डॉ0 गगनदीप कांग की जीवनी,Dr. Gagandeep Kang Biography In Hindi

डॉ0 गगनदीप कांग , भारत की ऐसी प्रथम महिला वैज्ञानिक ,जिन्हें स्वास्थ्य एवं मेडिकल के क्षेत्र में प्रतिष्ठित London की Fellow Royal Society की Fellowship मिली, और 362 वर्षों के इतिहास में पहली बार कोई भारतीय महिला वैज्ञानिक ( डॉ 0 गगनदीप कांग ) Fellow Royal Society (FRS) में शामिल हुई।16 अप्रैल 2019 को रॉयल सोसायटी ऑफ लंदन ने 51 वैज्ञानिकों की एक सूची जारी की जिसमें इनका नाम भी शामिल है , ये एक clinician scientist हैं , CMC ( Christian Medical College ) वेल्लोर में Gastrointestinal Sciences Department में प्रोफेसर हैं (डॉ0 गगनदीप कांग की जीवनी,Dr. Gagandeep Kang Biography In Hindi) लेख से इनके बारे में जानते हैं।

डॉ0 कांग जुलाई 2020 तक Translational Health Science And Technology Institute ( THSTI ) फरीदाबाद की Executive Director थीं, जो कि भारत के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के Biotechnology विभाग के अंतर्गत एक स्वायत्त संस्था है। डॉ0 कांग ने अपनी मेहनत के बल पर ये मुकाम हासिल किया है। डॉ0 कांग दस्त रोगों की एक प्रमुख शोधकर्ता हैं यह शोध बच्चों में रोटावायरल संक्रमण और रोटावायरल वैक्सीन के परीक्षण से संबंधित है।

Topics Covered in This Page

जानिए , कौन हैं डॉ0 गगनदीप कांग, कैसे किया उन्होंने देश का नाम रोशन ? ( Know , Who is Dr. Gagandeep Kang, How did She Glorify the Nation ? )

डॉ0 कांग हरियाणा के फरीदाबाद से संबंध रखती हैं। डॉ0 कांग कोविड -19 कमेटी से भी जुड़ी रहीं थीं हालांकी उन्होंने अब उस कमेटी से रिजाइन कर दिया है। डॉ0 गगनदीप कांग के बारे मे बहुत कम जानकारी है फिर भी हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं , तो चलिए दोस्तों इस लेख डॉ0 गगनदीप कांग की जीवनी | Dr. Gagandeep Kang Biography In Hindi के माध्यम से जानते हैं उनके बारे में।

यह भी पढ़ें – झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय,Biography of Jhulan Goswami in Hindi

प्रारम्भिक जीवन व शिक्षा – ( Early Life and Education)

इनका प्रारम्भिक जीवन व शिक्षा की जानकारी इस प्रकार है –

डॉ0 गगनदीप कांग का जन्म कब व कहाँ हुआ ?( When and Where Dr. Gagandeep Kang was Born ? )

डॉ0 गगनदीप कांग का जन्म 3 नवम्बर 1962 को शिमला ( हिमाचल प्रदेश ) में हुआ था।

यह भी पढ़ें – Makar Sankranti : जानें, क्या है मकर संक्रान्ति पर्व , क्यों मनाते हैं ? महत्व, 2022 में तिथि व मुहूर्त, पूजा विधि , स्नान – दान की सम्पूर्ण जानकारी | What is Makar Sankranti?2022 In Hindi, Why We Celebrate Makar Sankranti? Importance, Date And Time In 2022, Pooja Vidhi,Snan-Dan

डॉ0 गगनदीप कांग के माता-पिता -(Mother and Father of Dr. Gagandeep Kang )

इनकी माँ अंग्रेजी व इतिहास विषय कि अध्यापिका थीं। इनके पिता भारतीय रेलवे में मैकेनिकल इंजीनियर थे।

डॉ0 गगनदीप कांग का बचपन – ( Childhood of Dr. Gagandeep Kang)

भारतीय रेलवे में नौकरी की वजह से इनके पिता का जल्दी -जल्दी ट्रांसफर होने के कारण ये एक ही स्थान पर न रह सकीं और इसी कारण इन्होंने लगभग 10 स्कूल बदले , अंतर्मुखी स्वभाव होने के कारण इनके मित्र भी नहीं बन पाते थे। बचपन से ही इन्हें Physics , Medicine , History में रूचि थी , अतः ये अलग – अलग प्रकार के प्रयोग करती रहतीं थीं , और अपने बेड रूम को ही इन्होंने अपनी प्रयोगशाला बना लिया था , ये और इनके पिता घर पर ही Physics , Chemistry और Biology से संबंधित प्रयोग करते थे। और बाद में गगनदीप कांग ने विज्ञान, जो कि उनका पहला Interest था , को ही अपना प्रोफ़ेशन बनाने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें – गुरु गोबिन्द सिंह का जीवन परिचय | Guru Gobind Singh Biography | History In Hindi

CMC (Christian Medical College ) वेल्लोर से Training लेने वाले उनके अंकल द्वारा सुनाई गई कहानियों के कारण छोटी उम्र से ही “CMC” मे उनका विश्वास दृढ़ हो गया था ,और उन्होंने वहीं से अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी की, डॉ गगनदीप कांग हमेशा से समाज और लोगों के लिए कुछ अच्छा करना चाहती थी।

इसीलिए उन्होंने ऐसा डॉक्टर बनना स्वीकार नहीं किया जो केवल कुछ मरीजों का इलाज करता है बल्कि वे चाहती थी की वे अपनी प्रतिभा से सारे समाज व मानव मात्र की सेवा करें इसीलिए उन्होंने Gastrointestinal Research की, और इस पेशे को चुना। पीएचडी के बाद पोस्ट डाक फेलो के पद पर डॉ0 कांग हॉस्टन ( टेक्सास ) में रहीं। उसके बाद उन्होंने विजिटिंग प्रोफेसर के तौर पर लंदन की हेल्थ प्रोटेक्शन एजेंसी में भी कार्य किया।

यह भी पढ़ें : Holi Essay In Hindi 2022, History, Significance |  होली पर निबंध 2022, इतिहास, महत्व

मेडिकल की पढ़ाई – ( Medical Studies )

डॉ गगनदीप कांग ने अपनी मेडिकल पढ़ाई के लिए CMC (Christian Medical College ) वेल्लोर को ही चुना। इस कॉलेज से उन्होंने निम्नलिखित डिग्रियां प्राप्त की –

M.B.B.S.1987
M.D. (Microbiology) कृत्रिम चिकित्सा महाविद्यालय , वेल्लोर1991
Ph.D.1998

डॉ0 गगनदीप कांग का व्यक्तिगत जीवन – ( Personal Life of Dr. Gagandeep Kang)

डॉ0 गगनदीप कांग के पति कौन हैं ? ( Who is Husband of Dr. Gagandeep Kang ? )

डॉ0 गगनदीप कांग का विवाह एक डॉक्टर से ही हुआ है, उनके पति एक न्यूरो सर्जन है, और उनके दो बेटे भी हैं।

डॉ0 गगनदीप कांग की बहिन कौन हैं ? ( Who is Dr. Gagandeep Kang’s Sister ? )

इनकी एक छोटी बहिन भी हैं जो पेशे से एक पत्रकार हैं।

यह भी पढ़ें – नए साल पर निबंध 2022हिंदी Happy New Year Essay In Hindi 2022

फेलो रॉयल सोसायटी क्या है ? What Is Fellow Royal Society (FRS) ? –

फेलो रॉयल सोसायटी का पूरा नाम “Royal Society Of London for the Improvement of Natural Knowledge” है। FRS, विज्ञान के विकास को आगे बढ़ाने के लिए विद्वान वैज्ञानिकों की एक संस्था है यह ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल देशों की एक स्वतंत्र वैज्ञानिक अकेडमी है, यह विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए समर्पित है। इसकी स्थापना 1660 में हुई, इस प्रकार के कार्यों के लिए इस संस्था को सर्वाधिक प्राचीन संस्था माना जाता है।

यह भी पढ़ें : भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा का जीवन परिचय, जीवनी । Rohit Sharma Biography in Hindi

फेलो रॉयल सोसायटी का पुरस्कार एक ऐसा पुरस्कार है जिसे रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन के द्वारा विज्ञान ,गणित, इंजीनियरिंग तथा चिकित्सा विज्ञान के साथ-साथ प्राकृतिक ज्ञान के सुधार हेतु महत्वपूर्ण योगदान करने वाले व्यक्तियों को दिया जाता है। इसकी शुरुआत 1663 में हुई।

रोटावायरस टीका विकसित करने के लिए मिली पहचान ( Known For Developing Rotavirus Vaccine) –

डॉ0 गगनदीप कांग एक क्लीनीसियन वैज्ञानिक है, इन्होंने दस्त रोगों पर कार्य किया है और 300 से अधिक चिकित्सा ( वैज्ञानिक) पत्र प्रकाशित किए हैं। डॉ0 गगनदीप कांग बच्चों मे फैलने वाले संक्रमण ( रोटावायरस ) के साथ- साथ टायफाइड पर भी रिसर्च कर रही हैं।

इन्होंने वैक्सीन के विकास के लिए लैब सहायता प्रदान की और रोटावायरस से प्रभावितों को इंगित करने के लिए एक पूरा नेटवर्क स्थापित किया। डॉ0 कांग व उनकी टीम ने व्यक्तिगत कंपनियों के साथ मिलकर भारत बायोटेक के सहयोग से रोटावायरस रोटावेक और सीरम इंस्टीट्यूट के साथ रोटासेल टीकों को विकसित किया जिन्हे WHO ने भी अनुमोदित किया।

यह भी पढ़ें : पढ़ाने के खास अंदाज़  के लिए प्रसिद्ध खान सर पटना का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography

इसी वजह से वे कहती हैं –


“भारत के लिए ,भारत के द्वारा , भारत में टीका “

– डॉ0 गगनदीप कांग

डॉ0 कांग ने बच्चों में होने वाले संक्रामक रोगों की रोकथाम करने हेतु व्यापक स्तर पर कार्य किया है। देशभर में इन्होंने नेशनल रोटावायरस और टायफाइड सर्विलांस नेटवर्क की सहायता से वैक्सीन का ट्रायल किया , 90 के दशक में इन्होंने जनस्वास्थ्य व डायरिया से संबंधित कई गंभीर बीमारियों के निदान के लिए कार्य किया और सरकार के साथ मिलकर बड़े स्तर पर कार्य किया। बच्चों मे होने वाले संक्रामक रोगों की रोकथाम हेतु कार्य करने का विशिष्ठ अनुभव इनके पास है।

>Kabir Das Ka Jivan Parichay । कबीर दास का जीवन परिचय । Kabir Das Biography In Hindi     

>जानिए महान भक्त कवि सूरदास जी के जीवन व रचनाओं के बारे में सविस्तार जानकारी, surdas-ka-jivan-parichay

डॉ0 गगनदीप अपने परीक्षण व अनुसंधान को लेकर समाज के सम्मुख रखती हैं और इस पर चर्चा करके उन्हें विश्वास दिलाती हैं और कोशिश करती हैं कि वे भी उनके इस अनुसंधान का हिस्सा बनें।

उनका मानना है कि स्वच्छ पेयजल , स्वच्छ भोजन और स्वच्छता की व्यवस्था हर जगह होनी चाहिए तभी हम बच्चों को होने वाली बीमारियों से बचा सकते हैं। डॉ0 कांग ने अपने परीक्षण व अनुसंधान के लिए जो आँकड़े इकठ्ठा किए हैं वे भारत सरकार के टीकाकरण अभियान मे अति महत्वपूर्ण साबित होते हैं।

यह भी पढ़ें – पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की जीवनी | वीर चंद्र सिंह गढ़वाली का जीवन परिचय | Biography of Veer Chandra Singh Garhwali Hindi me

रोटावायरस वैक्सीन क्या है ? (What is Rotavirus Vaccine? )

डायरिया से भारत में होने वाली बच्चों कि मृत्यु के आँकड़े बहुत ज्यादा हैं , इस बीमारी को रोकने के लिए रोटावायरस वैक्सीन पिलायी जाती है , 2006 में मेक्सिको में रोटावायरस वैक्सीनेशन शुरू हुआ। डॉ0 कांग ने अपने अध्ययन में इस बात का पता लगाया कि मैक्सिको कि यह वैक्सीन भारत मे असरकारक नहीं है क्योंकि भारत और मैक्सिको की परिस्थितियों में अंतर है

यह भी पढ़ें : Tulsidas Biography in Hindi । Tulsidas ka Jeevan Parichay । तुलसीदास का जीवन परिचय, जीवनी

अतः इन्होंने भारत की परिस्थितियों के अनुकूल वैक्सीन बनाने के लिए भारत के एक गाँव से सैम्पल इकट्ठे किए और रिसर्च शुरू की। WHO के ट्रायल मे इनकी ड्रग को सफलता मिली ,और इन्होंने ही भारत , चीन ,ब्राजील के वैज्ञानिकों को इस दवा को विकसित करने की ट्रेनिंग दी |

डॉ0 कांग को मिले पुरस्कार – Awards Dr. Kang Recieved

अपनी क्षमताओं व प्रतिभाओं से समाज के लोगों व मानवता कि सेवा करने वाली डॉ0 कांग को मेडिकल के क्षेत्र मे अपने विशिष्ट योगदान के लिए निम्नलिखित पुरस्कार मिले –

वीमेन बायो साइंटिस्ट ऑफ द ईयर2006
फ़ेलो पैथोलॉजिस्ट , रॉयल कॉलेज ऑफ लंदन 2008
एबॉट ऑरेशन अवार्ड , इंडस्ट्रियल सोसाइटी फॉर गैस्ट्रोएंटरोंलॉजी 2009
फ़ेलो ,अमेरिकन अकेडमी ऑफ माइक्रोबायोलॉजी 2010
फ़ेलो , भारतीय विज्ञान अकेडमी 2011
फ़ेलो, नेशनल अकेडमी विज्ञान 2013
लाइफ साइंसेस मे इन्फोसिस पुरस्कार2016

डॉ0 गगनदीप कांग की जीवनी,Dr. Gagandeep Kang Biography In Hindi भारत का गौरव, डॉ0 गगनदीप कांग ( Pride of India, Dr. Gagandeep Kang )

डॉ0 कांग ने लगभग 30 वर्षों के अपने अथक प्रयासों , सच्ची लग्न व कठोर परिश्रम से न केवल भारत बल्कि दुनिया के नौनिहालों को जानलेवा बीमारियों से बचाव का रास्ता दिखाया। साथ ही कोविड -19 महामारी के दौरान 2020 मे इन्होंने अपने कार्य से मिशाल पेश की जिस कारण से उन्हें कमेटी का सदस्य बनाया गया।

डॉ0 गगनदीप कांग ने इस्तीफा क्यों दिया ?( Why did Dr. Gagandeep Kang Resign )

डॉ0 कांग ने कोविड से जुड़ी कमेटी से इस्तीफा दे दिया है | ये कमेटी 2 माह पहले ही बंद कर दी गई है , अपने इस्तीफा देने के सवाल पर उनका जवाब था कि ये इस्तीफा उन्होंने निजी कारणों से दिया है।

>Bhagat Singh Biography In Hindi, भगत सिंह का जीवन परिचय, Biography Of Bhagat Singh In Hindi

> APJ Abdul Kalam Biography in Hindi | ए पी जे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय

>Swami Vivekananda Biography in hindi | स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय, जीवनी

>Urfi Javed Biography in Hindi। उर्फी जावेद का जीवन परिचय

>Uttarakhand GK in hindi | उत्तराखंड सामान्य ज्ञान श्रृंखला भाग 1

>Prithviraj Chauhan Biography in Hindi, History | पृथ्वीराज चौहान का जीवन परिचय, इतिहास  

>Draupadi Murmu Biography In Hindi | राष्ट्रपति चुनाव 2022 की प्रत्याशी, द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

>>Ranbir Kapoor Biography In Hindi | रणबीर कपूर का जीवन परिचय

>> कौन हैं ऋषि सुनक ? Rishi Sunak Biography in Hindi

>>देश का गौरव भाला फेंक एथलीट, ओलंपिक 2021स्वर्ण पदक विजेता, नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

>>Raksha Bandhan Essay in Hindi | रक्षा बंधन पर निबंध । रक्षा बंधन 2022

>>   देश की बेटी, गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू के संघर्ष व उपलब्धियों की गाथा              

>>   लगातार दो बार ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु की जीवनी, कैरियर, रिकॉर्ड, संघर्ष, उपलब्धियां व नेटवर्थ के बारे में जानिए

FAQ

प्रश्न- डॉ0 गगनदीप कांग कौन है ?

उत्तर – डॉ0 गगनदीप कांग एक क्लिनियल वैज्ञानिक है, इन्होंने दस्त रोगों पर कार्य किया है और 300 से अधिक चिकित्सा ( वैज्ञानिक) पत्र प्रकाशित किए हैं। डॉ0 गगनदीप कांग ने बच्चों मे फैलने वाले संक्रमण ( रोटावायरस ) के साथ टायफाइड पर भी रिसर्च की है।

प्रश्न – डॉ गगनदीप कांग का जन्म कब और कहां हुआ था ?

उत्तर – डॉ0 गगनदीप कांग का जन्म 3 नवम्बर 1962 को शिमला ( हिमाचल प्रदेश ) में हुआ था ।

प्रश्न- डॉ गगनदीप कांग के पति कौन है ?

उत्तर – डॉक्टर गगनदीप कांग के पति एक न्यूरो सर्जन है।

प्रश्न – ” फेलो रॉयल सोसाइटी” क्या है ?

उत्तर – “फेलो रॉयल सोसायटी” विज्ञान के विकास को आगे बढ़ाने के लिए विद्वान वैज्ञानिकों की एक संस्था है यह ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल देशों की स्वतंत्र वैज्ञानिक एकेडमी है इसकी स्थापना 1660 में हुई यह विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यो के लिए समर्पित है।

प्रश्न – रोटावायरस वैक्सीन क्या है ?

उत्तर – डायरिया से भारत में होने वाली बच्चों कि मृत्यु के आँकड़े बहुत ज्यादा हैं , इस बीमारी को रोकने के लिए रोटावायरस वैक्सीन पिलायी जाती है।

प्रश्न – डॉक्टर कांग को “गॉड मदर ऑफ वैक्सीन” क्यों कहा जाता है ?

उत्तर – डॉ0 कांग व उनकी टीम ने व्यक्तिगत कंपनियों के साथ मिलकर भारत बायोटेक के सहयोग से रोटावायरस रोटावेक और सीरम इंस्टीट्यूट के साथ रोटासेल टीकों को विकसित किया जिन्हे WHO ने भी अनुमोदित किया।
इसी कारण इन्हे “God Mother Of Vaccine” भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें –शार्क टैंक इण्डिया : क्या है ?। About Shark Tank India 2022। Shark Tank India Registration | Shark Tank India Kya Hai

यह भी पढ़ें –5 Best Poems Collection | कविता-संग्रह | “जीवन-सार”

यह भी पढ़ें –Navratri Essay in Hindi,नवरात्रि पर निबंध,Chaitra Navratri 2022

यह भी पढ़ें –प्रेमचन्द का जीवन परिचय | Biography Of Premchand In Hindi| PremChand Ka Jivan Parichay

यह भी पढ़ें :जलियांवाला बाग हत्याकांड : निबंध | Jallianwala Bagh Massacre In Hindi : Essay

>Pradhanmantri Sangrahalaya in Hindi | प्रधानमंत्री संग्रहालय उद्घाटन 2022

>Biography of Virat Kohli in Hindi | विराट कोहली का जीवन परिचय

>पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज का जीवन परिचय | Mithali Raj Biography In Hindi

डॉ0 गगनदीप कांग द्वारा मेडिकल के क्षेत्र मे किए गए अति महत्वपूर्ण कार्यों व रॉयल सोसायटी की फेलोशिप सहित अन्य महत्वपूर्ण पुरस्कारों के कारण उन्हे मिली सफलता उनके साथ -साथ देश की महिलाओं के लिए भी गौरव कि बात है , उनकी इस सफलता ने अन्य महिलाओँ के लिए भी प्रेरणा के नए आयाम स्थापित किए हैं।

प्रिय पाठकों, ये थी – डॉ0 गगनदीप कांग की जीवनी,Dr. Gagandeep Kang Biography In Hindi, आपको ये जानकारी (लेख ) कैसी लगी ? हमें पूर्ण विश्वास है आपको ये अवश्य पसंद आयी होगी। अगर आप ऐसे ही और लेख पढ़ना चाहते हैं तो Comment Box में कॉमेंट करके हमें जरूर लिखें, हम प्रयास करेंगे कि हम आपको ऐसी और बहुमूल्य जानकारी उपलब्ध कराते रहें।

>> पढिए प्रकाश पर्व दिवाली के हर पहलू की विस्तृत जानकारी

>>पढ़िये शक्ति और शौर्य की उपासना के पर्व दशहरा/विजयदशमी की सम्पूर्ण जानकारी

>> समस्त मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाले महत्वपूर्ण हिन्दू पर्व शारदीय नवरात्रि के बारे में जानिए सम्पूर्ण जानकारी

>>जानिए श्राद्ध पक्ष की पूजा विधि, इतिहास और महत्व की सम्पूर्ण जानकारी

>> गणेश चतुर्थी लेख में पढिए पर्व को मनाने का कारण, इतिहास, महत्व और गणपति के जन्म की अनसुनी कथाएं

>>पढ़िए शिक्षकों के सम्मान व स्वागत का दिन “शिक्षक दिवस” के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी, भाषण व निबंध

>>जानिए राष्ट्रभाषा हिन्दी के सम्मान एवं गौरव का दिन “हिन्दी दिवस” के बारे में विस्तृत जानकारी

देखिए विशिष्ट एवं रोचक जानकारी Audio/Visual के साथ sanjeevnihindi पर Google Web Stories में –

Shabaash Mithu : जानें मिताली राज की बायोपिक, नेटवर्थ व रेकॉर्ड्स

गुप्त नवरात्रि 2022 : इस दिन से हैं शुरू,जानें-घट स्थापना,तिथि,मुहूर्त

क्या आप जानते हैं? लग्जरी कारों का पूरा काफ़िला है विराट कोहली के पास

प्रधानमंत्री संग्रहालय : 10 आतिविशिष्ट बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

शार्क टैंक इण्डिया : क्या आप जानते हैं, कितनी दौलत के मालिक हैं ये शार्क्स ?

हिटमैन रोहित शर्मा : नेटवर्थ, कैरियर, रिकॉर्ड, हिन्दी बायोग्राफी

चैत्र नवरात्रि 2022 : अगर आप भी रखते हैं व्रत तो जान लें ये 9 नियम

IPL 2022 : जानिए, रोहित शर्मा का IPL कैरियर, आग़ाज़ से आज़ तक

चैत्र नवरात्रि : ये हैं माँ दुर्गा के नौ स्वरूप

झूलन गोस्वामी : चकदाह से ‘चकदाह-एक्सप्रेस’ तक

शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का क्रांतिकारी जीवन

2 नहीं 4 बार आते हैं साल में नवरात्रि

41 thoughts on “डॉ0 गगनदीप कांग की जीवनी,Dr. Gagandeep Kang Biography In Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!