Hardik Pandya Biography in Hindi | हार्दिक पांड्या बायोग्राफी

भारतीय क्रिकेट का भविष्य, हरफनमौला क्रिकेटर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya ) का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात में सूरत के चौर्यासी गांव में हुआ। इनके पिता हिमांशु पांड्या पूर्व में एक इंश्योरेंस कंपनी में जॉब करते थे। जब हार्दिक 5 वर्ष के थे इनके पिता अपने दोनों बेटों की क्रिकेट में रुचि को देखकर बड़ोदरा शिफ्ट हो गए।

बड़ोदरा क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए प्रसिद्ध शहर माना जाता है। उनके पिता ने भूतपूर्व क्रिकेटर किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी में दोनों बेटों हार्दिक और क्रुणाल का दाखिला करा दिया।

सूरत से बड़ोदरा शिफ्ट होने के कारण इनके पिता का इंश्योरेंस का कार्य लगभग ठप हो चुका था, इसी कारण से बचपन में इन्हें आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ा। पिता की माली हालत देखते हुए क्रिकेट एकेडमी के कोच ने इन दोनों की फीस लेने से मना कर दिया।

हार्दिक पांड्या के पिता डायबिटीज के रोगी थे। उन दिनों उन्हें 2 वर्ष के भीतर तीन बार हार्ट अटैक हो चुका था, एक और इनके पिता की बीमारी तथा दूसरी ओर उनकी बेरोजगारी, ने हार्दिक के हालात को और बदतर कर दिया था, ऐसा कहा जाता है कि प्रैक्टिस के दौरान हार्दिक केवल मैगी खा कर पूरे दिन प्रैक्टिस करते थे।

अपनी जी तोड़ मेहनत, लगन और संघर्षों के कारण हार्दिक पांड्या आज भारतीय क्रिकेट टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और भारतीय टीम के भावी कप्तान भी। तो आइए दोस्तों, हम आपको इस शानदार क्रिकेटर की क्रिकेट जर्नी, जीवन संघर्ष तथा रिकॉर्ड सहित जीवन के सभी पहलुओं की विस्तृत जानकारी अपने इस लेख Hardik Pandya Biography in Hindi | हार्दिक पांड्या बायोग्राफी में देने जा रहे हैं, आपसे अनुरोध है लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Topics Covered in This Page

Hardik Pandya Biography in Hindi | हार्दिक पांड्या बायोग्राफी

व्यक्तिगत जानकारी

बिन्दु जानकारी
नाम हार्दिक पांड्या
पूरा नाम हार्दिक हिमांशु पांड्या
उपनाम हैरी, सताना, कुन्गफ़ू पांड्या
जन्म तारीख 11 अक्टूबर 1993
जन्म स्थान चौर्यासी गाँव (सूरत ), गुजरात, भारत
उम्र (Age )29 वर्ष 2022 के अनुसार
शादी की तारीख 31 मई 2020
पेशा भारतीय क्रिकेटर (आलराउंडर)
 मित्र विराट कोहली, एम एस धोनी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शिखर धवन
लंबाई6′ 0″ ( 183 सेमी0 )
वजन68 किग्रा0
छाती 39 इंच
आँखों का रंगकाला
बालों का रंग काला
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू
जाति ब्राह्मण
शौक संगीत सुनना

शैक्षिक विवरण

शिक्षा नौवीं कक्षा तक
स्कूल का नामएम0 के0 हाई स्कूल बड़ौदा

क्रिकेट संबंधी जानकारी

टीम में भूमिका मध्यक्रम के बल्लेबाज, हरफनमौला क्रिकेटर
बल्लेबाजी शैली दाहिने हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी शैली दाहिने हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज
जर्सी न0# 33 ( वर्तमान ), # 228 ( पूर्व में )
खेलना पसंद हैं ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ
पसंदीदा शॉट हिट ओवर मिड विकेट
कोच अजय पवार, सनथ कुमार
घरेलू टीम बड़ौदा, भारत A T-20, इंडिया A, इंडियन बोर्ड प्रेसीडेंट्स इलेवन
IPL टीममुंबई इंडियन(पूर्व ), गुजरात टाइटन्स (वर्तमान)
टर्निंग प्वाइंटवानखेड़े, मुंबई में खेला गया सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का प्रथम मैच
प्रमुख रिकॉर्डमुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेली गई सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 377 रन बनाए साथ ही 10 विकेट भी झटके।

हार्दिक पंड्या (पांड्या) का जीवन परिचय, जीवनी, शादी, पत्नी, भाई, उम्र, नेटवर्थ, कैरियर, Hardik Pandya Biography in Hindi, Hardik Pandya Wife, Girlfriend, Engagement, Marriage, Marriage Date, Father, Networth, Coffee with Karan Hardik Pandya and K L Rahul, Brother, Wife name, Son, Cast

हार्दिक पंड्या का प्रारम्भिक जीवन व शिक्षा – Hardik Pandya’s Early Life and Education

हार्दिक पांड्या का जन्म सूरत, गुजरात के चौर्यासी गांव में 11 अक्टूबर 1993 को हुआ था। हार्दिक के पिता बीमा कंपनी में काम करते थे। क्रुणाल और हार्दिक की क्रिकेट में रुचि को देखकर इनके पिता सूरत के उस गांव से बड़ोदरा चले गए ताकि अपने बच्चों को क्रिकेट की अच्छी ट्रेनिंग दिला सकें।

बड़ोदरा जाने के बाद इनके पिता ने दोनों भाइयों का दाखिला बड़ोदरा की प्रसिद्ध किरण मोरे क्रिकेट एकेडमी में करा दिया। बड़ोदरा शिफ्ट होने के बाद इनके पिता का इंश्योरेंस का काम लगभग ठप हो गया जिससे इनके परिवार की माली हालत काफी खराब हो गई।

एम0 के0 हाई स्कूल बड़ौदा से इन्होंने अपनी पढ़ाई की। क्रिकेट में गहरी रूचि होने के कारण हार्दिक का ध्यान पढ़ाई की ओर कम था, इसी के चलते वे कक्षा 9 में अनुत्तीर्ण हुए। इसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ कर पूरा ध्यान क्रिकेट पर ही केंद्रित करने का मन बना लिया।

>>भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा का जीवन परिचय, जीवनी

हार्दिक पंड्या ने स्कूल की टीम से बहुत से मैच खेले और अपने अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रसिद्धि पाई। मैदान पर उनके आक्रामक रवैये के कारण कई बार उन्हें टीम से बाहर भी किया गया। हार्दिक पंड्या वर्तमान में दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं, साथ ही साथ मध्यम तेज गति से बॉलिंग करते हुए भारतीय टीम के लिए वे एक बेहद मजबूत और उपयोगी ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं।

Hardik Pandya Biography in Hindi
Hardik Pandya

हार्दिक पंड्या का पारिवारिक परिचय – Hardik Pandya’s Family

हार्दिक पंड्या सूरत के एक ब्राह्मण परिवार में पैदा हुए। परिवार में इनके माता-पिता के अलावा इनका बड़ा भाई, भाभी और पत्नी हैं। दोस्तों हम इस लेख Hardik Pandya Biography in Hindi | हार्दिक पांड्या बायोग्राफी में हार्दिक के पूरे परिवार से आपका परिचय कराते हैं-

रिश्ता नाम
पिता हिमांशु पांड्या
माता नलिनी पांड्या
भाई क्रुनाल पांड्या
पत्नी नताशा स्टेनकोविक ( सर्बियाई अभिनेत्री एवं मॉडल )
पुत्र अगस्त्य

हार्दिक पंड्या के प्रेम प्रसंग व गर्लफ्रेंड – Hardik Pandya’s Girlfriends

हार्दिक पांड्या अपने ऑलराउंड खेल के साथ-साथ कई मॉडल्स और अभिनेत्रियों के साथ अपने प्रेम प्रसंगों को लेकर चर्चाओं में रहे हैं । आइए जानते हैं उनकी गर्लफ्रेंड्स के बारे में-

>>भारतीय क्रिकेट के पूर्व आक्रामक कप्तान विराट कोहली का जीवन परिचय

लिशा शर्मा – Lisha Sharma

लिशा शर्मा कोलकाता की अभिनेत्री हैं । लिशा शर्मा के साथ सोशल मीडिया पर हार्दिक का नाम खूब सुर्खियों में रहा। उन्हें साथ-साथ कई बार घूमते हुए स्पॉट किया गया। स्वयं हार्दिक ने भी लिशा के साथ रिश्ते में होने की बात स्वीकार कर ली थी, बाद में हार्दिक पांड्या ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने सिंगल होने और खेल पर ध्यान फोकस करने की घोषणा करके इस रिश्ते को समाप्त कर दिया।

एली अवराम – Elli AvrRam

मॉडल, एक्ट्रेस एली अवराम के साथ हार्दिक को एड की शूटिंग और कई इवेंट्स में साथ-साथ देखा गया। परंतु अपने रिश्ते में होने की बात का दोनों ने हमेशा खंडन किया, परंतु क्रुनाल पंड्या की शादी में दोनों साथ दिखाई दिए , कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार कुछ समय बाद दोनों अलग हो गए।

नताशा स्टेनकोविक – Natasa Stankovic

सर्बियाई मूल की मॉडल और अभिनेत्री नताशा स्टेनकोविक के साथ भी हार्दिक का नाम जुड़ा। हार्दिक ने नताशा के साथ नए साल के जश्न की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर पोस्ट कीं जो बहुत वायरल हुईं। लोगों ने कयास लगाना शुरू कर दिया कि दोनों रिश्ते में बंध चुके हैं। बाद में हार्दिक ने इस रिश्ते की पुष्टि भी की।

हार्दिक पंड्या की पत्नी/शादी – Hardik Pandya Wife/Marriage

नताशा स्टेनकोविक एक सर्बियाई मॉडल व अभिनेत्री हैं, 2012 में वो भारत आयीं और मॉडल के तौर पर उन्होंने अपना कैरियर शुरू किया और कई एडवर्टाइजमेंट में भी काम किया। 2014 में प्रसिद्ध भारतीय रैपर/सिंगर बादशाह के साथ नताशा ने ‘डीजे वाले बाबू’ गाना किया था। इस गाने ने नताशा के कैरियर को एक पहचान दिलायी। तभी से लोग उन्हें ‘डी जे वाले बाबू गर्ल’ के नाम से जानते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 2014 में ही दोनों का रिश्ता परवान चढ़ा था पर कुछ समय बाद ये अलग हो गए । 2019 में दोनों फिर से करीब आए । और हार्दिक ने 1 जनवरी 2020 को नताशा से सगाई कर ली। शादी से पहले ही नताशा माँ बन चुकी थीं। हार्दिक पंड्या ने नताशा से 31 मई 2020 को शादी कर ली। उसी साल नताशा ने एक बेटे को जन्म दिया जिसका नाम उन्होंने अगस्त्य रखा।

हार्दिक पंड्या का कार संग्रह – Hardik Pandya Car Collection

हार्दिक पंड्या महंगी कारों के शौकीन हैं उनके गैरेज में कई लग्जरी कारें शामिल हैं, Hardik Pandya Biography in Hindi | हार्दिक पांड्या बायोग्राफी में आपको हार्दिक के कार कलेक्शन के बारे में बताते हैं –

कार/मॉडल कीमत कलर
मर्सडीज AMG G 632.2 करोड़ रु0
लेम्बोर्गिनी ह्यूराकन ईवो 3.73 करोड़ रु0ऑरेंज
रॉल्स रॉयस फैन्टम 6.22 करोड़ रु0 लगभगसिल्वर एण्ड ब्लैक
मिनी कूपर क्लबमैन 50 लाख लगभग
ऑडी A6 60.59 लाख रु0सफेद
रेंज रोवर वोग 2.11 करोड़ रु0सफेद
मर्सडीज G-Wagon 1.62 करोड़ रु0 से 2.42 करोड़ रु0 के बीचसिल्वर मेटालिक
पोर्शे काएने 2 करोड़ रु0
जीप कम्पास17 लाख रु0 से अधिकरेड
टोयोटा इटियोस 10 लाख लगभग
महँगी इंपोर्टेड घड़ियों के शौकीन हैं हार्दिक – Hardik Likes Expensive Watches

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार  हार्दिक पांड्या के कलेक्शन में कुछ दुनियाँ की सबसे महंगी घड़ियां हैं, जिनमें से एक पाटेक फिलिप नॉटिलस प्लेटिनम 5711 ( Patek Philippe Nautilus Platinum ) भी शामिल है। इसकी कीमत 5 करोड़ रुपये से अधिक बताई जाती है।

>>  पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज का जीवन परिचय    

हार्दिक पंड्या का क्रिकेट कैरियर – Hardik Pandya Cricket Career

Hardik Pandya Biography in Hindi | हार्दिक पांड्या बायोग्राफी में हम आपको हार्दिक के घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय कैरियर के बारे में बताने जा रहे है – 

हार्दिक पांड्या का घरेलू क्रिकेट कैरियर – Hardik Pandya Domestic Career

हार्दिक पांड्या के घरेलू क्रिकेट कैरियर की शुरुआत बड़ौदा क्रिकेट टीम से 2013 में हुई थी। 2013-14 में हार्दिक पांड्या ने बड़ौदा में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीतने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। अपने परिवार की खराब माली हालत के चलते शुरुआती समय में हार्दिक के पास बैट खरीदने के पैसे नहीं थे।

उन्हीं दिनों इनकी बैटिंग परफॉर्मेंस पर इरफान पठान की नजर पड़ी, वह इनसे प्रभावित हुए और इरफान पठान ने हार्दिक को दो क्रिकेट बैट गिफ्ट किये। पश्चिम जोन की तरफ से उसी बैट से खेलते हुए हार्दिक पांड्या ने 82 रनों की दमदार पारी खेली और मुंबई इंडियंस के कोच जॉन राइट ने इनके प्रदर्शन को देखकर इनकी प्रतिभाओं को पहचाना।

2015 आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को पहली बार 10 लाख रुपए के बेस प्राइस में खरीदा। और शायद यहीं से उनके सफल क्रिकेट जीवन की शुरुआत हुई। हार्दिक पांड्या बैटिंग ऑलराउंडर हैं जो बैटिंग के साथ-साथ मध्यम तेज गेंदबाजी भी करते हैं।

हालांकि शुरुआत में हार्दिक स्पिन बॉलिंग किया करते थे परंतु लगभग 18 वर्ष की उम्र के आसपास उनके कोच सनथ कुमार ने उनकी प्रतिभाओं को पहचानते हुए उन्हें तेज गेंदबाजी करने के लिए कहा और उसके बाद हार्दिक पंड्या एक मध्यम तेज गति के गेंदबाज बन गए।

मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए वह सचिन तेंदुलकर के संपर्क में आए उन्होंने अपने एक मैच में चेन्नई के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 21 रनों की पारी मात्र 8 गेंदों में खेली साथ ही 6 विकेट भी झटके। यही वह मैच था जिसके बाद सचिन ने हार्दिक पांड्या के बारे में कहा कि अगले 18 माह के भीतर ही हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम के लिए खेलते हुए देखा जा सकता है।

>>देश का गौरव भाला फेंक एथलीट, ओलंपिक 2021स्वर्ण पदक विजेता, नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

और मानो सचिन तेंदुलकर की भविष्यवाणी पूरी हुई क्योंकि अगले 1 वर्ष के भीतर ही हार्दिक को T20 वर्ल्ड कप और एशिया कप के लिए सेलेक्ट कर लिया गया। जनवरी 2016 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हार्दिक ने एक बार फिर से बड़ौदा की ओर से खेलते हुए विदर्भ के खिलाफ 86 रन की विस्फोटक पारी खेली जिसमें छह छक्के भी शामिल थे।

हार्दिक पांड्या की घरेलू टीमें – Domestic Teams of Hardik Pandya

बड़ौदा, भारतीय बोर्ड अध्यक्ष XI हार्दिक पांड्या की घरेलू टीम हैं । इसी के साथ-साथ आईपीएल में वे मुंबई इंडियंस के लिए खेलते रहे हैं। परंतु 2022 के आईपीएल में गुजरात टाइटन्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल करते हुए गुजरात टाइटंस के कप्तान का दायित्व सौंपा जिसे उन्होंने बखूबी निभाते हुए 2022 आईपीएल का खिताब जीतकर साबित किया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण – Hardik Pandya Debut in International Cricket

फॉर्मेट तारीख विरुद्ध स्थान
T-20I 26 जनवरी 2016ऑस्ट्रेलियाएडिलेड ( ऑस्ट्रेलिया )
वनडे 16 अक्टूबर 2016न्यूजीलैंडधर्मशाला ( हिमाचल प्रदेश )
टेस्ट 26 जुलाई 2017श्रीलंकागाले (श्रीलंका)
 IPL 2015 मुंबई इंडियन्स टीम में डैब्यू

हार्दिक पांड्या का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर – Hardik Pandya International Career

T-20 कैरियर- T-20 Career

हार्दिक पांड्या ने 2016 में T-20 क्रिकेट से अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत की। 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने भारत की ओर से अपना पहला अंतरराष्ट्रीय T-20 मैच खेला, जिसमें उन्होंने 2 विकेट हासिल किए। उनका दूसरा T-20 क्रिकेट मैच रांची में श्रीलंका के विरुद्ध था, जिसमें उन्हें धोनी और युवराज से पहले बैटिंग के लिए भेजा गया, और उन्होंने 14 गेंदों पर 27 रन बनाए।

>>   देश की बेटी, गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू के संघर्ष व उपलब्धियों की गाथा

बांग्लादेश के खिलाफ 23 मार्च को खेले गए एक मैच में उन्होंने मैच की अंतिम 3 गेंदों पर 2 विकेट हासिल किए और उनके इस महत्वपूर्ण प्रदर्शन से भारत ने बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में 1 रन से हराया।

वनडे कैरियर – One Day Career

हार्दिक पंड्या ने भारत की ओर से 16 अक्टूबर 2016 को अपना डेब्यू वनडे मैच खेला। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जाने वाला यह मैच धर्मशाला स्टेडियम, हिमाचल प्रदेश में खेला गया था। हार्दिक पंड्या ने अपने डेब्यू मैच में 32 गेंदों पर 36 रन बनाये और 3 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीता और वे भारतीय क्रिकेट इतिहास के ऐसे चौथे क्रिकेटर बने जिसने अपने डेब्यू मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीता।

हार्दिक ने अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कैरियर में अब तक 66 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 33.8 के औसत और 115.6 के स्ट्राइक रेट से 1386 रन बनाए हैं। जिसमें 8 अर्धशतक शामिल हैं। उनका एकदिवसीय मैचों में अधिकतम स्कोर 92 है।

टेस्ट कैरियर – Test Career

2016 हार्दिक पंड्या के लिए बहुत शानदार वर्ष रहा इसकी शुरुआत में T-20 से उनके अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत हुई, फिर अक्टूबर में उन्हें भारत की एकदिवसीय टीम में खेलने का मौका मिला, और 2016 समाप्त होते-होते उनका चयन इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली घरेलू टेस्ट श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में हुआ।

परंतु PCA स्टेडियम में नेट्स प्रैक्टिस के दौरान वे चोटिल हो गए और श्रंखला से बाहर हो गए। बाद में 26 जुलाई 2017 को टेस्ट क्रिकेट में उनका पदार्पण हुआ और श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए उनका चयन हुआ, इसी श्रृंखला के तीसरे टेस्ट मैच में हार्दिक पांड्या ने अपना प्रथम टेस्ट शतक भी लगाया।

हार्दिक पंड्या के अंतर्राष्ट्रीय आँकड़े – Hardik Pandya International Stats

बल्लेबाज़ी आँकड़े Batting Stats

TESTODIT-20IIPL
MATCH116681107
INNINGS184861100
RUNS532138611601963
AVERAGE 31.2933.825.7830.2
STRIKE RATE 73.89115.6146.1147.59
HIGHEST SCORE108927191
100s1000
50s4838
4s6810581146
6s125462110

>> लगातार दो बार ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु की जीवनी, कैरियर, रिकॉर्ड, संघर्ष, उपलब्धियां व नेटवर्थ     

गेंदबाज़ी आँकड़े – Bowling Stats

TESTODIT-20IIPL
MATCH116681107
INNINGS 19617070
NO. OF BALLS BOWLED937263212231052
RUNS528243816951535
WICKETS17636250
BBI5/284/244/333/17
BBM6/504/244/333/17
ECONOMY3.385.568.328.75
AVERAGE 31.0638.727.3430.7
BOWLING STRIKE RATE55.1241.7819.7321.04
5W1000
10W0000

हार्दिक पंड्या पसंद करते हैं – Hardik Pandya Likes

अभिनेता अक्षय कुमार
अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, करीना कपूर
रंग सफेद
क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, युवराज
फुटबॉल टीम मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब
सुपर हीरोसुपरमैन

हार्दिक पंड्या से जुड़े विवाद – Disputes Related to Hardik Pandya

जनवरी 2019 में करण जौहर के शो कॉफी विद करण में हार्दिक ने के एल राहुल के साथ करण के कुछ सवालों के जवाब में महिलाओं के प्रति कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर हार्दिक को लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ी, बाद में हार्दिक ने अपने शब्दों और बरताब के लिए माफी मांगी । BCCI ने इस बात के लिए हार्दिक और के एल राहुल को टीम से कुछ समय के लिए निलंबित भी कर दिया था और उन पर जुर्माना भी लगाया गया।

>> भारतीय क्रिकेट का नया ‘SKY’ सूर्यकुमार यादव के संघर्ष व उपलब्धि की पूरी व रोचक कहानी

हार्दिक पंड्या की क्रिकेट उपलब्धियां – Hardik Pandya’s Cricket Achievements

  • हार्दिक पंड्या ऐसे चौथे भारतीय बल्लेबाज़ हैं जिन्हे अपने प्रथम वनडे में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
  • हार्दिक को क्रिकइन्फो के द्वारा वर्ष 2017 की ODI XI में शामिल किया गया।
  • हार्दिक पंड्या के नाम एक T-20 मैच में 4 विकेट लेने और 30 से अधिक रन बनाने का कीर्तिमान है।
  • हार्दिक ने टेस्ट की एक पारी के एक ओवर में 26 रन बनाए हैं।

हार्दिक पंड्या की कुल संपत्ति – Hardik Pandya NetWorth

कुल संपत्ति (US$ में )5 मिलियन डॉलर
भारतीय रुपए में 37 करोड़ रुपये लगभग
मासिक आय/ वेतन 60 लाख रुपए लगभग
वार्षिक आमदनी 8 करोड़ रुपये लगभग
एक टेस्ट मैच की फीस 16 लाख रुपए
वनडे की फीस 6.5 लाख रुपए
T-20 की फीस 3.2 लाख रुपए

हार्दिक पंड्या सोशल मीडिया पर – Hardik Pandya on Social Media

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म लिंक
इंस्टाग्रामयहाँ क्लिक करें
फ़ेसबुकयहाँ क्लिक करें
ट्विटरयहाँ क्लिक करें
विकिपिडियायहाँ क्लिक करें

आलीशान घर में रहते हैं हार्दिक पंड्या –

हार्दिक पंड्या अपने भाई और परिवार के साथ मुंबई के रूस्तम जी पैरामाउंट में एक पॉश 8 BHK घर में रहते हैं। इस आलीशान घर की कीमत 30 करोड़ रुपये से भी अधिक है। इस घर के अतिरिक्त दोनों भाईयों का बड़ौदा में भी एक घर है।

इन प्रोडक्टस को इंडोर्स करते हैं हार्दिक पंड्या – Hardik Pandya Endorsements

  • Gulf Oil
  • Star Sports
  • Sin Denim
  • Zaggle
  • Gillete
  • Oppo
  • BoAt
  • D:FY
  • Hala Play
  • Villain
  • Dream 11
  • Xlerate
  • Souled Store
  • Amazon Alexa
  • Monster

हार्दिक पंड्या से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य – Important Facts Related to Hardik Pandya·        

  • हार्दिक ने नौवीं क्लास में अनुत्तीर्ण होने के बाद पढ़ाई छोड़कर पूरी तरह क्रिकेट पर फोकस करने का निर्णय लिया।
  • अपने कैरियर के शुरुआती दौर में हार्दिक पंड्या एक स्पिन बॉलर थे परंतु बाद में अपने कोच की सलाह पर वे मध्यम- तेज गति की गेंदबाजी करने लगे।
  • घर की माली हालत अच्छी ना होने के कारण हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या ₹5 की मैगी खा कर पूरे दिन क्रिकेट की प्रैक्टिस किया करते थे।
  • हार्दिक पांड्या ने आठवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में मात्र 86 गेंदों पर शतक बनाया है, यह कारनामा करने वाले ये भारत के पहले बल्लेबाज हैं, एक और इंटरेस्टिंग बात यह है कि इसी मैच में इन्होंने एक ओवर में 26 रन भी बनाए।
  • 2019 के आईपीएल में हार्दिक ने KKR के खिलाफ मात्र 17 गेंदों में अर्धशतक बनाया, और इस मैच में उन्होंने केवल 34 गेंदों में 91 रन ठोक कर अभी टीम को जीत दिलाई।
  • हार्दिक पंड्या क्रिकेट में 228 नंबर की जर्सी पहनकर खेला करते थे परंतु 2016 के बाद से वे 33 नंबर की जर्सी पहनकर खेलते हैं।
  • हार्दिक पंड्या ने इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज मैदान पर 5 विकेट लिए और वे इस मैदान पर 5 विकेट लेने वाले कपिल देव और सलीम दुर्रानी के बाद तीसरे बॉलर बन गए हैं।
  • 2022 तक पांड्या की कुल संपत्ति $ 8 मिलियन या भारतीय रुपयों में लगभग 67 करोड़ रुपए है।

FAQ –

प्रश्न – हार्दिक पंड्या का जन्म कब हुआ ?

उत्तर – 11 अक्टूबर 1993

प्रश्न – हार्दिक पंड्या का जन्म कहां हुआ ?

उत्तर- चौर्यासी, गुजरात, भारत

प्रश्न – हार्दिक पंड्या की कास्ट क्या है ?

उत्तर – ब्राह्मण

प्रश्न – हार्दिक पंड्या की पत्नी का क्या नाम है ?

उत्तर – नताशा स्टेनकोविक, वे एक सर्बियाई अभिनेत्री और मॉडल हैं।

प्रश्न – हार्दिक पंड्या के कितने भाई हैं ?

उत्तर – एक, क्रुनाल पंड्या

प्रश्न – हार्दिक पंड्या का भाई कौन है ?

उत्तर – क्रुनाल पंड्या, भारतीय क्रिकेटर

प्रश्न – हार्दिक पंड्या कौन से राज्य से हैं ?

उत्तर – गुजरात से

प्रश्न – हार्दिक पंड्या के पिता का क्या नाम है ?

उत्तर – हिमांशु पांड्या

प्रश्न – हार्दिक पंड्या की शादी कब हुई ?

उत्तर – 31 मई 2020

प्रश्न – हार्दिक पांड्या के पिता क्या करते थे ?

उत्तर – हार्दिक पंड्या के पिता, हिमांशु पांड्या, सूरत में एक छोटा कार वित्त व्यवसाय चलाते थे, हिमांशु पंड्या वडोदरा में लोन एजेंट के तौर पर काम करते थे।

प्रश्न – हार्दिक पांड्या की पत्नी कौन है ?

उत्तर – नताशा स्टेनकोविक

प्रश्न – हार्दिक पांड्या की शादी हुई है या नहीं?

उत्तर – हां, हार्दिक पंड्या शादीशुदा हैं ।

प्रश्न – हार्दिक पांड्या का घर कहां है ?

उत्तर – हार्दिक पंड्या का घर गुजरात राज्य के वडोदरा शहर के एक पॉश इलाके दीवालीपुरा में है।

प्रश्न – हार्दिक पांड्या क्या खेलते हैं?

उत्तर – हार्दिक पंड्या एक हरफनमौला क्रिकेटर हैं ।

प्रश्न – हार्दिक पांड्या के कितने बच्चे हैं?

उत्तर- हार्दिक पंड्या का एक बेटा है जिसका नाम अगस्त्य है।

प्रश्न– हार्दिक पांड्या 1 साल में कितना कमाते हैं?

उत्तर – हार्दिक पंड्या 1 साल में लगभग 25 करोड़ रुपए कमाते हैं

प्रश्न – हार्दिक पांड्या के पास कितनी कार है ?

उत्तर –  हार्दिक पंड्या के पास एक से बढ़कर एक लग्जरी कारों के मालिक हैं, जिनमें रॉल्स रॉयस फैंटम, रेंज रोवर वॉग, मर्सिडीज AMG G63, लैम्बोर्गिनी हुराकेन, ऑडी A6, जीप कंपास और पोर्श कायेनी सहित कुछ अन्य लक्जरी कारें हैं।

प्रश्न – हार्दिक पांड्या कितने करोड़ का मालिक है?

उत्तर- हार्दिक पांड्या के पास लगभग 67 करोड़ की संपत्ति है।

प्रश्न- हार्दिक पांड्या की पत्नी किस देश की है ?

उत्तर– सर्बिया

हमारे शब्द – Our Words

दोस्तों ! आज के इस लेख Hardik Pandya Biography in Hindi | हार्दिक पांड्या बायोग्राफी में हमने Hardik Pandya Biography in Hindi के बारे में वृहत जानकारी उपलब्ध कराई है , हमें पूर्ण आशा है कि आपको Hardik Pandya Biography in Hindi पर यह जानकारी और यह लेख अवश्य पसंद आया होगा। यदि आप में से किसी भी व्यक्ति को इस लेख से संबंधित कुछ जानकारी अथवा सवाल पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

मित्रों ! आपको हमारे लेख तथा उनसे संबंधित विस्तृत जानकारी कैसी लगती है इस बारे में हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखते रहें, दोस्तों जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि आपकी समालोचना ही हमारी प्रेरणा है। अतः कमेंट अवश्य करें।

अंत में – हमारे आर्टिकल पढ़ते रहिए, हमारा उत्साह बढ़ाते रहिए, खुश रहिए और मस्त रहिए।

ज़िंदगी को अपनी शर्तों पर जियें । 

देखिए विशिष्ट एवं रोचक जानकारी Audio/Visual के साथ sanjeevnihindi पर Google Web Stories में –

>शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 : रिलीज डेट, नए शार्क, नेटवर्थ , रजिस्ट्रेशन

>आपको जरूर जानने चाहिए पति की दीर्घायु के लिए करवा चौथ व्रत के ये नियम

>गुप्त नवरात्रि 2022 : इस दिन से हैं शुरू,जानें-घट स्थापना,तिथि,मुहूर्त

>क्या आप जानते हैं? लग्जरी कारों का पूरा काफ़िला है विराट कोहली के पास

>प्रधानमंत्री संग्रहालय : 10 आतिविशिष्ट बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

>शार्क टैंक इण्डिया : क्या आप जानते हैं, कितनी दौलत के मालिक हैं ये शार्क्स ?

>हिटमैन रोहित शर्मा : नेटवर्थ, कैरियर, रिकॉर्ड, हिन्दी बायोग्राफी

>चैत्र नवरात्रि 2022 : अगर आप भी रखते हैं व्रत तो जान लें ये 9 नियम

>IPL 2022 : जानिए, रोहित शर्मा का IPL कैरियर, आग़ाज़ से आज़ तक

>चैत्र नवरात्रि : ये हैं माँ दुर्गा के नौ स्वरूप

>झूलन गोस्वामी : चकदाह से ‘चकदाह-एक्सप्रेस’ तक

>शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का क्रांतिकारी जीवन

>2 नहीं 4 बार आते हैं साल में नवरात्रि

6 thoughts on “Hardik Pandya Biography in Hindi | हार्दिक पांड्या बायोग्राफी”

Leave a Comment

error: Content is protected !!