पढ़ाने के खास अंदाज़  के लिए प्रसिद्ध, खान सर पटना का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography

Khan Sir Patna Biography | खान सर पटना जीवन परिचय, Khan Sir Biography, Khan Sir Real Name, Khan Sir Age, Date of Birth, Birth Place, Khan Sir Application, Online Classes, YouTube Channel, Khan Sir Books, Wife Name, Networth, Contact Number, Address

खान सर पटना आज एक बहुचर्चित नाम है। खान सर पेशे से एक शिक्षक हैं, वे ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कोचिंग देते हैं। इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम व यूट्यूब पर वे अपने एजुकेशनल कंटेन्ट से सक्रिय रहते हैं , और उनका यूट्यूब चैनल तो पूरे देश में मशहूर है। इन सबके साथ-साथ “खान सर ऑफिशियल” के नाम से उनका एक एंड्राइड मोबाइल एप्प भी है।

वर्तमान में कोविड-19 महामारी के दौर में ऑनलाइन टीचिंग का बाजार खूब फला – फूला है, ऐसे समय में ऑनलाइन ज्ञान की खोज करने वाले छात्रों के समुदाय में खान सर का नाम और उनका यूट्यूब चैनल किसी पहचान का मोहताज नहीं रह गया है। आजकल गूगल पर सर्च किए जाने वाले टॉपिक में खान सर एक हॉट ट्रेंड बन चुके हैं।

खान सर पटना ( बिहार ) में Khan GS Rsearch Centre, Patna नाम से कोचिंग इंस्टिट्यूट चलाते हैं, वह स्वयं इसके फाउंडर भी है और इस कोचिंग में पढ़ाते भी है। खान सर की प्रसिद्धि का मुख्य कारण किसी भी विषय को बड़ी सहजता के साथ अपने एक विशिष्ट देशी अंदाज में पढ़ाना है। खान सर के प्रशंसक इन्हें देश का दूसरा अब्दुल कलाम भी कहते हैं।

प्रिय पाठकों, आज हम अपने लेख Khan Sir Patna Biography | खान सर पटना जीवन परिचय के माध्यम से विशिष्ट प्रतिभा के धनी, अपने विशेष अंदाज में टॉपिक को सहजता से पढ़ाने के लिए मशहूर खान सर पटना वाले के बारे में सारी बातें विस्तार से जानेंगे।

यह भी पढ़ें : Holi Essay In Hindi 2022, History, Significance |  होली पर निबंध 2022, इतिहास, महत्व

खान सर का पूरा नाम ( Full Name ) फैज़ल खान
उपनाम ( Nick Name ) खान सर
जन्मतिथि ( Birth Date ) दिसंबर, 1993
जन्म स्थान ( Birth Place ) गोरखपुर ( उत्तर प्रदेश )
उम्र ( Age )28 साल
कद ( Height) 5 फीट 5 इंच
शिक्षा ( Education ) B.Sc. , M.Sc.
कॉलेज ( College ) इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
व्यवसाय ( Profession) अध्यापन
जीविका का साधन ( Means of Livelihood ) ऑनलाइन/ ऑफलाइन टीचिंग, यूट्यूब चैनल, मोबाइल ऐप
गृह नगर ( Home Town )पटना ( बिहार )
क्यों प्रसिद्ध है ( Famous For ) टीचिंग के विशिष्ट देशी अंदाज के लिए
मासिक आमदनी ( Monthly Income ) 1-5 लाख रुपये ( लगभग )
कुल संपत्ति ( Networth )50 लाख- 1.6 करोड़ ( लगभग )
यूट्यूब चैनल ( Youtube Channel ) Khan GS Research Centre

Topics Covered in This Page

खान सर पटना जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography, खान सर पटना व्यक्तिगत परिचय –

खान सर बिहार राज्य की राजधानी पटना में Khan GS Research Centre, Patna नाम से एक कोचिंग इंस्टिट्यूट चलाते हैं जिसमें ये प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी तथा सामान्य अध्ययन की क्लासेज देते हैं। इस कोचिंग इंस्टिट्यूट के अतिरिक्त खान सर यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी ऑनलाइन क्लासेज देते हैं तथा इंस्टाग्राम, व फेसबुक इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत सक्रिय रहते हैं।इन्होंने सामान्य ज्ञान व कुछ अन्य विषयों पर कुछ किताबें भी लिखी है।

यह भी पढ़ें – भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा का जीवन परिचय, जीवनी । Rohit Sharma Biography in Hindi

खान सर का जन्म – Khan Sir Birth Date

इनका जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में दिसंबर 1993 में हुआ था। परंतु वर्तमान में पटना में रहते हैं।

यह भी पढ़ें – Lata Mangeshkar Biography in Hindi| स्वर-साम्राज्ञी-लता मंगेशकर का जीवन परिचय,जीवनी

खान सर की शिक्षा – Khan Sir Education

खान सर ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से B.Sc., M.Sc. की डिग्री हासिल की है। खान सर ने एक बार एनडीए का एग्जाम भी क्वालीफाई किया परंतु हाथ में कुछ समस्या होने के कारण इनका एनडीए में चयन नहीं हो सका, और अपने परिवार की परंपरा को आगे बढ़ाने तथा सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने का उनका यह सपना टूट गया।

यह भी पढ़ें – Republic day essay in hindi,गणतंत्र दिवस पर निबंध 2022

खान सर का परिवार – Khan Sir Family

खान सर का परिवार देश सेवा के लिए समर्पित रहा है, खान सर के पिता सेना में एक अधिकारी थे परंतु अब वो रिटायर हो चुके हैं। इनकी मां एक ग्रहणी है। इनके बड़े भाई सेना में कमांडो है।

खान सर की गर्लफ्रेंड/ पत्नी Khan Sir Girlfriend/Wife

खान सर के बारे में प्राप्त जानकारी के अनुसार उनकी कोई गर्लफ्रेंड नहीं है, परंतु उनकी सगाई हो चुकी है, और उनकी मंगेतर एक डॉक्टर है जो बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई कर रही हैं । खान सर मई 2020 में शादी करने वाले थे परंतु महामारी के कारण उनको शादी स्थगित करनी पड़ी।

खान सर” नाम कैसे पड़ा How did he Become Khan Sir

खान सर ने जब शुरुआती समय में छात्रों को कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ाना शुरू किया उनके छात्रों की संख्या मात्र 5-6 थी बाद में यह संख्या बढ़कर 40-50 हुई और अंत में इनके छात्रों की संख्या लगभग 150 हो गई।

यह भी पढ़ें – झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय,Biography of Jhulan Goswami in Hindi

एक इंटरव्यू में स्वयं खान सर ने इस बात को बताया कि वे अपने छात्रों के बीच इतना पॉपुलर हो गए थे कि जिस कोचिंग संस्थान में ये पढ़ाते थे , उसके मालिक को इस बात का भय रहता था यदि खान सर मेरे इंस्टिट्यूट से चले जाते हैं तो इनके साथ-साथ मेरे कोचिंग के छात्र भी चले जाएंगे। कोचिंग के स्वामी ने इनसे अपना वास्तविक नाम उजागर करने के लिए आग्रह किया। और इस प्रकार धीरे-धीरे यह “खान सर” के नाम से प्रसिद्ध होने लगे। वे बताते हैं कि वे अमित सिंह के नाम से भी छात्रों में प्रसिद्ध है।

खान सर का कोचिंग  “Khan GS Research Centre Patna” –

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ये पटना आ गए, वहाँ इन्होंने एक कोचिंग मे पढ़ाना शुरू किया। कोचिंग में पढ़ने वाले छात्रों को इनके पढ़ाने का अंदाज बहुत पसंद आता था और अपने इसी विशिष्ट अंदाज के लिए ये फेमस हो गए। अपने प्रति छात्रों का रुझान बढ़ता देखकर इन्होंने स्वयं का एक कोचिंग शुरू किया, जिसका नाम इन्होंने खान जीएस रिसर्च सेंटर रखा, जिसमें खान छात्रों को कई अलग-अलग विषय पढ़ाते हैं परंतु विशेष रूप से यह छात्रों को मानचित्र के बारे में ज्ञान देते हैं, मानचित्र संबंधी जानकारी पर इनका विशेष कमांड है इसीलिए यह मानचित्र विशेषज्ञ के नाम से भी प्रसिद्ध है।

यह भी पढ़ें – डॉ0 गगनदीप कांग की जीवनी,Dr. Gagandeep Kang Biography In Hindi

प्रारंभ में इनके कोचिंग में छात्र संख्या बहुत कम थी परंतु विषय को रुचिकर बनाकर बहुत ही सरल और अपने ही विशिष्ट देसी अंदाज में पढ़ाने के कारण जल्द ही ये फेमस हो गए और इनके कोचिंग में छात्र संख्या आश्चर्यजनक रूप से बढ़ गई। वर्तमान में इनके कोचिंग में 1 बैच में ही लगभग 2000 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं।

इनके कोचिंग में छात्रों की बढ़ती संख्या का आलम यह है की कई बार छात्रों को बैठने की जगह ना मिलने के कारण वे लगातार 2 या 3 घंटे तक खड़े रहकर भी पढ़ाई करते हैं ।

यह भी पढ़ें – Makar Sankranti : जानें, क्या है मकर संक्रान्ति पर्व , क्यों मनाते हैं ? महत्व, 2022 में तिथि व मुहूर्त, पूजा विधि , स्नान – दान की सम्पूर्ण जानकारी | What is Makar Sankranti?2022 In Hindi, Why We Celebrate Makar Sankranti? Importance, Date And Time In 2022, Pooja Vidhi,Snan-Dan

वर्तमान में खान सर अपनी कोचिंग में सरकारी नौकरियों से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं। अपने इंस्टिट्यूट में ये UPSC, UPPCS, BSSC, UPSSSC, BANK, RAILWAY, AIR FORCE आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शानदार ढंग से कराते हैं।

ऑनलाइन क्लासेज के लिए खान सर कितनी फीस लेते हैं ? Online Classes Fee

खान सर का उद्देश्य कभी भी पैसा कमाना नहीं रहा इसीलिए उनके मोबाइल ऐप में बहुत कम कीमतों में अलग-अलग विषय से संबंधित कोर्स उपलब्ध हैं।

कोर्स शुल्क
रेलवे परीक्षा रू0 499/-
जीव विज्ञान रू0 200/-
भूगोल रू0 200/-
इतिहास रू0 200/-
भारतीय राजनीति रू0 200/-
मानचित्र/ एटलस रू0 200/-
विश्व मानचित्र रू0 200/-
एडवांस गणित रू0 99/-

यह भी पढ़ें – गुरु गोबिन्द सिंह का जीवन परिचय | Guru Gobind Singh Biography | History In Hindi

खान सर पटना के सोशल मीडिया अकाउंट्स लिंक –

Social Media PlatformLink
यूट्यूबयूट्यूब अकाउंट के लिए यहां क्लिक करें
फेसबुकफेसबुक अकाउंट के लिए यहां क्लिक करें
इंस्टाग्राम इंस्टाग्राम अकाउंट के लिए यहां क्लिक करें
खान सर पटना एजुकेशन मोबाइल ऐप मोबाइल ऐप “खान सर ऑफिशियल” के लिए यहां क्लिक करें

खान सर पटना का यूट्यूब चैनल – Khan Sir Patna YouTube Channel

खान सर पटना का Khan GS Research Centre के नाम से यूट्यूब चैनल है। यह पूरे देश में यूट्यूब चैनल के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यूट्यूब चैनल पर इनके 1.46 करोड़ सब्सक्राइबर है। “जेल कैसा होता है, जेल के अंदर की जिंदगी कैसी होती है” इनका सबसे अधिक देखा जाने वाला वीडियो है इस वीडियो के 4.4 करोड़ सब्सक्राइबर हैं । यूट्यूब इंडिया ने खान सर के इस यूट्यूब चैनल को वर्ष 2020 का आठवां रैंक दिया।

यह भी पढ़ें – नए साल पर निबंध 2022हिंदी Happy New Year Essay In Hindi 2022

इंस्टाग्राम पर खान सर – Khan Sir On Instagram

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर खान सर सक्रिय रहते हैं। इंस्टाग्राम पर Khansirpatna_ के नाम से इनकी आईडी है। इंस्टाग्राम पर इनके 162K Followers हैं ।

यह भी पढ़ें : Tulsidas Biography in Hindi । Tulsidas ka Jeevan Parichay । तुलसीदास का जीवन परिचय, जीवनी

फेसबुक पर खान सर – Khan Sir on Facebook

खान सर का Facebook पर KHAN GS Research Centre के नाम से अकाउंट है, फेसबुक पर भी ये बहुत फेमस हैं और इनके 2 लाख 80 हजार Followers हैं ।

खान सर का एजुकेशन मोबाइल ऐप – Khan Sir Education Mobile App

अपने तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के साथ -साथ गूगल प्ले स्टोर पर “KHAN SIR OFFICIAL” के नाम से इनका एक एंड्रॉयड मोबाइल एप्लीकेशन भी उपलब्ध है , इनकी ऐप के 1 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड है। इसी पेज पर दिए गए Link से इनकी app को download किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – क्रिसमस डे 2021 पर निबंध हिंदी में | Essay on Christmas Day 2021 in Hindi

खान सर की पुस्तकें – Khan Sir Books

खान सर ने सामान्य ज्ञान तथा प्रतियोगी परीक्षाओं पर कई पुस्तकें लिखी है। इनकी कई पुस्तकें ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Amazon पर उपलब्ध हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

Khan Sir Patna Biography in Hindi
Image Source –Wikimedia Commons

खान सर के बारे में 10 रोचक तथ्य – 10 Interesting Facts about Khan Sir

यह भी पढ़ें : APJ Abdul Kalam Biography in Hindi | ए पी जे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय

  • खान सर अनाथ बच्चों के लिए अनंत आश्रम नाम का एक अनाथालय चलाते हैं, ऐसे अनाथ बच्चों को वे मुफ्त में शिक्षा भी देते हैं ।
  • खान सर ने एक गौशाला भी खोला हुआ है।
  • खान सर अपनी कमाई का कुछ हिस्सा मानवता की सहायता के लिए अलग-अलग प्रकार से खर्च करते हैं।
  • खान सर सर्वधर्म सम्भाव की भावना रखते हुए हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी धर्मों के त्योहारों को पूर्ण उत्साह से मनाते हैं।
  • खान सर अब इतने फेमस होने लगे हैं कि देश के कई सेलिब्रिटी उनकी वीडियो को शेयर तथा ट्वीट करते हैं। उनके एक वीडियो को प्रसिद्ध लेखक तथा व्यंग्यकार शेफाली वैद्य ने शेयर किया और अभिनेता अनुपम खेर ने उसे रिट्वीट किया।
  • अपने कॉलेज के दिनों में छात्र हितों के लिए वे 3 बार पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए थे।
  • खान सर अपने कोचिंग सेंटर के छात्रों द्वारा रक्तदान भी कराते हैं।
  • खान सर जब भी कोई ऐसा वीडियो, जो देश की समस्या से संबंधित हो, बनाते हैं तो वे इसके इतने शानदार उपाय भी बताते हैं कि हर कोई उनके वीडियो को देखें और शेयर किए बगैर नहीं रह पाता।
  • खान सर के कोचिंग में छात्रों को बैठने के लिए सीटें कम पड़ जाती है, और बहुत से छात्र खड़े होकर ही पढ़ाई करते हैं।
  • खान सर के छात्रों की कुल संख्या लगभग 4000 से 5000 के आसपास है।

यह भी पढ़ें – पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की जीवनी | वीर चंद्र सिंह गढ़वाली का जीवन परिचय | Biography of Veer Chandra Singh Garhwali Hindi me

यह भी पढ़ें –Swami Vivekananda Biography in hindi | स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय, जीवनी

Khan Sir Patna Contact Number and Address

Coaching : Khan Sir

ADDRESS – KISAAN COLD STORAGE , SAAI MANDIR

Musallahpur, Patna – 800006

Mob. – 8757354880, 8877918018

नोट – खान सर के बारे में वेबसाइट पर दी गई सभी सूचनाएं विभिन्न ऑनलाइन रिपोर्ट के आधार पर दी गई हैं । हमारी वेबसाइट इन समस्त आंकड़ों के शत प्रतिशत सत्य होने की गारंटी नहीं देती है।

>>Ranbir Kapoor Biography In Hindi | रणबीर कपूर का जीवन परिचय

>Draupadi Murmu Biography In Hindi | राष्ट्रपति चुनाव 2022 की प्रत्याशी, द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

>Prithviraj Chauhan Biography in Hindi, History | पृथ्वीराज चौहान का जीवन परिचय, इतिहास  

>Kabir Das Ka Jivan Parichay । कबीर दास का जीवन परिचय । Kabir Das Biography In Hindi

>जानिए महान भक्त कवि सूरदास जी के जीवन व रचनाओं के बारे में सविस्तार जानकारी, surdas-ka-jivan-parichay

>पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज का जीवन परिचय | Mithali Raj Biography In Hindi

>> कौन हैं ऋषि सुनक ? Rishi Sunak Biography in Hindi

>> देश का गौरव भाला फेंक एथलीट, ओलंपिक 2021स्वर्ण पदक विजेता, नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

>>Raksha Bandhan Essay in Hindi | रक्षा बंधन पर निबंध । रक्षा बंधन 2022

>>   देश की बेटी, गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू के संघर्ष व उपलब्धियों की गाथा              

>>   लगातार दो बार ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु की जीवनी, कैरियर, रिकॉर्ड, संघर्ष, उपलब्धियां व नेटवर्थ के बारे में जानिए

FAQ

प्रश्न – खान सर कौन हैं (Who is Khan Sir ?)

उत्तर- खान सर पटना स्थित Khan GS Research Centre Patna नाम के बहुत प्रसिद्ध कोचिंग इंस्टिट्यूट के संस्थापक/ मालिक है, Khan GS Research Centre के नाम से ही इनका एक बहुत फेमस यूट्यूब चैनल भी है। यह छात्रों कोऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लासेज देते हैं।

प्रश्न – खान सर का जन्म कब और कहां हुआ था ?

उत्तर- खान सर का जन्म दिसंबर 1993 में गोरखपुर ( उत्तर प्रदेश ) में हुआ था।

प्रश्न – खान सर पटना का वास्तविक नाम क्या है ? ( Khan Sir real name )

उत्तर- अपना वास्तविक नाम खान सर ने कभी भी औपचारिक रूप से नहीं बताया है परंतु विभिन्न स्रोतों के अनुसार उनका वास्तविक नाम फैजल खान है।

प्रश्न – खान सर पटना की उम्र कितनी है ? ( Khan Sir Patna Age )

उत्तर- खान सर की उम्र लगभग 29 साल है।

प्रश्न – खान सर के यूट्यूब चैनल का क्या नाम है ?

उत्तर- खान सर के यूट्यूब चैनल का क्या नाम Khan GS Research Centre है ।

प्रश्न – खान सर क्यों प्रसिद्ध है ?

उत्तर- अपने विशिष्ट देसी अंदाज में पढ़ाने के लिए खान सर प्रसिद्ध है।

प्रश्न – खान सर की नेटवर्थ कितनी है ?

उत्तर – खान सर की नेटवर्थ लगभग 50 लाख से 1.6 करोड़ है।

यह भी पढ़ें : शार्क टैंक इण्डिया : क्या है ?। About Shark Tank India 2022। Shark Tank India Registration | Shark Tank India Kya Hai

यह भी पढ़ें : 5 Best Poems Collection | कविता-संग्रह | “जीवन-सार”

यह भी पढ़ें :Navratri Essay in Hindi,नवरात्रि पर निबंध,Chaitra Navratri 2022

यह भी पढ़ें : Bhagat Singh Biography In Hindi, भगत सिंह का जीवन परिचय, Biography Of Bhagat Singh In Hindi

यह भी पढ़ें :प्रेमचन्द का जीवन परिचय | Biography Of Premchand In Hindi| PremChand Ka Jivan Parichay

यह भी पढ़ें :जलियांवाला बाग हत्याकांड : निबंध | Jallianwala Bagh Massacre In Hindi : Essay

>Pradhanmantri Sangrahalaya in Hindi | प्रधानमंत्री संग्रहालय उद्घाटन 2022

Biography of Virat Kohli in Hindi | विराट कोहली का जीवन परिचय

>Urfi Javed Biography in Hindi। उर्फी जावेद का जीवन परिचय

>Uttarakhand GK in hindi | उत्तराखंड सामान्य ज्ञान श्रृंखला भाग 1

प्रिय पाठकों, खान सर पटना के जीवन से संबंधित सभी पहलुओं की जानकारी हमने आपको अपने इस लेख Khan Sir Patna Biography | खान सर पटना जीवन परिचय के माध्यम से दी। आशा है आपको ये जानकारी अवश्य पसंद आई होगी।

अगर आपको हमारे लेख पसंद आते हैं तो Facebook, Instagram, Whatsapp, Twitter, linkedin जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने दोस्तों व परिवार के साथ अवश्य शेयर करें। हमारे इसी पेज पर नीचे सोशल मीडिया शेयर बटन के माध्यम से आप इन्हें शेयर कर सकते हैं।

दोस्तों, अगर हमारे किसी भी आर्टिकल से संबंधित आपका कोई सुझाव है तो हमें नीचे दिए गए ईमेल बॉक्स में लिखकर भेज सकते हैं।

अंत में हमारे आर्टिकल पढ़ते रहिए, हमारा हौसला बढ़ाते रहिए, खुश रहिए और मस्त रहिए।

ज़िंदगी को अपनी शर्तों पर जियें।”

>> पढिए प्रकाश पर्व दिवाली के हर पहलू की विस्तृत जानकारी

>>पढ़िये शक्ति और शौर्य की उपासना के पर्व दशहरा/विजयदशमी की सम्पूर्ण जानकारी

>> समस्त मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाले महत्वपूर्ण हिन्दू पर्व शारदीय नवरात्रि के बारे में जानिए सम्पूर्ण जानकारी

>>जानिए श्राद्ध पक्ष की पूजा विधि, इतिहास और महत्व की सम्पूर्ण जानकारी

>> गणेश चतुर्थी लेख में पढिए पर्व को मनाने का कारण, इतिहास, महत्व और गणपति के जन्म की अनसुनी कथाएं

>>पढ़िए शिक्षकों के सम्मान व स्वागत का दिन “शिक्षक दिवस” के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी, भाषण व निबंध

>>जानिए राष्ट्रभाषा हिन्दी के सम्मान एवं गौरव का दिन “हिन्दी दिवस” के बारे में विस्तृत जानकारी

देखिए विशिष्ट एवं रोचक जानकारी Audio/Visual के साथ sanjeevnihindi पर Google Web Stories में –

Shabaash Mithu : जानें मिताली राज की बायोपिक, नेटवर्थ व रेकॉर्ड्स

गुप्त नवरात्रि 2022 : इस दिन से हैं शुरू,जानें-घट स्थापना,तिथि,मुहूर्त

क्या आप जानते हैं? लग्जरी कारों का पूरा काफ़िला है विराट कोहली के पास

प्रधानमंत्री संग्रहालय : 10 आतिविशिष्ट बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

शार्क टैंक इण्डिया : क्या आप जानते हैं, कितनी दौलत के मालिक हैं ये शार्क्स ?

हिटमैन रोहित शर्मा : नेटवर्थ, कैरियर, रिकॉर्ड, हिन्दी बायोग्राफी

चैत्र नवरात्रि 2022 : अगर आप भी रखते हैं व्रत तो जान लें ये 9 नियम

IPL 2022 : जानिए, रोहित शर्मा का IPL कैरियर, आग़ाज़ से आज़ तक

चैत्र नवरात्रि : ये हैं माँ दुर्गा के नौ स्वरूप

झूलन गोस्वामी : चकदाह से ‘चकदाह-एक्सप्रेस’ तक

शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का क्रांतिकारी जीवन

2 नहीं 4 बार आते हैं साल में नवरात्रि

39 thoughts on “पढ़ाने के खास अंदाज़  के लिए प्रसिद्ध, खान सर पटना का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography”

Leave a Comment

error: Content is protected !!