका की लिस्ट में एथलीट ब्रांड में विराट कोहली सर्वोच्च स्थान पर हैं ।

>पढ़ाने के खास अंदाज़  के लिए प्रसिद्ध, खान सर पटना का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography

वर्तमान में वे लगभग 30 कंपनियों के लिए प्रचार करते हैं Biography of Virat Kohli in Hindi लेख में उनमें से कुछ प्रमुख कंपनियां नीचे दी गई हैं

  • एडिडास
  • टोयोटा
  • बूस्ट एनर्जी ड्रिंक
  • बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ( BSF)
  • सेल्कॉन मोबाइल
  • फास्ट्रेक
  • क्लिनिक ऑल क्लियर शैंपू
  • नाइकी
  • टीवीएस बाइक
  • फ्लाइंग मशीन
  • मंक
  • फेयर एंड लवली
  • पेप्सी
  • प्यूमा
  • ऑडी इण्डिया
  • हीरो मोटोकॉर्प
  • टिस्सॉट
  • एमआरएफ
  • ब्लू स्टार
  • वीवो
  • मिंत्रा
  • अमेरिकन टूरिस्टर
  • वॉलिनी
  • उबर इंडिया
  • रॉयल चैलेंज (Liquor)
  • मान्यवर
  • टू यम्म
  • वॉल्वोलाइन
  • विक्स इण्डिया
  • फिलिप्स इण्डिया
विराट कोहली का कार संग्रह  – Car Collection of Virat Kohli

दोस्तों, विराट कोहली महंगी कारों, महंगी घड़ियों के शौकीन है, और दिल्ली तथा मुंबई में उनका आलीशान घर भी है, साथ ही वे अपनी लैविश लाइफ़स्टाइल के लिए भी मशहूर हैं ।  विराट कोहली के पास लगभग आधा दर्जन से ज्यादा लग्जरी कारें हैं, जिनमें लगभग 4 करोड रुपए तक की कार भी शामिल है, ।  आइए, एक नजर डालते हैं इनके लग्जरी कार कलेक्शन पर जो लगभग 15 करोड़ के आसपास है –

  • Bentley Flying Spur
  • Bentley Continental GT
  • Audi Q7
  • Audi Q8
  • Audi RS5
  • Audi R8LMX
  • Audi R8 V10 Plus
  • Land Rover Vogue
  • Range Rovers
समाज के प्रति कोहली की संवेदनशीलता – ( Virat Kohli Foundation )

Biography of Virat Kohli in Hindi में हम आपको बात रहे हैं विराट कोहली ने मार्च 2013 में “विराट कोहली फाउंडेशन” ( VKF) नाम से एक चैरिटी फाउंडेशन की शुरुआत की थी ।  संस्था समाज के निर्धन व वंचित बच्चों के उत्थान के लिए काम करती है, इस कार्य के लिए VKF समय-समय पर इवेंट्स का आयोजन करके धन इकट्ठा करती है ।

>भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा का जीवन परिचय, जीवनी । Rohit Sharma Biography in Hindi

 कोहली के अनुसार यह संस्था कुछ खास संगठनों के साथ मिलकर जागरूकता पैदा करना, सहायता प्राप्त करना तथा समाज के विभिन्न परोपकारी कामों के लिए धन इकट्ठा करने का काम करती है । मई 2014 में VKF ने धन जुटाने के लिए ‘सेव द चिल्ड्रन इण्डिया’ और ईबे के साथ मिलकर काम किया जिससे अर्जित धन का इस्तेमाल समाज के निर्धन एवं वंचित नौनिहालों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर किया गया ।

विराट कोहली से जुड़े 16 रोचक तथ्य – Virat Kohli 16 Interesting Facts

दोस्तों, विराट कोहली आज न सिर्फ हमारे देश के बल्कि अंतरराष्ट्रीय सेलिब्रिटी बन चुके हैं, ऐसे में हर कोई उनके बारे में खास बातें जानना चाहता है, तो चलिए आज हम आपको Biography of Virat Kohli in Hindi मे विराट से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताते हैं –

  • विराट कोहली का निकनेम चीकू है, जो बचपन में उनके कोच अजीत चौधरी ने दिया था।
  • 2008 की अंडर-19 विश्व कप टीम की कप्तानी विराट कोहली ने की थी, और यह प्रतियोगिता जीती थी ।  
  • विराट कोहली पिता की मृत्यु के समय वे कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी का एक मैच खेल रहे थे, अपनी कर्तव्यनिष्ठा निभाते हुए विराट ने पहले मैच में अपनी पारी खेली, 90 रन बनाकर टीम को संकट से उबारा, फिर वे पिता के संस्कार में गए ।
  • एक इंटरव्यू में विराट कोहली ने स्वीकारा कि वे बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्मा कपूर को पसंद करते थे ।
  • युवा लड़कियों में विराट कोहली की लोकप्रियता इतनी अधिक है कि उन्हें आए दिन खून से लिखे प्रेम पत्र मिला करते थे, जो उनके लिए एक आम बात थी।
  • विराट कोहली वर्ल्ड कप के डेब्यू मैच में शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं ।
  • अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से विराट कोहली की सबसे पहली बार मुलाकात एक शैंपू विज्ञापन में हुई थी ।
  • विराट को टैटू बनवाने का बहुत शौक है, उन्होंने अपने शरीर पर 4 टैटू बनवाए हुए हैं, जिनमें से एक समुराई योद्धा का टैटू उन्हें सर्वाधिक पसंद है ।
  • विराट कोहली अपने फैशन सेंस के लिए भी प्रसिद्ध है, उनका नाम दुनिया के 10 फैशन आइकन की लिस्ट में शुमार है, इसी लिस्ट में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का नाम भी है।
  • Virat Kohli को 2013 में अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया, यह पुरस्कार उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के हाथों प्राप्त हुआ।
  • 2008 में भारत में इंडियन प्रीमियर लीग प्रारंभ होने पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने विराट कोहली को 12 लाख में खरीदा था, और 2018 में पहुंचने तक इनका मूल्य 17 करोड़ रुपए हो गया, अर्थात 10 साल में लगभग 141 गुना अधिक।
  • फॉर्ब्स मैगजीन ने 2018 में अपनी टॉप-100 सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट कोहली को 83 वाँ स्थान दिया था, इस सूची में स्थान पाने वाले वह एकमात्र भारतीय खिलाड़ी थे।
  • एमआरएफ कंपनी के साथ विराट के करार के अनुसार वे अपने बल्ले पर MRF का LOGO लगाने के लिए कंपनी से 100 करोड़ रुपए लेते हैं यह डील 8 के लिए है, और 2025 तक रहेगी।
  • विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा और धोनी की पत्नी साक्षी क्लासमेट रह चुकी हैं, अनुष्का ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि, कि वे दोनों असम के सेंट मैरी स्कूल, मार्गेरिटा मे साथ पढ़ती थी।
  • विराट कोहली कुश्ती टीम बेंगलुरु योद्धा और टेनिस की टीम UAE रॉयल के मालिक हैं।
  • विराट कोहली दिल्ली के मशहूर रेस्तरां “नूएवा” के मालिक हैं ।

>Lata Mangeshkar Biography in Hindi| स्वर-साम्राज्ञी-लता मंगेशकर का जीवन परिचय,जीवनी

>Prithviraj Chauhan Biography in Hindi, History | पृथ्वीराज चौहान का जीवन परिचय, इतिहास  

>Draupadi Murmu Biography In Hindi | राष्ट्रपति चुनाव 2022 की प्रत्याशी, द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

कोहली के कुछ विशेष कैरियर रिकॉर्ड्स – Kohli Special Career Records

विराट कोहली एक बहुत प्रतिभाशाली क्रिकेटर के साथ-साथ फिट एथलीट भी है, उन्होंने अपने कैरियर में यूं तो ढेरों रिकॉर्ड बनाए हैं परंतु Biography of Virat Kohli in Hindi में हम उनके कुछ बहुत रोचक व शानदार कीर्तिमान आपको बता रहे हैं –

  • एकदिवसीय मैचों में भारत की ओर से सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर दर्ज है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मात्र 52 गेंदों में बनाया था ।
  • एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज 10 शतक बनाने वाले विराट कोहली भारत के प्रथम तथा विश्व के दूसरे बल्लेबाज है।
  • अपने पहले विश्वकप के पहले ही मैच में शतक बनाने वाले विराट एकमात्र भारतीय खिलाड़ी है उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2011 के वर्ल्ड कप में यह कारनामा कर दिखाया था।
  • पाकिस्तान के खिलाफ एक इनिंग में किसी भी देश के खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक रन बनाए जाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के ही नाम पर दर्ज है, इन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2012 के एशिया कप में 183 रन बनाए थे, पूर्व में यह रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम था जिन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध 156 रन का स्कोर किया था।
  • एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में सबसे तेज 50 शतक पूरे करने का कीर्तिमान विराट कोहली और हाशिम अमला दोनों के नाम पर सामूहिक रूप से दर्ज है, इन दोनों ने 50 शतक पूरे करने के लिए 348 मैच खेले थे।
  • विराट कोहली के भारतीय वनडे टीम में शामिल होने के बाद ऐसा 5 बार हुआ है जब भारत ने 300 से ज्यादा रन का पीछा करते हुए मैच जीते हैं और इन में चार ऐसे मैच थे जिन में विराट कोहली ने शतक बनाया था।
  • किसी भी एक दिवसीय श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान भी कोहली के नाम पर दर्ज है, इन्होंने यह कीर्तिमान 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 558 रन पूरे करके बनाया।
  • विराट कोहली भारत के चौथे ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में 3 साल तक लगातार 1000 से अधिक रन बनाए हैं, इससे पूर्व यह कारनामा सचिन, गांगुली तथा धोनी कर चुके हैं।
  • विराट कोहली ऐसे एकमात्र भारतीय टेस्ट कप्तान हैं जिन्होंने विदेश में दोहरा शतक बनाने का कारनामा किया है यह, रिकॉर्ड उन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध बनाया है।

>Republic day essay in hindi,गणतंत्र दिवस पर निबंध 2022

>झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय,Biography of Jhulan Goswami in Hindi

>डॉ0 गगनदीप कांग की जीवनी,Dr. Gagandeep Kang Biography In Hindi

>Makar Sankranti : जानें, क्या है मकर संक्रान्ति पर्व , क्यों मनाते हैं ? महत्व, 2022 में तिथि व मुहूर्त, पूजा विधि , स्नान – दान की सम्पूर्ण जानकारी | What is Makar Sankranti?2022 In Hindi, Why We Celebrate Makar Sankranti? Importance, Date And Time In 2022, Pooja Vidhi,Snan-Dan

>गुरु गोबिन्द सिंह का जीवन परिचय | Guru Gobind Singh Biography | History In Hindi

>नए साल पर निबंध 2022हिंदी Happy New Year Essay In Hindi 2022

>क्रिसमस डे 2021 पर निबंध हिंदी में | Essay on Christmas Day 2021 in Hindi

>पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की जीवनी | वीर चंद्र सिंह गढ़वाली का जीवन परिचय | Biography of Veer Chandra Singh Garhwali Hindi me

>Urfi Javed Biography in Hindi। उर्फी जावेद का जीवन परिचय

>Uttarakhand GK in hindi | उत्तराखंड सामान्य ज्ञान श्रृंखला भाग 1

>पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज का जीवन परिचय | Mithali Raj Biography In Hindi

>> कौन हैं ऋषि सुनक ? Rishi Sunak Biography in Hindi

>> देश का गौरव भाला फेंक एथलीट, ओलंपिक 2021स्वर्ण पदक विजेता, नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

>>Raksha Bandhan Essay in Hindi | रक्षा बंधन पर निबंध । रक्षा बंधन 2022

>>देश की बेटी, गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू के संघर्ष व उपलब्धियों की गाथा

 >>लगातार दो बार ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु की जीवनी, कैरियर, रिकॉर्ड, संघर्ष, उपलब्धियां व नेटवर्थ के बारे में जानिए

FAQ

प्रश्न – विराट कोहली का जन्म कब  हुआ और कहाँ हुआ ?

उत्तर – 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में ।

प्रश्न – विराट कोहली का पूरा नाम क्या है ?

उत्तर –विराट प्रेम कोहली

प्रश्न – कोहली के पास कितनी संपत्ति है?

उत्तर –विराट कोहली की कुल संपत्ति (Virat Kohli Net Worth) 191 मिलियन डॉलर (950 करोड़) है ( 2022 के अनुसार )

प्रश्न – विराट कोहली का धर्म क्या है ?

उत्तर – हिन्दू

प्रश्न – विराट कोहली के कितने बच्चे हैं ?

उत्तर – एक बेटी ( वामिका )

प्रश्न – विराट कोहली 1 साल में कितना कमाते हैं?

उत्तर – 200 करोड़ ( लगभग )

प्रश्न – विराट कोहली की पत्नी का नाम

उत्तर – अनुष्का शर्मा

प्रश्न – विराट कोहली का घर कहां है ?

उत्तर – डी एल एफ सिटी, फेस-1, ब्लॉक – सी, गुड़गांव

प्रश्न – विराट कोहली के टोटल रन कितने हैं ?

उत्तर – ODI – 12,311
Test – 8,043
T20 – 3296
IPL – 4418

प्रश्न – विराट कोहली नंबर ( जर्सी )?

उत्तर – # 18

प्रश्न – विराट कोहली टोटल सेंचुरी लिस्ट ?

उत्तर – टेस्ट- 27
एकदिवसीय- 43
आईपीएल – 5
(जनवरी 2022 के अनुसार )

तो दोस्तों, यह था विराट कोहली का जीवन परिचय, आपको इस पोस्ट ( Biography of Virat Kohli in Hindi ।  विराट कोहली का जीवन परिचय ) में उपलब्ध कराई गई विस्तृत जानकारी कैसी लगी ? हमें अपनी राय अवश्य लिखें ।

पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका हृदय से धन्यवाद ! फिर मिलते हैं आपसे एक और जानकारी से भरपूर लेख के साथ ।

अंत में – हमारे आर्टिकल पढ़ते रहिए, हमारा उत्साह बढ़ाते रहिए, खुश रहिए और मस्त रहिए।

ज़िंदगी को अपनी शर्तों पर जियें ।

>> पढिए प्रकाश पर्व दिवाली के हर पहलू की विस्तृत जानकारी

>>पढ़िये शक्ति और शौर्य की उपासना के पर्व दशहरा/विजयदशमी की सम्पूर्ण जानकारी

>> समस्त मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाले महत्वपूर्ण हिन्दू पर्व शारदीय नवरात्रि के बारे में जानिए सम्पूर्ण जानकारी

>>जानिए श्राद्ध पक्ष की पूजा विधि, इतिहास और महत्व की सम्पूर्ण जानकारी

>> पढ़िए शिक्षकों के सम्मान व स्वागत का दिन “शिक्षक दिवस” के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी, भाषण व निबंध

>>जानिए राष्ट्रभाषा हिन्दी के सम्मान एवं गौरव का दिन “हिन्दी दिवस” के बारे में विस्तृत जानकारी

देखिए विशिष्ट एवं रोचक जानकारी Audio/Visual के साथ sanjeevnihindi पर Google Web Stories में –

>Shabaash Mithu : जानें मिताली राज की बायोपिक, नेटवर्थ व रेकॉर्ड्स

गुप्त नवरात्रि 2022 : इस दिन से हैं शुरू,जानें-घट स्थापना,तिथि,मुहूर्त

क्या आप जानते हैं? लग्जरी कारों का पूरा काफ़िला है विराट कोहली के पास

प्रधानमंत्री संग्रहालय : 10 आतिविशिष्ट बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

शार्क टैंक इण्डिया : क्या आप जानते हैं, कितनी दौलत के मालिक हैं ये शार्क्स ?

हिटमैन रोहित शर्मा : नेटवर्थ, कैरियर, रिकॉर्ड, हिन्दी बायोग्राफी

चैत्र नवरात्रि 2022 : अगर आप भी रखते हैं व्रत तो जान लें ये 9 नियम

IPL 2022 : जानिए, रोहित शर्मा का IPL कैरियर, आग़ाज़ से आज़ तक

चैत्र नवरात्रि : ये हैं माँ दुर्गा के नौ स्वरूप

झूलन गोस्वामी : चकदाह से ‘चकदाह-एक्सप्रेस’ तक

शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का क्रांतिकारी जीवन

2 नहीं 4 बार आते हैं साल में नवरात्रि

41 thoughts on “Biography of Virat Kohli in Hindi | विराट कोहली का जीवन परिचय”

Leave a Comment

error: Content is protected !!