Rishi Sunak Biography In Hindi | भारतवंशी ब्रिटिश राजनेता, ऋषि सुनक का जीवन परिचय

ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी ( टोरी ) के नेता तथा ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद ऋषि सुनक, जो कि कंजरवेटिव पार्टी  के ही भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद हैं, को ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद का मजबूत दावेदार माना जा रहा है।

ऋषि सुनक उत्तरी यॉर्कशायर में रिचमंड ( यॉर्क ) से सांसद निर्वाचित हैं ।  ऋषि सुनक ब्रिटिश राजनीति में एक लोकप्रिय एवं कद्दावर राजनेता हैं, साथ ही वे बहुत प्रभावशाली व्यक्तित्व के मालिक हैं, कंजरवेटिव पार्टी में उनका कद बहुत बड़ा और मजबूत है, ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार में उन्हें फरवरी 2020 में वित्त मंत्री बनाया गया । इसी कारण बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश राजनीति में प्रधानमंत्री के पद के लिए उन्हें प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

इधर भारत में जब से लोगों को इस बात का एहसास हुआ है कि ब्रिटेन के इतिहास में पहली बार एक भारतवंशी ब्रिटेन का राष्ट्र प्रमुख बन सकता है, तभी से भारतीयों में विशेष उत्साह देखा जा रहा है ।  और हो भी क्यूँ न ? आखिर वो अंग्रेजी हुक्मरान जिन्होंने लंबे समय तक भारतीयों पर शासन किया और जिनके बारे में ये कहावत मशहूर थी कि – ‘ब्रिटानिया हुकूमत में सूरज कभी नहीं डूबता’ ।  आज उन्हीं अंग्रेजों के मुल्क का संभावित प्रधानमंत्री एक भारतीय मूल का व्यक्ति बनने जा रहा है, ऐसी संभावना बहुत अधिक है, और उस व्यक्ति का नाम है – ऋषि सुनक ( Rishi Sunak )

दोस्तों, यह सब जानने के बाद जरूर आपके मन में इस भारतवंशी के बारे में जानने की उत्सुकता होगी,  तो चलिए हम आपको अपने इस लेख Rishi Sunak Biography In Hindi । भारतवंशी ब्रिटिश राजनेता, ऋषि सुनक का जीवन परिचय में ऋषि सुनक के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं, आप से गुजारिश है कि , लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ।

ऋषि सुनक का संक्षिप्त परिचय, About Rishi Sunak

बिन्दु जानकारी
नाम ऋषि सुनक ( Rishi Sunak )
निक नेम डेल्स के महाराजा
जन्म तारीखमई 12, 1980
उम्र42 वर्ष
जन्म स्थल साउथेंप्टन, दक्षिणी इंग्लैंड
पिता का नामयशवीर सुनक
माता का नाम उषा सुनक
भाई का नाम संजय
बहन का नामराखी
लंबाई 5 फुट 7 इंच
राशि तुला
धर्म हिंदू
जाति ब्राह्मण
राष्ट्रीयता ब्रिटिश
मूल देश भारत
शिक्षा ग्रेजुएट इन फिजिक्स एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, MBA
स्कूल का नाम स्ट्राउड स्कूल,
कॉलेज का नाम विंचेस्टर कॉलेज, लिंकन कॉलेज, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, स्टैंडफोर्ट यूनिवर्सिटी
व्यवसाय ब्रिटिश राजनीतिज्ञ, लेखक, व्यवसायी , इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट
पदChancellor of the Exchequer, British Parliament MP
ब्रिटिश राजकोष के चांसलर फरवरी 13, 2020
मुख्य सचिव ( कोषाध्यक्ष के लिए )जुलाई 24, 2019 – फरवरी 13, 2020
राज्य के संसदीय अवर सचिव ( स्थानीय सरकार के लिए ) जनवरी 9, 2018 – जुलाई 24, 2019
रिचमंड ( यॉर्क ) के सांसदमई 7, 2015 से
राजनीतिक पार्टीद कंजरवेटिव पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति
बेटियों के नामअनुष्का सनक, कृष्णा सनक
ससुर का नाम एन0 आर0 नारायण मूर्ति ( इंफोसिस के संस्थापक व चेयरमैन )
सास का नामसुधा मूर्ति
आय  £ 85000
नेट-वर्थ  £ 3.1 बिलियन ( लगभग )

ऋषि सुनक का जीवन परिचय, जीवनी, ऋषि सुनक कौन हैं, माता, पिता, भाई, पत्नी, भारतवंशी ऋषि सुनक, नागरिकता, धर्म,जन्म, नेटवर्थ,परिवार, राजनीतिक कैरियर, शिक्षा, ब्रिटेन के वित्त मंत्री , ब्रिटिश सांसद ऋषि सुनक, ब्रिटेन प्रधानमंत्री पद के दावेदार,

Rishi sunak biography in Hindi, Rishi Sunak Hindi biography, latest news about Rishi sunak in Hindi, Rishi Sunak wife, rishi sunak wikipedia in hindi, about rishi sunak, rishi sunak biography in hindi wikipedia, rishi sunak kaun hai, rishi sunak news in hindi, about rishi sunak, rishi sunak parents, rishi sunak cast name, sunak surname,

Rishi Sunak’s Father-in-law, Parents, Education Qualification, Nationality, NetWorth, Age, Rishi Sunak Prime Minister, Finance Minister, Ploitical Career, Political Party, Profession, Date of Birth, Family, Facts, Future Potential Prime Minister of  UK In Hindi, Information About Rishi Sunak In Hindi ये सब आप जानेंगे इस पोस्ट में

Rishi Sunak Biography in Hindi
Rishi Sunak Biography in Hindi

Topics Covered in This Page

ऋषि सुनक का जीवन परिचय, जीवनी ( Rishi Sunak Biography In Hindi )

ऋषि सुनक कौन हैं ? Rishi Sunak Kaun Hai ?

ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी के भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद हैं। ऋषि सुनक उत्तरी यॉर्कशायर में रिचमंड ( यॉर्क ) से सांसद निर्वाचित हैं ।  ऋषि सुनक ब्रिटिश राजनीति में एक लोकप्रिय एवं प्रभावशाली राजनेता हैं, ब्रिटेन की वर्तमान सरकार में उन्हें फरवरी 2020 में वित्त मंत्री बनाया गया, ब्रिटेन में वित्त मंत्री का पद प्रधानमंत्री के बाद दूसरे नंबर पर महत्वपूर्ण माना जाता है ।  इसी कारण बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश राजनीति में प्रधानमंत्री के पद के लिए उन्हें प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

>>फिल्म इंडस्ट्री के चॉकलेटी बॉय रणबीर कपूर का जीवन परिचय, आनेवाली फिल्में, नेटवर्थ, Ranbir Kapoor Biography in Hindi

ऋषि सुनक का जन्म और शुरुआती जीवन – Rishi Sunak Birth and Early Life

ऋषि सुनक का जन्म ब्रिटेन के साउथेंप्टन में 12 मई 1980 को हुआ था ।  ऋषि के पूर्वज भारतीय मूल के थे , उनका संबंध भारत के पंजाब राज्य से था, ऋषि के दादा बहुत पहले पूर्वी अफ्रीका के केन्या में बस गए थे । केन्या में ही ऋषि के पिता यशवीर का जन्म हुआ।

इनका परिवार 1960 में ब्रिटेन में आकर रहने लगा ।  अपने बचपन से लेकर ब्रिटेन में महत्वपूर्ण राजनीतिक पदों तक पहुंचने के लिए ऋषि ने बहुत संघर्ष किया है वे बताते हैं कि उनके जीवन में ऐसा भी समय रहा था जब वे अपनी मां की छोटी सी फार्मेसी की दुकान पर काम करते थे ।  ऋषि बताते हैं कि उनकी एजुकेशन और कैरियर के लिए उनके माता-पिता ने बहुत मेहनत की है। ऋषि को फुटबॉल तथा क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है ।

 ऋषि सुनक के माता-पिता (Rishi Sunak Parents )

ऋषि के पिता का नाम यशवीर सुनक था, तथा इनकी माता का नाम उषा सुनक था ।  ऋषि के पिता यशवीर एक डॉक्टर थे ।  इनकी माता का जन्म तंजानिया में हुआ था ।  इनकी मां एक फार्मासिस्ट थी, उनकी एक लोकल Pharmacy थी ।  

>>पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज का जीवन परिचय | Mithali Raj Biography In Hindi

ऋषि सुनक के भाई और बहन – Rishi Sunak Brother and sister

ऋषि सुनक तीन भाई बहन है, तीनों में ऋषि सबसे बड़े हैं ।  उनके छोटे भाई का नाम संजय है, संजय पेशे से एक मनोवैज्ञानिक हैं ।  ऋषि की एक छोटी बहन है जिसका नाम राखी है ।  राखी राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में कार्यरत हैं ।  वह मानवीय शांति निर्माण के अलावा संयुक्त राष्ट्र फंड और कार्यक्रमों के चीफ के रूप में कार्यरत हैं ।

ऋषि सुनक के ससुरRishi Sunak Father-in-law

ऋषि सुनक के ससुर भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति व प्रसिद्ध आईटी कंपनी इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति हैं ।  यह कंपनी सूचना प्रौद्योगिकी, व्यापार परामर्श और आउटसोर्सिंग सर्विसेज प्रदान करती है ।

नारायणमूर्ति का नाम विश्व के धनाढ्य उद्योगपतियों की सूची में आता है, उन्होंने मात्र $ 250 की छोटी सी पूंजी और 6 लोगों की टीम के साथ 1981 में स्वयं की एक कंपनी लॉन्च की थी ।

2014 तक नारायणमूर्ति ने भारतीय बहुराष्ट्रीय निगम के मुख्य कार्यकारी और अध्यक्ष के तौर पर अपनी कंपनी की कमान को खुद संभाला ।  वर्तमान में उनकी उम्र 74 वर्ष है और अब वे अपने काम से रिटायर हो चुके हैं ।  परंतु अब भी अपनी कंपनी में उनकी हिस्सेदारी है ।

>>एक शिक्षिका से राष्ट्रपति तक का सफर, जानिए द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय में

ऋषि सुनक का शैक्षिक विवरण – Rishi Sunak Educational Qualification

Rishi Sunak Biography In Hindi में जाने उनकी शिक्षा के बारे में – ऋषि सुनक ने अपनी शुरुआती पढ़ाई स्ट्राउड स्कूल, रोमसे, हेंपशायर, इंग्लैंड के एक प्रारंभिक स्कूल और विंचैस्टर कॉलेज से की ।  इस स्कूल में वह हेड बॉय के साथ-साथ स्कूल पेपर के संपादक भी थे ।  ऋषि ने साउथेंप्टन के एक करी हाउस में समर वेकेशन के दौरान वेटर का कार्य भी किया ।

शुरुआती पढ़ाई करने के बाद उन्होंने लिंकन कॉलेज, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और उन्होंने 2001 में दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की ।  इसी दौरान ऋषि ने कंजरवेटिव कैंपेन हेडक्वाटर्स में इंटर्नशिप भी की ।  ऋषि अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में फुलब्राइट स्कॉलर भी रहे हैं, इसी यूनिवर्सिटी से उन्होंने 2006 में MBA किया, अक्षता मूर्ति से उनकी मुलाकात यहीं हुई ।

>>जानिए महान भक्त कवि सूरदास जी के जीवन व रचनाओं के बारे में सविस्तार जानकारी, surdaskajivanparichay

ऋषि सुनक की पत्नी, विवाह– Rishi Sunak Wife, Wedding

ऋषि का विवाह भारतीय आईटी कंपनी इंफोसिस के फाउंडर व चेयरमैन नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की पुत्री अक्षता मूर्ति से अगस्त 2009 में हुआ था ।  ऋषि और अक्षता का विवाह बेंगलुरु में संपन्न हुआ था । नारायण मूर्ति को भारत में आईटी सेक्टर का संस्थापक माना जाता है ।  कंपनी में अक्षता की 0.93% की हिस्सेदारी है ।

स्टैनफोर्ड मैं पढ़ाई के दिनों में ऋषि की मुलाकात अक्षता से हुई थी ।  अक्षता नारायण मूर्ति की एक निवेश कंपनी ‘कटमरेन वेंचर्स’ की निदेशिका हैं, इसके अलावा अक्षता का अपना फैशन डिजाइनिंग ब्रांड भी है ।  वर्तमान में अक्षता इंग्लैंड की धनाढ्य महिलाओं में शुमार की जाती हैं । माना जाता है कि ये इंग्लैंड की महारानी से भी अमीर हैं।

ऋषि और अक्षता की अनुष्काकृष्णा नाम की दो पुत्रियां हैं, इनकी दोनों बेटियां विवाहित हैं । ऋषि और अक्षता नॉर्थ यॉर्कशायर के नॉर्थ एलर्टन में रहते हैं, अपने इस निवास के अलावा किंगस्टन और कैलिफोर्निया के सैंटा मोनिका में भी उनका घर है ।

>>जानिए महान संत कवि कबीर दास जी के जीवन व रचनाओं के बारे में सविस्तार जानकारी,kabirdaskajivanparichayinhindi

ऋषि सुनक का बिजनेस कैरियर एक नजर में – Rishi Sunak Business Career

Rishi Sunak Biography In Hindi मे आपको बता रहे हैं उनके बिजनेस कैरियर के बारे में –

  • ऋषि सुनक ने एक एनालिस्ट की हैसियत से Investment Bank Goldman Sachs में 2001 से 2004 तक कार्य किया है ।
  • द चिल्ड्रंस इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट नाम की एक फर्म में भी ऋषि ने काम किया, वे दिसंबर 2006 से इसी फर्म के पार्टनर भी रहे ।
  •  ऋषि सुनक Theleme में अपने साथियों के साथ नवंबर 2009 में पार्टनर रहे, यह $ 700 मिलियन से अक्टूबर 2010 में प्रारंभ हुआ था।
  • ऋषि सुनक ‘Catamaran Ventures’ नाम की निवेश फर्म के निदेशक भी रहे हैं, इस फर्म के स्वामी उनके फादर इन लॉ नारायण मूर्ति हैं ।

>>भारत के अंतिम व महान पराक्रमी हिन्दू राजा पृथ्वीराज चौहान का जीवन परिचय, इतिहास | The Last Indian Hindu King Prithviraj Chauhan Biography in Hindi, History  

ऋषि सुनक का राजनीतिक सफर – Rishi Sunak Political Career

Rishi Sunak Biography In Hindi में उनके राजनीतिक सफर के बारे में आपको यहाँ बता रहे हैं –

ऋषि सुनक बने सांसद – Rishi Sunak Became MP

2014 वह वर्ष था जब बिजनेस के साथ-साथ ऋषि सुनक ने राजनीति की दुनिया में कदम रखा, और उन्होंने ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी ज्वाइन कर ली ।  पार्टी ज्वाइन करने के बाद उसी वर्ष (2014 ) कंजरवेटिव पार्टी ने उन्हें Richmond ( Yorks ) से उम्मीदवार घोषित किया, और ऋषि सुनक 36.2% वोट शेयर प्राप्त करके 2015 के चुनाव में विजयी हुए, और MP बने ।  

ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी के ऐसे नेताओं में से थे जिन्होंने बोरिस जॉनसन के Brexit के विचार का सपोर्ट किया ।  2017 में 40.5%  वोट शेयर के साथ ऋषि सुनक पुनः विजयी हुए ।

ऋषि सुनक बने चीफ सेक्रेटरी ऑफ द ट्रेजरी – Rishi Sunak Became Chief Secretary of the Treasary

जब से ऋषि ने Brexit पर बोरिस जॉनसन के विचार का समर्थन किया था, तभी से ब्रिटेन की राजनीति में ऋषि सुनक का एक खास स्थान बन चुका था ।  2019 में प्रधानमंत्री पद के लिए होने वाले चुनावों में बोरिस जॉनसन की दावेदारी का ऋषि सुनक ने समर्थन किया था ।  चुनाव जीतकर प्रधानमंत्री बनने के बाद बोरिस जॉनसन ने ऋषि सुनक को चीफ सेक्रेटरी ऑफ द ट्रेजरी बनाया ।

>>Uttarakhand GK in hindi | उत्तराखंड सामान्य ज्ञान श्रृंखला भाग 1

ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के वित्त मंत्री – Rishi Sunak Became Finance Minister of Britain

प्रधानमंत्री बनने के बाद 2020 के शुरुआती दौर से ही तत्कालीन वित्त मंत्री साजिद जावीद के साथ बोरिस जॉनसन के मतभेदों के चलते साजिद द्वारा वित्त मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया गया ।  साजिद के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल में ऋषि सुनक को वित्त मंत्री बनाया । इंग्लैंड में वित्त मंत्री के पद को आधिकारिक तौर पर Chancellor of the Exchequer कहते हैं।

देश के सभी प्रकार के आर्थिक मामलों की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री के बाद चांसलर की होती है ।  चांसलर के इस दायित्व का ऋषि ने भली-भांति निर्वहन किया ।  ऋषि सुनक ने चांसलर रहते हुए देश का पहला बजट पेश किया, और बस………अपने इस पहले बजट के साथ ही वो अपने देश में लोगों के पसंदीदा नेता बन गए ।

 कोरोना काल की नीतियों के चलते बने देशवासियों के प्रिय – Beloved of the Countrymen due to Policies of  Corona Period

जॉनसन सरकार में वित्त मंत्री रहते हुए मार्च 2020 में ऋषि सुनक ने सरकार का बजट पेश किया ।  इस बजट के अंतर्गत ऋषि सुनक ने महामारी के उस दौर में अपने देश के लोगों की आर्थिक मदद के लिए £ 12 बिलियन की राशि का प्रावधान रखा ।  इस राशि के अलावा कोविड-19 से निपटने के लिए फिर से £ 350 बिलियन की अतिरिक्त राशि की घोषणा की ।

>>सोशल मीडिया सनसनी उर्फी जावेद का जीवन परिचय, Urfi Javed Biography in Hindi

आर्थिक मदद देने के साथ-साथ ऋषि सुनक ने अपने देश के उद्यमियों की मदद करने के साथ-साथ उनका हौसला बढ़ाया, और अपने देशवासियों को हर स्थिति में उनका साथ देने, और किसी भी परिस्थिति में उनको अकेला ना छोड़ने की घोषणा की ।

ऋषि सुनक ने अपने देश की कंपनियों को यह संदेश दिया कि वह महामारी के इस दौर में कर्मचारियों को छुट्टी देकर घर पर भेजें, सरकार उनका खर्चा उठाएगी ।  देश के छोटे बिजनेसमैन की मदद की भी उन्होंने घोषणा की ।

ऋषि सुनक की नेटवर्थ – Rishi Sunak NetWorth

वर्तमान में ऋषि सुनक को ब्रिटेन के सर्वाधिक अमीर लोगों में शुमार किया जाता है, ऋषि ब्रिटेन की राजनीति में आने से पहले एक सफल व्यवसायी थे, उन्होंने बिजनेस और राजनीति दोनों में रहते हुए काफी पैसा कमाया है ।

वर्तमान में सभी स्रोतों से उनकी कुल आय ( NetWorth)  £ 3.1 बिलियन ( लगभग ) है ।

>>Biography of Virat Kohli  “The Aggressive Captain”  in Hindi |भारतीय क्रिकेट के पूर्व आक्रामक कप्तान विराट कोहली का जीवन परिचय

>>देश का गौरव भाला फेंक एथलीट, ओलंपिक 2021 स्वर्ण पदक विजेता,  नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के विवाद –Prime Minister Boris Johnson Controversy

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कार्यकाल में कई विवादों से उनका नाता रहा, जो अंततः उनके इस्तीफे का कारण बने ।  इन विवादों में प्रमुख रूप से मई 2020 में कोरोना काल के दौरान, ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास तथा कार्यालय 10 डाउनिंग स्ट्रीट में ड्रिंक्स पार्टी के आयोजन द्वारा कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन एक कारण था ।

ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के द्वारा लॉकडाउन के दौरान कोरोना गाइडलाइंस के उल्लंघन के लिए माफी मांगी गई, उन्होंने कहा कि वह जांच का कोई पूर्वानुमान नहीं कर सकते, परंतु उन्होंने कुछ चीजों को ठीक से हैंडल नहीं किया, जिसकी वे जिम्मेदारी लेते हैं ।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद पर ऋषि सुनक की दावेदारी Rishi Sunak’s Claim for the Post of British Prime Minister

ब्रिटेन के इतिहास में पहली बार एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है, ब्रिटिश ने जिन भारतीयों को सदियों तक अपना गुलाम बना कर रखा अब उन्हीं अंग्रेजों के देश का अगला प्रधानमंत्री ( संभावित ) एक भारतीय मूल का नागरिक बनने जा रहा है ।

>>Pradhanmantri Sangrahalaya in Hindi | प्रधानमंत्री संग्रहालय उद्घाटन 2022

ब्रिटिश राजनीतिक जानकारों का मानना है कि यदि बोरिस जॉनसन  प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देते हैं, तो प्रधानमंत्री पद के लिए ऋषि सुनक सबसे मजबूत दावेदार होंगे ।  इंग्लैंड के पॉलिटिकल सिस्टम में वित्त मंत्री, प्रधानमंत्री के बाद सबसे महत्वपूर्ण पद होता है ।

सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि इस पूरे राजनीतिक घटनाक्रम में प्रधानमंत्री जॉनसन को विपक्षी पार्टियों के विरोध के अलावा अपनी पार्टी के सहयोगियों का विरोध भी झेलना पड़ रहा है ।  लिबरल डेमोक्रेट्स, लेबर पार्टी तथा स्कॉटिश नेशनल पार्टी बोरिस जॉनसन से लगातार इस्तीफे की मांग कर रही हैं ।

Betfair , जो एक प्रसिद्ध सट्टा कंपनी है, का मानना है कि, अगर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस्तीफा देते हैं तो ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद के मजबूत दावेदार होंगे, सट्टा बाजार में उनका भाव पहले नंबर पर है ।  YouGov के द्वारा हाल ही में ब्रिटेन में किए गए एक सर्वे के अनुसार 46 % लोगों का मानना है कि ऋषि सुनक, बोरिस जॉनसन से बेहतर प्रधानमंत्री साबित होंगे ।  लोगों का यह भी मानना है कि यदि ऋषि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनते हैं तो 2024 के आम चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी को और अधिक सीटें मिलने की संभावना है ।

>>The Indian Monk Swami Vivekananda Biography in hindi |भारतीय संत स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय, जीवनी

सोशल मीडिया पर ऋषि सुनक – Rishi Sunak on Social Media

दोस्तों आपको नीचे ऋषि सुनक के सोशल मीडिया लिंक Rishi Sunak Biography In Hindi में दिए जा रहे हैं –

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ( Social Media Platform )           लिंक ( Link )
फेसबुक ( Facebook )यहाँ क्लिक करें
ट्विटर  ( Twitter )यहाँ क्लिक करें
इंस्टाग्राम ( Instagram ) यहाँ क्लिक करें

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कुर्सी से एक कदम दूर है ऋषि सुनक – Rishi Sunak is one Step away from the Chair of  British Prime Minister

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में ऋषि सुनक अब सिर्फ एक कदम दूर हैं ।  ऋषि ने कंजरवेटिव पार्टी के नेता के चुनाव की प्रक्रिया के लिए आयोजित वोटिंग में पांचवें दौर में शानदार जीत हासिल की है ।  उन्होंने 137 वोट हासिल किए हैं, जबकि उनकी प्रतिद्वंदी विदेश मंत्री लिज ट्रूस मात्र 113 वोट लेकर दूसरे स्थान पर रही हैं ।  

>>देश के गौरव, मिसाइल मैन, ए पी जे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय | APJ Abdul Kalam Biography in Hindi

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन प्रधानमंत्री बनने के लिए जरूरी 120 वोटों के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है ।  अब इस प्रक्रिया में मात्र दो उम्मीदवार शेष है, यह दोनों उम्मीदवार अब देश में अपनी पार्टी के सदस्यों के बीच प्रचार करेंगे, और फिर वे सदस्य डाक मतपत्रों के द्वारा अपना वोट करेंगे।  इन डाक मतपत्रों की गिनती करने के उपरांत 5 सितंबर को प्रधानमंत्री पद के विजेता की घोषणा की जाएगी ।

निष्कर्ष – Conclusion  

प्रिय पाठकों, Rishi Sunak Biography In Hindi में आपने जाना कि ऋषि सुनक ब्रिटिश राजनीति में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं ।  प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन  के इस्तीफ़े के बाद ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद की दौड़ में पाँच राउंड पार कर चुके हैं, और अब केवल अंतिम राउंड ही शेष है, बहुत संभव है कि जल्द ही ऋषि ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे ।

>>पढ़िए शिक्षकों के सम्मान व स्वागत का दिन “शिक्षक दिवस” के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी, भाषण व निबंध

>> गणेश चतुर्थी लेख में पढिए पर्व को मनाने का कारण, इतिहास, महत्व और गणपति के जन्म की अनसुनी कथाएं

>> पढिए भक्ति रस से सराबोर पर्व जन्माष्टमी का विस्तृत वर्णन

 >>   लगातार दो बार ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु की जीवनी, कैरियर, रिकॉर्ड, संघर्ष, उपलब्धियां व नेटवर्थ के बारे में जानिए

>>Mirabai Chanu Biography in Hindi | मीराबाई चानू का जीवन परिचय

>>Raksha Bandhan Essay in Hindi | रक्षा बंधन पर निबंध । रक्षा बंधन 2022

>>उपन्यास सम्राट प्रेमचन्द का जीवन परिचय | Biography Of Premchand In Hindi| PremChand Ka Jivan Parichay

>>माँ भारती के सच्चे सपूत, शहीद भगत सिंह का जीवन परिचय, Biography Of Bhagat Singh In Hindi

>>Indian festival Navratri Essay in Hindi,देश के अलौकिक पर्व नवरात्रि पर निबंध,Chaitra Navratri 2022

>>5 Best Poems Collection | कविता-संग्रह | जीवन-सार

>>रंगों व मस्ती के पर्व होली पर निबंध 2022, इतिहास, महत्व

>>शार्क टैंक इण्डिया : क्या है ?। About Shark Tank India 2022। Shark Tank India Registration | Shark Tank India Kya Hai

>>महान संत तुलसीदास का जीवन परिचय, जीवनी, Tulsidas Biography in Hindi, Tulsidas ka Jeevan Parichay

>>पढ़ाने के खास अंदाज़के लिए प्रसिद्ध खान सर पटना का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography
>>भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा का जीवन परिचय, जीवनी । Rohit Sharma Biography in Hindi

>>Lata Mangeshkar Biography in Hindi | स्वर-साम्राज्ञी-लता मंगेशकर का जीवन परिचय,जीवनी

>>Indian Republic day essay in hindi,भारतीय गणतंत्र दिवस पर निबंध 2022

FAQ

प्रश्न- ऋषि सुनक का जन्म कब और कहां हुआ ?

उत्तर- ऋषि सुनक का जन्म ब्रिटेन के साउथेंप्टन में 12 मई 1980 को हुआ था ।  

प्रश्न – ऋषि सुनक कौन हैं ?

उत्तर – ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी के भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद हैं ।  ऋषि सुनक उत्तरी यॉर्कशायर में रिचमंड ( यॉर्क ) से सांसद निर्वाचित हैं ।  वे अभी तक ब्रिटेन के वित्त मंत्री थे इस पद से इस्तीफा देने के बाद अब वे प्रधानमंत्री पद की रेस में सबसे आगे हैं ।

प्रश्न- ऋषि सुनक की पत्नी कौन है ?

उत्तर- ऋषि सुनक की पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है, वह भारतीय आईटी कंपनी इंफोसिस के फाउंडर व चेयरमैन नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की पुत्री हैं ।  

प्रश्न – ऋषि सुनक किस राजनीतिक दल से संबंध रखते हैं ?

उत्तर – ऋषि सुनक  इंग्लैंड की कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य हैं ।

प्रश्न- क्या ऋषि सुनक एक भारतीय हैं ?

उत्तर- नहीं, ऋषि सुनक ब्रिटिश नागरिक हैं, परंतु उनके पूर्वज भारतीय मूल के थे ।

प्रश्न – क्या ऋषि सुनक इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बन सकते हैं ?

उत्तर – जुलाई माह में ब्रिटेन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री पद की दौड़ में ऋषि सबसे आगे हैं, इस प्रक्रिया का पांचवां राउंड उन्होंने जीत लिया है । उनके प्रधानमंत्री बनने की संभावना बहुत प्रबल है ।

>>भारतीय क्रिकेट स्टार झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय,Biography of Jhulan Goswami in Hindi

>>भारतीय वैज्ञानिक डॉ0 गगनदीप कांग की जीवनी,Dr. Gagandeep Kang Biography In Hindi

>>जानें, क्या है मकर संक्रान्ति पर्व , क्यों मनाते हैं ? महत्व, पूजा विधि, स्नान– दान की सम्पूर्ण जानकारी

>>सिक्खों के दशम गुरु, श्री गुरु गोबिन्द सिंह का जीवन परिचय एवं इतिहास | Guru Gobind Singh Biography | History In Hindi

>>नए साल पर निबंध 2022हिंदी Happy New Year Essay In Hindi 2022

>>क्रिसमस डे 2021 पर निबंध हिंदी में | Essay on Christmas Day 2021 in Hindi

>>पेशावर कांड के महानायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की जीवनी | वीर चंद्र सिंह गढ़वाली का जीवन परिचय

हमारे शब्द – Our Words

प्रिय पाठकों ! हमारे इस लेख (Rishi Sunak Biography In Hindi भारतवंशी ब्रिटिश राजनेता, ऋषि सुनक का जीवन परिचय ) में Rishi Sunak Biography In Hindi  के बारे में ऋषि सुनक का जीवन परिचय  से जुड़ी वृहत जानकारी आपको कैसी लगी ? यदि आप ऐसे ही अन्य लेख पढ़ना पसंद करते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अवश्य लिखें, हम आपके द्वारा सुझाए गए टॉपिक पर लिखने का अवश्य प्रयास करेंगे । दोस्तों, अपने कमेंट लिखकर हमारा उत्साह बढ़ाते रहें , साथ ही यदि आप को हमारा ये लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें ।

अंत में – हमारे आर्टिकल पढ़ते रहिए, हमारा उत्साह बढ़ाते रहिए, खुश रहिए और मस्त रहिए।

जीवन को अपनी शर्तों पर जियें ।

>> पढिए प्रकाश पर्व दिवाली के हर पहलू की विस्तृत जानकारी

>>पढ़िये शक्ति और शौर्य की उपासना के पर्व दशहरा/विजयदशमी की सम्पूर्ण जानकारी

>> समस्त मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाले महत्वपूर्ण हिन्दू पर्व शारदीय नवरात्रि के बारे में जानिए सम्पूर्ण जानकारी

>>जानिए श्राद्ध पक्ष की पूजा विधि, इतिहास और महत्व की सम्पूर्ण जानकारी

>>जानिए राष्ट्रभाषा हिन्दी के सम्मान एवं गौरव का दिन “हिन्दी दिवस” के बारे में विस्तृत जानकारी

देखिए विशिष्ट एवं रोचक जानकारी Audio/Visual के साथ sanjeevnihindi पर Google Web Stories में –

>गुप्त नवरात्रि 2022 : इस दिन से हैं शुरू,जानें-घट स्थापना,तिथि,मुहूर्त

>क्या आप जानते हैं? लग्जरी कारों का पूरा काफ़िला है विराट कोहली के पास

>प्रधानमंत्री संग्रहालय : 10 आतिविशिष्ट बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

>शार्क टैंक इण्डिया : क्या आप जानते हैं, कितनी दौलत के मालिक हैं ये शार्क्स ?

>हिटमैन रोहित शर्मा : नेटवर्थ, कैरियर, रिकॉर्ड, हिन्दी बायोग्राफी

>चैत्र नवरात्रि 2022 : अगर आप भी रखते हैं व्रत तो जान लें ये 9 नियम

>IPL 2022 : जानिए, रोहित शर्मा का IPL कैरियर, आग़ाज़ से आज़ तक

>चैत्र नवरात्रि : ये हैं माँ दुर्गा के नौ स्वरूप

>झूलन गोस्वामी : चकदाह से ‘चकदाह-एक्सप्रेस’ तक

>शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का क्रांतिकारी जीवन

>2 नहीं 4 बार आते हैं साल में नवरात्रि

28 thoughts on “Rishi Sunak Biography In Hindi | भारतवंशी ब्रिटिश राजनेता, ऋषि सुनक का जीवन परिचय”

Leave a Comment

error: Content is protected !!