Rohit Sharma Biography in Hindi | भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा का जीवन परिचय, जीवनी

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का जाना माना नाम हैं। वह भारत की वन डे तथा T20I क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। घरेलू क्रिकेट में वे मुंबई के लिए खेलते हैं और IPL में नीता अंबानी की Franchise वाली टीम मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं, और उसकी कप्तानी करते हैं । सचिन तेंदुलकर जैसे सर्वकालिक महान बल्लेबाज के रिटायरमेंट के बाद अंबानी परिवार की ओर से दी गयी एक पार्टी के दौरान सचिन तेंदुलकर से ये सवाल पूछे जाने पर कि “आपके रिकॉर्ड कौन तोड़ सकता है ?” इस सवाल के जवाब में सचिन ने रोहित शर्मा,और विराट कोहली का नाम लेकर कहा था कि ये मेरा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

सचिन के इन शब्दों पर उस समय शायद ही किसी ने विश्वास किया हो क्योंकि उस वक़्त रोहित का प्रदर्शन कुछ ऐसा नहीं था , पर वक़्त के साथ – साथ रोहित ने अपनी मेहनत , लगन और प्रदर्शन के बल पर सचिन के शब्दों को सच साबित किया । वही रोहित शर्मा आज भारत की एकदिवसीय और T20I टीम के कप्तान हैं, और विश्व क्रिकेट के अनगिनत कीर्तिमान उनके नाम हैं।

तो दोस्तों, आइए आज हम आपको भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा का जीवन परिचय, जीवनी । Rohit Sharma Biography in Hindi लेख के माध्यम से भारतीय टीम के बहुमुखी प्रतिभा के धनी , टैलेंटेड कप्तान रोहित शर्मा के जीवन के सभी छुए-अनछुए पहलुओं के बारे में बताते हैं। तो आइए शुरू करते हैं –

Topics Covered in This Page

रोहित शर्मा का संछिप्त परिचय- Rohit Sharma Information in Hindi 

बिन्दु जानकारी
पूरा नाम रोहित गुरुनाथ शर्मा
अन्य उपनाम रो , हिटमैन , शान, ब्रोथमैन
जन्मतिथि 30 अप्रैल , 1987
जन्म स्थान बंसोड़ , नागपुर (महाराष्ट्र)
प्रोफेशन दाएं हाथ के बल्लेबाज (भारतीय क्रिकेट टीम)
आयु 34 वर्ष (जनवरी 2022 के अनुसार)
लंबाई 178 सेंटीमीटर (1.78 मी0), या 5 फीट, 10 इंच
वजन 72 किलोग्राम (लगभग)
पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा
माता का नाम पूर्णिमा शर्मा
भाई का नाम विशाल शर्मा (छोटा भाई)
शैक्षिक योग्यता सीनियर सेकेंडरी
धर्म हिंदू
कोच दिनेश लाड
जर्सी नंबर 45 (भारत)
घरेलू टीम ( आईपीएल ) मुंबई इंडियंस (कप्तान)
मनपसंद शॉट पुल शॉट
मनपसंद क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह बंधन की तिथि 13 दिसंबर, 2015
पत्नी का नाम रितिका सजदेह
बेटी का नाम समायरा शर्मा (2018)
नेटवर्थ 170 करोड़ (लगभग)
होम पेज यहाँ क्लिक करें

रोहित शर्मा का जन्म एवं जन्म-स्थान Rohit Sharma Birth and Birth Place

भारतीय क्रिकेट के हिटमैन शानदार बल्लेबाज रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। रोहित का जन्म महाराष्ट्रीयन ब्राह्मण परिवार में बंसोड़, नागपुर (महाराष्ट्र) में हुआ था।

रोहित शर्मा का परिवार – Rohit Sharma Family

रोहित शर्मा के पिता गुरुनाथ शर्मा महाराष्ट्रीयन ब्राह्मण परिवार से थे और इनकी मां पूर्णिमा शर्मा आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम की रहने वाली थी। क्योंकि मां तेलुगु भाषी थी अतः रोहित को तेलुगु भाषा का ज्ञान है। इनका परिवार एक मध्यमवर्गीय परिवार था, इनके पिता एक ट्रांसपोर्ट फर्म के स्टोर हाउस में केयरटेकर का कार्य करते थे। इस छोटी सी नौकरी में अपने परिवार को चलाने के साथ-साथ रोहित की पढ़ाई का खर्च उठाना उनके लिए बड़ा मुश्किल था।

Rohit Sharma Biography in Hindi
Rohit Sharma Biography in Hindi

अपने परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी ना होने के कारण रोहित बोरीवली में अपने दादा-दादी और चाचा के साथ ही रहते थे, सप्ताहांत या अन्य छुट्टियों में वे अपने माता पिता और परिवार से मिलने अपने घर जाया करते थे इनका परिवार डोंबिवली में एक छोटे से एक कमरे के मकान में रहता था, इनके छोटे भाई जिनका नाम विशाल शर्मा है उसी घर में अपने माता पिता के साथ रहते थे।

रोहित शर्मा की शिक्षा एवं व्यक्तिगत जीवन Rohit Sharma Education and Personal Life

रोहित की प्रारंभिक स्कूली शिक्षा स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल से हुई। रितिका सजदेह (Ritika Sajdeh) रोहित शर्मा की बचपन की दोस्त हैं और स्पोर्ट्स मैनेजर भी, रोहित शर्मा ने अपनी दोस्ती को जीवन के सबसे खूबसूरत रिश्ते में बदलते हुए अप्रैल 2015 में रितिका से सगाई कर ली और फिर 13 दिसंबर 2015 को दोनों विवाह बंधन में बंध कर एक दूसरे के जीवन साथी बन गए। रोहित और रितिका की एक मासूम और प्यारी सी बेटी है जिसका नाम समायरा शर्मा है।

रोहित के बचपन का प्यार : क्रिकेट – Cricket : Rohit’s Childhood Love

रोहित को क्रिकेट से बचपन से ही प्यार था क्रिकेट खेलने में उनकी बहुत दिलचस्पी थी लगभग 8 वर्ष की उम्र से ही वह अपनी गली मोहल्ले में क्रिकेट खेला करते थे, क्रिकेट के प्रति उनकी दीवानगी को देखकर रोहित के चाचा ने रोहित का एडमिशन 1999 में एक क्रिकेट एकेडमी में करा दिया था इस एकेडमी में दिनेश लाड उनके कोच थे ।

दोस्तों, रोहित के बारे में एक फेक्ट ऐसा भी है जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं, Rohit Sharma Biography in Hindi में हम आपको बताते हैं, दरअसल रोहित शर्मा ने जब क्रिकेट खेलना शुरू किया तब वह स्पिन बॉलिंग किया करते थे। रोहित के कोच दिनेश लाड ने जब अकैडमी में रोहित को खेलते हुए देखा तो उन्होंने रोहित की बैटिंग की प्रतिभा को पहचान लिया और उन्होंने रोहित को बैटिंग पर ज्यादा फोकस करने की सलाह दी।

अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने और मेहनत करने के कारण कुछ समय के बाद रोहित की बैटिंग स्किल निखर कर सामने आई और उन्होंने एक शानदार बल्लेबाज के रूप में खुद को स्थापित किया। रोहित के कोच दिनेश लाड रोहित की प्रतिभा का लोहा मानते थे और वे इन्हें अपने शिष्य के रूप में पाकर खुश थे ।

दिनेश लाड स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में कोच के पद पर कार्यरत थे , और इस स्कूल में क्रिकेट के खेल को लेकर अच्छी सुविधाएं थी, अतः उन्होंने रोहित को अपना एडमिशन स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में कराने को कहा। क्योंकि यह स्कूल रोहित के लिए एक महंगा स्कूल था जिसकी फीस को अफोर्ड करना रोहित के लिए मुश्किल था , अतः इनकी मदद करते हुए इनके कोच ने इन्हे चार साल तक छात्रवृत्ति दिलवाई।

You Can Also Read :

>>क्रिकेट टीम के विस्फोटक आलराउंडर हार्दिक पंड्या के संघर्ष और सफलता की गाथा

>>क्रिकेट का नया ‘SKY’ सूर्यकुमार यादव के संघर्ष व उपलब्धि की पूरी व रोचक कहानी

>>झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय, Biography of Jhulan Goswami in Hindi

>>Biography of Virat Kohli in Hindi | विराट कोहली का जीवन परिचय

ओपनर की भूमिका में रोहित शर्मा – Rohit Sharma As Opener

रोहित शर्मा ने जब क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब वे ऑफ ब्रेक स्पिन बॉलिंग किया करते थे और आठ नंबर पर बैटिंग किया करते थे ,पर एक बार रोहित के कोच ने उन्हे ओपनिंग के लिए भेजा और उस मैच मे रोहित ने बेहतरीन शतक बनाया , और बस ….. इसी के बाद से रोहित शर्मा बन गए ओपनर रोहित शर्मा । इसके बाद से उन्हें ओपनर के रूप में भेजा जाने लगा । रोहित ने हैरिस और जाइल्स शील्ड क्रिकेट टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए ओपनर बैट्समैन के तौर पर शतक लगाया ।

अलग-अलग क्रिकेट फॉर्मेट में पदार्पण – Debut in Different Cricket Formats

इस लेख में आपको उनके सभी फॉर्मेट में Debut के बारे में बताते हैं – रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी तीनों प्रारूपों में अलग-अलग समय पर पदार्पण करके अपनी धाक जमाई है, तीनों प्रारूपों में उनके पदार्पण का समय इस प्रकार है –

प्रारूप तिथिविरुद्धस्थान
एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच ( ODI)23 जून 2007आयरलैंडबेलफास्ट
T20I 19 सितंबर 2007इंग्लैंडडरबन
टैस्ट 6 नवंबर 2013वेस्टइंडीजकोलकाता

रोहित शर्मा का घरेलू क्रिकेट में कैरियर – Rohit Sharma : Domestic Cricket Career

रोहित शर्मा ने अपने LIST A क्रिकेट का प्रारंभ मार्च 2005 में किया। उन्होंने WEST ZONE की ओर से खेलते हुए CENTRAL ZONE के खिलाफ देवधर ट्रॉफी में ग्वालियर में यह शुरुआत की । इसी प्रतियोगिता में नॉर्थ जोन के खिलाफ उदयपुर में खेले गए एक मैच में रोहित शर्मा ने मात्र 123 बॉल में विस्फोटक 142 रन की पारी खेली। रोहित की इस पारी से उनके कैरियर को काफी फायदा हुआ।

>>Tulsidas Biography in Hindi । Tulsidas ka Jeevan Parichay । तुलसीदास का जीवन परिचय, जीवनी

बाद में भारत A की तरफ से खेलते हुए अबू धाबी में रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी का शानदार प्रदर्शन किया और उसी की बदौलत उनका चयन चैंपियंस ट्रॉफी के 30 सदस्यीय स्क्वाड में हो गया। वैसे अंतिम एकादश में रोहित को जगह नहीं मिल सकी। इसके बाद रोहित ने रणजी ट्रॉफी का अपना सफर शुरू किया और एन0 पी0 के0 साल्वे चैलेंज ट्रॉफी में भी इनका चयन हुआ।

रोहित शर्मा का प्रथम श्रेणी क्रिकेट कैरियर – Rohit Sharma : First Class Cricket Career

रोहित ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट कैरियर की शुरुआत भारत A की ओर से न्यूजीलैंड A के खिलाफ डरबन में जुलाई 2006 में खेलकर की ।

2006-07 में रोहित ने मुंबई टीम के लिए खेलते हुए अपनी रणजी ट्रॉफी क्रिकेट कैरियर की शुरुआत की। इस प्रतियोगिता में रोहित ने गुजरात क्रिकेट टीम के खिलाफ महत्वपूर्ण 205 रन ( 267 गेंद ) बनाए ।

उन्हें 2013-14 में आईपीएल की अपनी टीम में लगातार शानदार प्रदर्शन की वजह से मुंबई इंडियन्स का कप्तान बनाया गया।

रोहित शर्मा का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर – Rohit Sharma : International Cricket Career

2007 में भारतीय टीम के आयरलैंड दौरे पर एक दिवसीय क्रिकेट मैच की टीम के लिए उनका चयन हुआ। उन्होंने अपना प्रथम एकदिवसीय मैच आयरलैंड के खिलाफ 23 जून 2007 को बेलफास्ट में खेला परंतु इस मैच में इन्हें बैटिंग करने का मौका नहीं मिल सका।

>>जानिए महान भक्त कवि सूरदास जी के जीवन व रचनाओं के बारे में सविस्तार जानकारी, surdas-ka-jivan-parichay 

परंतु ICC T20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 सितंबर 2007 को रोहित ने शानदार बैटिंग करते हुए मात्र 40 गेंदों पर शानदार 50 रन बनाए , रोहित की पारी की बदौलत भारतीय टीम की न सिर्फ जीत हुई बल्कि भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची। रोहित को इसी मैच का मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

18 नवंबर 2007 पाकिस्तान के खिलाफ जयपुर में खेले गए एकदिवसीय मैच में रोहित शर्मा ने अपना पहला अर्धशतक बनाया। 2007-08 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज के लिए इनका चयन हुआ, इस श्रंखला में रोहित ने दो अर्धशतक बनाते हुए 33.57 के औसत से 235 रन बनाए और फाइनल मैच में शानदार पारी खेलते हुए 66 रन बनाए।

कॉमनवेल्थ की श्रृंखला ने रोहित के कैरियर को बहुत सपोर्ट किया । दिसंबर 2009 में रोहित शर्मा ने रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए एक मैच में तिहरा शतक बनाया जिसकी बदौलत इन्हें त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए वनडे टीम में बांग्लादेश वापस बुलाया गया।

28 मई 2010 को जिंबाब्वे के खिलाफ खेलते हुए रोहित शर्मा ने अपना पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया। इस मैच में उन्होंने 114 रनों की शानदार पारी खेली। 30 मई 2010 को अगले ही मैच में श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने नाबाद 110 रन बनाते हुए एक और शतक जड़ दिया।

2013 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के भारत दौरे पर रोहित जबरदस्त फॉर्म में नजर आए जब उन्होंने जयपुर में खेले गए एक मैच में 141 रन बनाए , फिर उसी श्रंखला में बेंगलुरु में खेले गए एक और मैच में रोहित ने मात्र 158 बॉल में 209 रन बनाकर भारत की ओर से एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित कर दिया। इसी के साथ रोहित ने एक मैच में 16 छक्के लगाकर ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन का 15 छक्कों का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया , और एक पारी में 16 छक्के लगाने का एक नया कीर्तिमान बनाया।

सचिन तेंदुलकर की विदाई वाली सीरीज में नवंबर 2013 में रोहित का चयन हुआ , इन्होंने ईडन गार्डंस पर अपना पहला ही मैच खेलते हुए 177 रन बनाए और इसी स्कोर के साथ अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले वह दूसरे खिलाड़ी बन गए। फिर भारत के लिए खेलते हुए नाबाद 111 रन बनाकर उन्होंने एक और कीर्तिमान बनाया वे भारत के ऐसे तीसरे बल्लेबाज बने जिन्होंने अपने शुरुआती दोनों टेस्ट में शतक लगाया।

>>Kabir Das Ka Jivan Parichay । कबीर दास का जीवन परिचय । Kabir Das Biography In Hindi   

2010 रोहित शर्मा के कैरियर का ऐसा साल रहा जिसमें उन्होंने एक ऐसा अविस्मरणीय, अकल्पनीय कारनामा कर दिखाया जिसे आज तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज करने की सोच भी ना सका। उन्होंने ईडन गार्डन पर श्रीलंका टीम के खिलाफ एक दिवसीय मैच खेलते हुए 264 रनों की पारी खेल कर विश्व क्रिकेट के दिग्गजों को दांतो तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया। इस समय तक रोहित विश्व क्रिकेट में दो बार दोहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे।

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर 2015 को धर्मशाला में टी20 मैच में खेलते हुए विस्फोटक बल्लेबाजी की और 106 रनों की शानदार पारी खेली। और इस पारी के साथ ही रोहित T20 मैं शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बन गए, साथ ही रोहित विश्व क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

>>पढ़ाने के खास अंदाज़  के लिए प्रसिद्ध खान सर पटना का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography

रोहित ने अपना तीसरा दोहरा शतक (208 रन) 13 दिसंबर 2017 को अपनी ही कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ बनाया। रोहित विश्व क्रिकेट में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में तीन दोहरे शतक लगाए हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग में रोहित शर्मा का कैरियर – Rohit Sharma : IPL Career

रोहित शर्मा वर्तमान में मुंबई इंडियन्स के कप्तान हैं ,रोहित शर्मा ने आई पी एल प्लेटफार्म के माध्यम से T20 क्रिकेट की दुनिया में विश्व के महानतम खिलाड़ियों की फेहरिस्त में अपना नाम शामिल किया है।

सर्वप्रथम रोहित शर्मा ने डेक्कन चार्जर्स आई पी एल टीम को सन 2008 में 750,000 अमेरिकन डॉलर के लिए साइन किया था। रोहित शर्मा आई पी एल 2008 सीजन के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से एक थे इन्होंने 36.72 के औसत के साथ 404 रन बनाकर 2008 आईपीएल के कुछ मैचों में इन्होंने ऑरेंज कैप भी पहनी थी।

मुंबई इंडियंस टीम के रिकी पोंटिंग ने 2011 में आईपीएल से संन्यास ले लिया, रोहित शर्मा तभी से मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान हैं। आई पी एल में रोहित की सफलता की बात करें तो रोहित शर्मा आज आई पी एल के सफलतम व श्रेष्ठ कप्तानों में से एक है। आई पी एल में रोहित शर्मा का सफर 2008 से 2010 तक डेक्कन चार्जर्स के साथ रहा, और बाद में 2011 से अद्यतन वे मुंबई इंडियंस के लिए खेलते आ रहे हैं।

आई पी एल के अपने गौरवशाली सफर में रोहित शर्मा ने अपनी शानदार फॉर्म और दिग्गज कप्तानी का मुजाहिरा करते हुए 2013 ,2015 , 2017, 2019 तथा 2020 में सर्वाधिक 5 बार मुंबई इंडियन्स को आई पी एल का चैंपियन बनाकर आई पी एल में अपनी धाक जमाई।

रोहित शर्मा की कुल संपत्ति – Rohit Sharma Networth

बीसीसीआई ने रोहित शर्मा का कॉन्ट्रैक्ट ए प्लस की श्रेणी वाले खिलाड़ियों में रखा है, Rohit Sharma Biography in Hindi में आप जानिए उनकी NetWorth के बारे में – रोहित शर्मा को प्रतिवर्ष 7 करोड रुपए मिलते हैं। बीसीसीआई रोहित को मैच के लिए 15 लाख रुपए प्रति मैच फीस के रूप में देती है। वनडे के लिए उन्हें मैच फीस 6 लाख रुपए तथा T20 के लिए 3 लाख रुपए प्रति मैच दिए जाते हैं।

आईपीएल में रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं इन्हें आईपीएल से 16 करोड़ रुपए मिलते हैं। क्रिकेट से इनकम के अलावा रोहित शर्मा कई प्रोडक्ट्स के ब्रांड एंबेसडर के तौर पर विज्ञापन में काम करते हैं जिससे उन्हें लगभग 6-7 करोड़ रुपए मिलते हैं।

>>पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की जीवनी | वीर चंद्र सिंह गढ़वाली का जीवन परिचय | Biography of Veer Chandra Singh Garhwali Hindi me

रोहित शर्मा मुंबई में वर्ली इलाके में महंगे अपार्टमेंट में रहते हैं जिसकी कीमत लगभग 30 करोड़ रुपए है। शानदार अपार्टमेंट के साथ-साथ रोहित शर्मा के पास शानदार गाड़ियों का कलेक्शन भी है। रोहित के पास स्कोडा, फॉर्च्यूनर, बीएमडब्ल्यू तथा मर्सिडीज जैसी कारों का बेहतरीन कलेक्शन है ।

इस तरह वर्तमान में रोहित शर्मा के पास कुल मिलाकर लगभग 170 करोड़ की संपत्ति है।

रोहित शर्मा के कैरियर के आँकड़े – Rohit Sharma Career Stats

फॉर्मेटTESTODIT20IPLFirst ClassList A
मैच45 241148 227 104 298
रन3,1379,7823853 5,879 8,033 11,447
शतक/अर्धशतक 08/1430/48 04/29 01/40 25 /34
औसत46.1348.9131.32 30.354.64 46.3
स्ट्राइक रेट 55.7689.89139.24 129.8961.2 88.5
दोहरे शतक0103
अधिकतम स्कोर212264118109*309*
विकेट 02 08 0115 24 30
गेंदबाजी औसत 112.00 64.37 113.0030.20 48.08 38.7

पुरस्कार एवं सम्मान – Awards and Honour ( Rohit Sharma Biography in Hindi )

Rohit Sharma Biography in Hindi में आपको बताएंगे उनको मिलने वाले पुरस्कार के बारे में –

पुरस्कार/ सम्मानवर्ष
ICC ODI टीम ऑफ द ईयर में शामिल किए गए2014, 2016, 2017, 2018, 2019
अर्जुन पुरस्कार 2015
ICC ODI सिएट टायर वनडे क्रिकेट प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार 2019
मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार 2020

उपरोक्त पुरस्कारों के अतिरिक्त रोहित शर्मा को निम्नलिखित पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं –

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो बार दोहरा शतक लगाने के लिए रोहित शर्मा को 2013 और 2014 मैं ESPN ने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का पुरस्कार दिया।

T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध शतक लगाने के लिए 2015 मैं ESPN के द्वारा T20 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार रोहित शर्मा को दिया गया।

रोहित शर्मा के 15 व्यक्तिगत कीर्तिमान/उपलब्धियां – Rohit Sharma : 15 Individual Records/Achievements

  • अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले रोहित शर्मा एकमात्र बल्लेबाज है।
  • अब तक के क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में एक ही विश्वकप में 5 शतक बनाने वाले रोहित शर्मा विश्व के पहले और अंतिम बल्लेबाज है।
  • रोहित T20I में 4 शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं ।
  • नाबाद 309 रन घरेलू क्रिकेट में उनके कैरियर का सर्वोच्च स्कोर है जो उन्होंने दिसंबर 2009 में गुजरात के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में बनाया।
  • अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में 264 रन रोहित शर्मा का सर्वाधिक स्कोर है, ODI में विश्व में किसी भी बल्लेबाज के द्वारा बनाया गया यह सर्वाधिक स्कोर है रोहित ने यह विश्व कीर्तिमान 13 नवंबर 2014 को कोलकाता के ईडन गार्डन में श्रीलंका के खिलाफ बनाया।
  • T20I में किसी भी भारतीय द्वारा सर्वाधिक छक्के ( 120 ) लगाने का रिकार्ड रोहित के ही नाम है ।
  • आईपीएल के इतिहास में एक और कीर्तिमान रोहित शर्मा के नाम है इन्होंने मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए 5 बार मुंबई इंडियन्स को चैंपियन बनाया है।
  • रोहित शर्मा ने एक टेस्ट श्रृंखला में सर्वाधिक छक्के लगाने का सिमरॉन हेटमायर का रिकॉर्ड भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट श्रृंखला खेलते हुए तोड़ दिया।
  • भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर ने वनडे में 150 से अधिक रनों की पारियां पांच बार खेली हैं , जबकि रोहित शर्मा ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपनी 8 पारियों में 150 से अधिक रन बनाये हैं ।
  • रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कम से कम एक शतक अवश्य बनाया है रोहित शर्मा से पहले ऐसा कारनामा करने वाले बल्लेबाज सुरेश रैना थे, अब यह उपलब्धि के0 एल0 राहुल ने भी हासिल कर ली है।
  • वनडे में एक मैच में सर्वाधिक 33 चौके लगाने का शानदार रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम है।
  • एक वनडे में सबसे ज्यादा 16 छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है।
  • आईपीएल के इतिहास में रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे कप्तान है जिन्होंने अपनी टीम मुंबई इंडियंस को 5 बार खिताब जिताकर चैंपियन बनाया है।
  • रोहित शर्मा आईपीएल मैचों में 200 मैच खेलने वाले धोनी के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं।
  • रोहित ने अपनी कप्तानी में कुल 5 बार आईपीएल का खिताब जीतकर 100% जीत का रिकॉर्ड कायम रखा है।

FAQ

प्रश्न – रोहित शर्मा का पूरा नाम क्या है ?

उत्तर – रोहित गुरुनाथ शर्मा

प्रश्न – रोहित शर्मा का जन्म कहां हुआ था ?

उत्तर – रोहित शर्मा का जन्म बंसोड़ , नागपुर ( महाराष्ट्र ) में हुआ था ।

प्रश्न – रोहित शर्मा के पिता और मां का क्या नाम है ?

उत्तर – रोहित के पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा और मां का नाम पूर्णिमा शर्मा है।

प्रश्न – रोहित शर्मा की उम्र ( AGE ) क्या है ?

उत्तर – 34 वर्ष ( जनवरी 2022 के अनुसार )

प्रश्न – रोहित शर्मा की पत्नी का क्या नाम है ?

उत्तर – रोहित शर्मा की बचपन की दोस्त ही उनकी पत्नी हैं जिनका नाम रितिका सजदेह है।

प्रश्न – रोहित शर्मा की बेटी कौन हैं ?

उत्तर – रोहित शर्मा की बेटी का नाम समायरा शर्मा है।

प्रश्न – रोहित शर्मा के भाई का नाम क्या है ?

उत्तर – रोहित शर्मा के छोटे भाई का नाम विशाल शर्मा है।

प्रश्न – रोहित शर्मा ने कितने रन बनाए हैं ?

उत्तर – रोहित शर्मा ने सभी फॉर्मेट में मिलाकर कुल 21,060 रन बनाए हैं।

प्रश्न –रोहित शर्मा के कुल शतक कितने हैं ?

उत्तर – रोहित शर्मा के कुल 41 शतक हैं (ODI-29 + T20I – 4 + Test – 8 )

प्रश्न – रोहित शर्मा के वनडे में कितने शतक हैं ?

उत्तर – रोहित शर्मा के वनडे में 29 शतक हैं।

प्रश्न – रोहित शर्मा के T20I में कितने शतक हैं ?

उत्तर – रोहित शर्मा के T20I में 4 शतक हैं

प्रश्न – रोहित शर्मा की Networth कितनी है ?

उत्तर – रोहित शर्मा की Networth वर्तमान में लगभग 170 करोड़ रुपए है ।

प्रश्न – रोहित शर्मा का ODI Highest Score क्या है ?

उत्तर – ODI में 264 रन रोहित शर्मा का सर्वाधिक स्कोर है ।

प्रश्न -रोहित शर्मा का घर कहाँ है?

उत्तर – वर्तमान में रोहित बोरिवली में रहते हैं। पर उन्होंने वर्ली में 29 वें फ्लोर पर 4 बेडरूम का एक फ्लैट खरीदा है जिसकी कीमत 30 करोड़ रु0 बताई जा रही है।

  

हमारे शब्द – Our Words

तो दोस्तों , भारतीय टीम के हिटमैन रोहित शर्मा के जीवन के सभी पहलुओं को छूते हुए हमारा यह आर्टिकल भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा का जीवन परिचय, जीवनी । Rohit Sharma Biography in Hindi आपको कैसा लगा ? आशा करते हैं आपको यह लेख अवश्य पसंद आया होगा ।

प्रिय पाठकों, आपकी सराहना और समालोचना से ही हमारी लेखनी को बेहतर लेखन के लिए ऊर्जा रूपी स्याही मिलती है, अतः नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय लिखकर हमारा मार्गदर्शन अवश्य करते रहे।

दोस्तों, जल्द मिलते हैं एक और नये , प्रेरणादायक, रोमांचक, शानदार और जानदार शाहकार के साथ।

लेख पूरा पढ़ने और हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद !

Till Then Take Care and Be Safe.

>>Bhagat Singh Biography In Hindi, भगत सिंह का जीवन परिचय, Biography Of Bhagat Singh In Hindi

>>Swami Vivekananda Biography in hindi | स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय, जीवनी

>>Urfi Javed Biography in Hindi। उर्फी जावेद का जीवन परिचय

>>Uttarakhand GK in hindi | उत्तराखंड सामान्य ज्ञान श्रृंखला भाग 1

>>Prithviraj Chauhan Biography in Hindi, History | पृथ्वीराज चौहान का जीवन परिचय, इतिहास  

>>Draupadi Murmu Biography In Hindi | राष्ट्रपति चुनाव 2022 की प्रत्याशी, द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

>> देश का गौरव भाला फेंक एथलीट, ओलंपिक 2021स्वर्ण पदक विजेता, नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

>>5 Best Poems Collection | कविता-संग्रह | “जीवन-सार”

प्रेमचन्द का जीवन परिचय | Biography Of Premchand In Hindi| PremChand Ka Jivan Parichay

>>जलियांवाला बाग हत्याकांड : निबंध | Jallianwala Bagh Massacre In Hindi : Essay

>>पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज का जीवन परिचय | Mithali Raj Biography In Hindi

>>कौन हैं ऋषि सुनक ? Rishi Sunak Biography in Hindi

>>देश की बेटी, गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू के संघर्ष व उपलब्धियों की गाथा            

देखिए विशिष्ट एवं रोचक जानकारी Audio/Visual के साथ sanjeevnihindi पर Google Web Stories में –

Shabaash Mithu : जानें मिताली राज की बायोपिक, नेटवर्थ व रेकॉर्ड्स

गुप्त नवरात्रि 2022 : इस दिन से हैं शुरू,जानें-घट स्थापना,तिथि,मुहूर्त

क्या आप जानते हैं? लग्जरी कारों का पूरा काफ़िला है विराट कोहली के पास

प्रधानमंत्री संग्रहालय : 10 आतिविशिष्ट बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

शार्क टैंक इण्डिया : क्या आप जानते हैं, कितनी दौलत के मालिक हैं ये शार्क्स ?

हिटमैन रोहित शर्मा : नेटवर्थ, कैरियर, रिकॉर्ड, हिन्दी बायोग्राफी

चैत्र नवरात्रि 2022 : अगर आप भी रखते हैं व्रत तो जान लें ये 9 नियम

IPL 2022 : जानिए, रोहित शर्मा का IPL कैरियर, आग़ाज़ से आज़ तक

चैत्र नवरात्रि : ये हैं माँ दुर्गा के नौ स्वरूप

झूलन गोस्वामी : चकदाह से ‘चकदाह-एक्सप्रेस’ तक

शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का क्रांतिकारी जीवन

2 नहीं 4 बार आते हैं साल में नवरात्रि

46 thoughts on “Rohit Sharma Biography in Hindi | भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा का जीवन परिचय, जीवनी”

Leave a Comment

error: Content is protected !!