Ranbir Kapoor Biography In Hindi | रणबीर कपूर का जीवन परिचय

रणबीर कपूर हिन्दी सिने जगत के विख्यात कपूर खानदान की अभिनय की विरासत को आगे बढ़ाने वाले चौथी पीढ़ी के सदस्य हैं। रणबीर कपूर ( Ranbir Kapoor ) भारतीय हिन्दी सिनेमा जगत का जानामाना व लोकप्रिय नाम हैं ।

रणबीर कपूर महान अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के परपोते, हिन्दी सिनेमा के सबसे बड़े शोमैन राजकपूर के पोते और बहुआयामी अभिनय प्रतिभा के धनी मशहूर अभिनेताा ऋषि कपूर व प्रसिद्ध अभिनेत्री नीतू सिंह के पुत्र हैं ।  उनकी एक बड़ी बहन है जिसका नाम रिद्धिमा कपूर साहनी है ।  2007 में हिन्दी फिल्मों में Debut करने के बाद उन्होंने इंडस्ट्री को कई हिट व सुपर हिट फिल्में दी हैं ।  लोग उन्हे चॉकलेटी हीरो के नाम से जानते हैं ।

अपनी फिल्मों के साथ-साथ रणबीर कपूर बॉलीवुड की अभिनेत्रियों के साथ डेटिंग को लेकर भी अक्सर चर्चाओं में रहते हैं, हाल ही में उन्होंने मशहूर निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट की छोटी बेटी मशहूर अभिनेत्री आलिया भट्ट के साथ शादी की है । रणबीर कपूर बॉलीवुड के कुछ बड़े अभिनेताओं की ही तरह अपने निर्माताओं से फिल्म की फीस लेने के स्थान पर, फिल्म की कमाई से हिस्सा लेते हैं ।

बहुत जल्द रणबीर कपूर की दो फिल्में शमशेरा और ब्रह्मास्त्र रिलीज होने को है, ऐसे में लोग उनके बारे में जानने को उत्सुक हैं, तो आइए दोस्तों, Ranbir Kapoor Biography In Hindi | रणबीर कपूर का जीवन परिचय लेख के माध्यम से हम आपको Ranbir Kapoor के जीवन के बारे में विस्तार से बताते हैं ।

Topics Covered in This Page

Ranbir Kapoor Biography In Hindi | रणबीर कपूर का जीवन परिचय

Ranbir Kapoor Information

बिन्दु ( Points)जानकारी ( Information)
नाम ( Name )रणबीर कपूर
पूरा नाम ( Full Name)रणबीर राज कपूर
उपनाम ( Nickname )गंगलू , डब्बू
जन्मतिथि ( Date of Birth)28 सितंबर 1982
वर्तमान उम्र ( Present Age )39 वर्ष
लंबाई ( Height )6 फीट लगभग, 183 सेमी0
वजन ( Weight )78 किलो
सीना42 इंच
कमर32 इंच
बाइसेप्स15 इंच
बालों का रंगकाला
आँखों का रंग गहरा भूरा
स्कूल ( School ) माहिम, मुंबई का बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल
कॉलेज ( College ) एच0 आर0 कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई
स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स, न्यूयॉर्क
नागरिकता ( Citizenship ) भारतीय
राशि ( Zodiac ) तुला
गृह नगर ( Hometown ) मुंबई
घर का पता Home Address पाली हिल, बांद्रा पश्चिम, मुंबई
धर्म ( Religion)हिंदू
जाति ( Caste ) पंजाबी ( खत्री )
शौक ( Hobbies )फुटबॉल खेलना
व्यवसाय ( Occupation ) अभिनेता, निर्माता, बिजनेसमैन
पहली फिल्म ( Debut ) सांवरिया ( 2007 )
गर्लफ्रेंड ( Girlfriends )अवंतिका मलिक, सोनम कपूर, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट
वैवाहिक स्थिति ( Marital Status ) विवाहित
पत्नी का नाम ( Wife )आलिया भट्ट, अभिनेत्री
शादी की तारीख 14 अप्रैल 2022
कुल संपत्ति ( Net Worth )350 करोड़ लगभग

रणवीर कपूर का जीवन परिचय, रणबीर कपूर की जीवनी, रणबीर कपूर मूवीज, उम्र, लंबाई, परिवार, धर्म, जाति, आलिया भट्ट, पिता, रणबीर कपूर फैमिली, Ranbir Kapoor Height, Age, Family, Sister, Religion, Caste, Wedding, Wife, Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Upcoming Movies list , Marriage, Shamshera,

Brahmashtra, List in Hindi, Net Worth, Latest News, ranbir kapoor wife, ranbir kapoor instagram, ranbir kapoor age wife , ranbir kapoor marriage date, Controversies, Ranbir Kapoor ka jivan Parichay, Biography of Ranbir Kapoor, Ranbir Kapoor Biography In Hindi

> पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज का जीवन परिचय | Mithali Raj Biography In Hindi

कपूर खानदान की पृष्ठभूमि/इतिहास – Kapoor Family History/Background

कपूर खानदान का इतिहास बहुत पुराना है, इस खानदान की जड़े विभाजन से पूर्व के भारत तक फैली हुई हैं ।  राज कपूर के पिता सरस्वती राज कपूर (पृथ्वीराज कपूर ) का संबंध लायलपुर ( वर्तमान में फ़ैसलाबाद, पाकिस्तान ) से था ।  पृथ्वीराज कपूर ने अपने अभिनय की शुरूआत लायलपुर की गलियों से ही की, इनका परिवार बाद में पेशावर चला गया ।  पृथ्वीराज कपूर ने अपने थियेटर कैरियर की शुरूआत एडवर्ड्स कॉलेज पेशावर से की ।

पृथ्वीराज कपूर पाकिस्तान के फ़ैसलाबाद में पैदा हुए थे, इनके पिता दीवान विशेश्वर नाथ कपूर इंडियन इंपीरियल में पुलिस ऑफिसर थे, और दादा केशवमल कपूर तहसीलदार थे ।  इस तरह आप समझ सकते हैं कि कला और अभिनय उन्हें विरासत में नहीं मिली थी, पृथ्वीराज कपूर ने कैरियर की शुरुआत मूक फिल्मों से की थी ।

कपूर घराने में सर्वप्रथम पृथ्वीराज कपूर ने ही अभिनय की शुरुआत की और उन्होंने “पृथ्वी थिएटर” की भी नींव डाली । भारतीय हिंदी सिनेमा की पहली बोलती फिल्म “आलम आरा” में उन्होने अभिनय किया था ।

हालांकि कपूर खानदान में अभिनय की शुरुआत पृथ्वीराज कपूर के साथ हुई, परंतु राज कपूर की 1951 में रिलीज होने वाली फिल्म “आवारा” में राज कपूर ने अपने दादा विशेश्वर नाथ कपूर से मेहमान कलाकार के रूप में जज की एक छोटी सी भूमिका करवाई थी, जिसे उन्होंने अभिनेता ना होते हुए भी बखूबी निभाया ।

>एक क्लर्क से राष्ट्रपति पद उम्मीदवार तक का सफर, जानिए द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय में

तो दोस्तों, अब आप समझ सकते हैं कि विशेश्वर नाथ कपूर, पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर, ऋषि कपूर से होते हुए रणबीर कपूर तक अभिनय का यह सिलसिला अब पांचवी पीढ़ी तक पहुंच गया है ।  कपूर घराने की बेजोड़ अभिनय की इस विरासत को पांचवी पीढ़ी में रणबीर कपूर बखूबी निभा रहे हैं ।

यहां एक और उल्लेखनीय बात हम आपको बता रहे हैं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में कपूर खानदान के नाम पर कीर्तिमान दर्ज है, उन्होंने हिंदी सिनेमा को सबसे अधिक कलाकार दिए हैं ।

कपूर खानदान का वंश वृक्ष – Kapoor’s Family Tree

दोस्तों यहाँ हम Ranbir Kapoor Biography In Hindi | रणबीर कपूर का जीवन परिचय पोस्ट में आपको कपूर खानदान का पूरा वंश वृक्ष बता रहे हैं –

Kapoor's Family Tree
kapoor’s Family Tree

रणबीर कपूर का जीवन परिचय- Biography of Ranbir Kapoor in Hindi

>जानिए महान भक्त कवि सूरदास जी के जीवन व रचनाओं के बारे में सविस्तार जानकारी, surdas ka jivan parichay

रणबीर कपूर का प्रारंभिक जीवन परिचय – Ranbir Kapoor Early Life

रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर 1982 को कपूर खानदान के चश्मो -चिराग ऋषि कपूर और नीतू कपूर के परिवार में हुआ था ।  रणबीर कपूर का पूरा नाम, रणबीर राज कपूर इनके दादा राज कपूर के नाम पर रखा गया था।

रणबीर कपूर के दादा राज कपूर इन्हें प्यार से गंगलू कह कर पुकारते थे। रणवीर के पिता स्व0 ऋषि कपूर , स्व0 राज कपूर के पुत्र और हिंदी सिनेमा के प्रतिभाशाली अभिनेता रहे हैं। हिंदी सिनेमा में उनकी एक विशेष पहचान थी, इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए रणबीर कपूर ने भी फिल्म इंडस्ट्री में एक विशेष पहचान बनाई है ।

रणबीर कपूर का शैक्षिक परिचय – Ranbir Kapoor Education

रणबीर कपूर की प्रारंभिक शिक्षा बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, माहिम , मुंबई से हुई है। इसके बाद इन्होंने मुंबई के एच0 आर0 कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनामिक्स से अपनी शेष पढ़ाई पूरी की ।  इसके बाद इन्होंने न्यूयॉर्क के School of Visual Arts से अभिनय की बारीकियां व फिल्म निर्माण का काम सीखा ।

>जानिए महान संत कवि कबीर दास जी के जीवन व रचनाओं के बारे में सविस्तार जानकारी,kabir das ka jivan parichay in hindi

रणबीर कपूर का पारिवारिक परिचय – Ranbir Kapoor Family Introduction
पितास्वर्गीय ऋषि कपूर
माता नीतू सिंह
बहन रिद्धिमा कपूर साहनी
दादा स्वर्गीय राज कपूर
परदादास्वर्गीय पृथ्वीराज कपूर
अंकल ( ताऊ )रणधीर कपूर
कजिन सिस्टर्स करिश्मा कपूर, करीना कपूर

हिंदी फिल्मों में पदार्पण ( पहली फिल्म ) – Debut in Films ( First Film )

रणबीर कपूर ने “सांवरिया” फिल्म से 2007 में अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की ।  यह फिल्म 9 नवंबर 2007 को रिलीज हुई ।  इस फिल्म को जाने-माने निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली ने निर्मित व निर्देशित किया था । दुर्भाग्यवश रणबीर की पहली फिल्म कोई कमाल नहीं दिखा सकी और असफल साबित हुई । 45 करोड़ में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर मात्र 39 करोड़ का बिजनेस ही कर पाई ।

>भारत के अंतिम व महान पराक्रमी हिन्दू राजा पृथ्वीराज चौहान का जीवन परिचय, इतिहास | The Last Indian Hindu King Prithviraj Chauhan Biography in Hindi, History  

यह प्रेम त्रिकोण पर आधारित फिल्म थी, जिसमें अभिनेत्री सोनम कपूर मुख्य भूमिका में थी, भले ही सांवरिया फिल्म असफल रही हो, परंतु फिर भी रणबीर कपूर का जादू दर्शकों पर चल चुका था, नई पीढ़ी के नौजवान रणबीर कपूर के चॉकलेटी लुक्स के कायल हो चुके थे ।

इस फिल्म का उल्लेखनीय पहलू रणबीर कपूर का टॉवल सीन था, जो उनके पिता ऋषि कपूर की पहली फिल्म ‘बॉबी’ की याद दिलाता है ।

Ranbir Kapoor Biography In Hindi
Ranbir Kapoor Biography In Hindi

>Uttarakhand GK in hindi | उत्तराखंड सामान्य ज्ञान श्रृंखला भाग 1

रणबीर कपूर का फिल्मी कैरियर – Ranbir Kapoor Film Career

  • हिंदी फिल्मों में अपना कैरियर शुरू करने से पहले ही रणबीर कपूर ने दो लघु फिल्मों में काम किया था, इनमें से पहली फिल्म ‘ भारत 1964’ और दूसरी फिल्म ‘ जुनून से प्यार’ थीं , इन फिल्मों में रणबीर ने एक्टिंग की बारीकियों को सीखा ।
  • 1999 में रणबीर कपूर ने अपने पिता ऋषि कपूर के निर्देशन में बनने वाली पहली फिल्म ‘आ अब लौट चलें’ की शूटिंग में अमेरिका जाकर अपने पिता के साथ असिस्टेंट के रूप में काम किया ।
  • 2005 में सांवरिया फिल्म से पहले रणबीर कपूर ने अमिताभ बच्चन, रानी मुखर्जी अभिनीत फिल्म ” ब्लैक” में असिस्टेंट के तौर पर निर्देशक संजय लीला भंसाली के साथ काम किया था, इस काम में फिल्म के सेट पर वे लाइट लगाना, फ्लोर साफ करना जैसे काम भी करते थे, फिर भी उन्हें डांट खानी पड़ती थी, अपने इस काम के प्रति समर्पण के पारितोषिक के रूप में ही संजय लीला भंसाली की सांवरिया फिल्म रणबीर कपूर को मिली ।
  • 2007 में रिलीज हुई सांवरिया रणबीर कपूर की पहली फिल्म थी, जिसके निर्देशक संजय लीला भंसाली थे, यह फिल्म असफल साबित हुई ।
  • 2008 में रणबीर कपूर की दूसरी फिल्म ” बचना ए हसीनों” रिलीज हुई, यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी, जो बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट फिल्म साबित हुई, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई करके सुपर हिट साबित हुई ।

>सोशल मीडिया सनसनी उर्फी जावेद का जीवन परिचय, Urfi Javed Biography in Hindi

  • 2009 में कैटरीना कैफ के साथ “अजब प्रेम की गजब कहानी” एक सफल फिल्म साबित हुई ।
  • 2011 में रिलीज हुई फिल्म “रॉकस्टार” एक सुपरहिट फिल्म थी ।
  • 2012 में रिलीज हुई फिल्म “बर्फी” प्रियंका चोपड़ा के साथ थी, इस फिल्म में रणबीर ने एक गूंगे, बहरे युवक की भूमिका निभाई ।  यह फिल्म इस वर्ष की बड़ी हिट फिल्म साबित हुई ।
  • 2013 में अयान मुखर्जी निर्देशित फिल्म ” ये जवानी है दीवानी” रिलीज हुई, यह फिल्म भी इनके कैरियर में मील का पत्थर साबित हुई ।
  • 2013 में ही एक और फिल्म “बेशर्म” रिलीज हुई, यह फिल्म औसत रही ।
  • 2016 में रणबीर की एक और सुपरहिट फिल्म ” ए दिल है मुश्किल” आई, इस फिल्म को बहुत सफलता मिली ।
  • 2017 में इनकी फिल्म “जग्गा जासूस” आई जिसका प्रदर्शन औसत रहा ।
  • 2018 में निर्देशक राजकुमार हिरानी की संजय दत्त के जीवन पर आधारित बायोपिक फिल्म ” संजू” में इन्होंने संजय दत्त की भूमिका निभाई, यह फिल्म इस वर्ष की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल थी, इस फिल्म ने 586 करोड रुपए से भी ज्यादा कमाई की ।

>Biography of Virat Kohli  “The Aggressive Captain”  in Hindi |भारतीय क्रिकेट के पूर्व आक्रामक कप्तान विराट कोहली का जीवन परिचय

रणबीर कपूर की फिल्मों की लिस्ट – Ranbir Kapoor All Films List

फिल्म निर्माता निर्देशक सह-कलाकार रिलीज डेट
सांवरिया9 नवंबर 2007
बचना ए हसीनोंआदित्य चोपड़ासिद्धार्थ आनंद मिनिषा लाम्बा, कुणाल कपूर 15 अगस्त 2008
वेक अप सिड करण जौहर अयान मुखर्जी कोंकणा सेन शर्मा, अनुपम खेर 2 अक्टूबर 2009
अजब प्रेम की गजब कहानी रमेश एस0 तोरानी राजकुमार संतोषी कैटरीना कैफ, उपेन पटेल 6 नवंबर 2009
रॉकेट सिंह : सेल्समैन ऑफ द ईयरआदित्य चोपड़ा शिमित अमीन गौहर खान 11 दिसंबर 2009
राजनीति प्रकाश झा प्रकाश झा अजय देवगन, कैटरीना,अर्जुन रामपाल, मनोज वाजपेयी 4 जून 2010
अंजाना अंजानीसाजिद नाडियाडवाला सिद्धार्थ आनंद प्रियंका चोपड़ा 1 अक्टूबर 2010
रॉकस्टार ढिल्लन मेहता इम्तियाज अली नरगिस फाखरी, शम्मी कपूर 11 नवंबर 2011
बर्फीरॉनी स्क्रूवाला, सिद्धार्थ रॉय कपूर अनुराग बासु प्रियंका चोपड़ा, इलियाना डी क्रूज़ 14 सितंबर 2012
ये जवानी है दीवानीहीरु यश जौहर, करण जौहर अयान मुखर्जी दीपिका पादुकोण,आदित्य रॉय कपूर, कल्कि कोचलिन31 मई 2013
बेशर्महिमांशु मेहरा, संजीव गुप्ता अभिनव कश्यप ऋषि कपूर, नीतू सिंह,पल्लवी शारदा 2 अक्टूबर 2013
रॉयभूषण कुमार,कृष्ण कुमार,दिव्य खोसला विक्रमजीत सिंह जैकलिन फर्नांडीज, अर्जुन रामपाल 13 फरवरी 2015
बॉम्बे वेलवेटविकास बहल, विक्रमादित्य मोत्वेन अनुराग कश्यप अनुष्का शर्मा, करन जौहर 5 मई 2015
तमाशाइम्तियाज़ अली साज़िद नडियाडवाला दीपिका पादुकोण 27 नवंबर 2015
ए दिल है मुश्किलकरण जौहर, हीरु यश जौहर, अपूर्व मेहता करण जौहर अनुष्का शर्मा, ऐश्वर्या रॉय, फवाद खान 28 अक्टूबर 2016
जग्गा जासूस अनुराग बासु, रणबीर कपूर अनुराग बासु कैटरीना कैफ 14 जुलाई 2017
संजू विधु विनोद चोपड़ा, राजकुमार हिरानी राजकुमार हिरानी अनुष्का शर्मा, विक्की कौशल, दिया मिर्ज़ा 14 जुलाई 2018

>>Mirabai Chanu Biography in Hindi | मीराबाई चानू का जीवन परिचय

रणबीर कपूर के प्रेम प्रसंग – Ranbir Kapoor Affairs/Girl Friends

Ranbir Kapoor Biography In Hindi | रणबीर कपूर का जीवन परिचय में आप जानेंगे रणबीर के सभी प्रेम-प्रसंग व गर्ल फ्रेंड्स के बारे में

>>Pradhanmantri Sangrahalaya in Hindi | प्रधानमंत्री संग्रहालय उद्घाटन 2022

अवंतिका मलिक Ranbir Kapoor and Avantika Malik

रणबीर कपूर और अवंतिका मलिक कॉलेज के दिनों में एक दूसरे के नजदीक थे, ‘ जस्ट मोहब्बत’ के सैट पर इन दोनों की नज़दीकियां बहुत बढ़ गई, लेकिन दोनों का यह रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सका, अवंतिका मलिक ने बाद में आमिर खान के भांजे इमरान खान के साथ शादी कर ली।

सोनम कपूर Ranbir Kapoor and Sonam Kapoor

सोनम कपूर अभिनेता अनिल कपूर की पुत्री है,और रणबीर कपूर की पहली फिल्म सांवरिया की हीरोइन भी यही थी, उन दिनों इन दोनों को साथ-साथ घूमते हुए कई जगह पर स्पॉट किया गया, हालांकि अपने रिश्ते के बारे में इन्होंने कभी कुछ डिस्क्लोज नहीं किया, इन दोनों के रिश्ते की उम्र भी ज्यादा लंबी नहीं रही और कुछ ही महीनों में यह दोनों अलग हो गए ।

दीपिका पादुकोण Ranbir Kapoor and Deepika Padukone ( 2007-2009 )

रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण का प्रेम प्रसंग काफी लंबे समय तक चला, एक रिपोर्ट के अनुसार रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण का रिश्ता 2007 से 2009 तक रहा ।  रणबीर कपूर के साथ रिश्ते के दिनों में दीपिका ने अपनी गर्दन के पिछले हिस्से में RK टैटू ( Ranbir Kapoor ) बनवाया था । दीपिका पादुकोण के अनुसार रणबीर से ब्रेकअप के बाद वे बुरी तरह टूट चुकी थीं, और ब्रेकअप के बाद भी रणवीर उनके अपार्टमेंट के नीचे उनसे मिलने आते थे ।

>The Indian Monk Swami Vivekananda Biography in hindi |भारतीय संत स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय, जीवनी

कैटरीना कैफ Ranbir Kapoor and Katrina Kaif ( 2012-2016 )

रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ का प्रेम प्रसंग काफी गहरा था, दोनों इस रिश्ते में लगभग 4 वर्ष तक ( 2012-2016 ) रहे ।  इन दिनों रणबीर और कैटरीना की जल्द ही शादी करने की खबरें भी मीडिया में आने लगी थी, रणबीर के परिवार में दोनों की शादी को लेकर बात भी होने लगी थी, लेकिन तभी दोनों के बीच ब्रेकअप हो गया,और इस रिश्ते काअंत हो गया ।

आलिया भट्ट Ranbir Kapoor and Alia Bhatt

कैटरीना कैफ के बाद रणवीर कपूर आलिया भट्ट के साथ रिश्ते में रहे, रणबीर कपूर ने खुद मीडिया के सामने आलिया के साथ अपने रिश्ते की सच्चाई को स्वीकार किया ।  उनकी इस स्वीकारोक्ति के बाद से उनके फैन्स को विश्वास नहीं हो रहा क्योंकि आलिया भट्ट और कैटरीना कैफ बहुत अच्छी दोस्त हैं ।

रणबीर कपूर का विवाह/पत्नी – Ranbir Kapoor wife/Marriage

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट काफी लंबे समय से रिश्ते में थे, इस बीच उन्हें कई बार अलग-अलग स्थानों पर साथ-साथ देखा जाता था, समय के साथ साथ इनकी रिश्ते की प्रगाढ़ता बढ़ती गई और दोनों ने विवाह बंधन में बंधने का फैसला कर लिया ।

>देश के गौरव, मिसाइल मैन, ए पी जे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय | APJ Abdul Kalam Biography in Hindi

अंततः 14 अप्रैल 2022 को दोनों ने हिंदू रीति-रिवाजों से विवाह कर लिया, जिसमें उन्होंने अपने नजदीकी दोस्तों वे रिश्तेदारों को आमंत्रित किया ।

रणबीर कपूर के बच्चे – Ranbir Kapoor Babies, Latest News

हाल ही में आई खबर के अनुसार आलिया भट्ट प्रेग्नेंट है और रणवीर कपूर पिता बनने वाले हैं ।  अभी रणबीर कपूर और आलिया भट्ट का कोई भी बच्चा नहीं है, हां जल्द ही भविष्य में वे माता पिता बनने वाले हैं ।

सोशल मीडिया पर रणबीर कपूर- Ranbir Kapoor on Social Media

रणबीर कपूर, वैसे तो सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं रहते हैं, परंतु फिर भी ट्विटर और इंस्टाग्राम पर उनके अकाउंट हैं, Ranbir Kapoor Biography In Hindi में आपको उनके सोशल मीडिया अकाउंट का लिंक नीचे दिया जा रहा है ।  

>उपन्यास सम्राट प्रेमचन्द का जीवन परिचय | Biography Of Premchand In Hindi| PremChand Ka Jivan Parichay

रणबीर कपूर का इंस्टाग्राम हैंडल – Ranbir Kapoor Instagram Handle

रणबीर कपूर इंस्टाग्राम यहाँ क्लिक करें

रणबीर कपूर का ट्विटर हैंडल – Ranbir Kapoor Twitter Handle

रणबीर कपूर ट्विटरयहाँ क्लिक करें

रणबीर कपूर विकिपीडिया – Wikipedia
रणबीर कपूर विकिपीडियायहाँ क्लिक करें

>माँ भारती के सच्चे सपूत, शहीद भगत सिंह का जीवन परिचय, Biography Of Bhagat Singh In Hindi

रणबीर कपूर को मिलने वाले पुरस्कार/ सम्मान – Awards / Honour to Ranbir Kapoor

क्रम स0वर्षअवार्ड्स/सम्मानफिल्म
1 2008 फिल्म फेयर पुरस्कार फॉर बेस्ट मेल डैब्यू सांवरिया
2 2008IIFA अवार्ड फॉर स्टार डेब्यू ऑफ द ईयरसांवरिया
3 2008 Zee सिने अवार्ड फॉर बेस्ट मेल डैब्यू
4 2010 बेस्ट एक्टर फिल्म फेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड अजब प्रेम की गजब कहानी
5 2012बेस्ट एक्टर फिल्म फेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड रॉकस्टार
6 2012IIFA अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर
7 2012Zee सिने अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर – व्यूअर्स चॉइस
8 2012 IIFA अवॉर्ड फॉर हॉटेस्ट पेयर ऑफ द ईयर
9 2012बेस्ट एक्टर फिल्म फेयर पुरस्कार रॉकस्टार
10 2013बेस्ट एक्टर फिल्म फेयर पुरस्कार बर्फी
112013IIFA अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर बर्फी
122013IIFA अवॉर्ड फॉर हॉटेस्ट पेयर ऑफ द ईयर ये जवानी है दीवानी
132019बेस्ट एक्टर फिल्म फेयर पुरस्कारसंजू
142019 Zee सिने अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर मेलसंजू
152021मिर्ची संगीत पुरस्कार , दशक का एल्बमरॉकस्टार

>Indian festivalNavratri Essay in Hindi,देश के अलौकिक पर्व नवरात्रि पर निबंध,Chaitra Navratri 2022

रणबीर कपूर की पसंद- Ranbir Kapoor likes

मनपसंद रंगसफेद, काला, लाल
मनपसंद खेल फुटबॉल
मनपसंद किताब Heavier Than Heaven By – Charles R. Cross
मनपसंद खानाचिकन करी, जंगली मटन, गुलाब जामुन, मिष्टि दोई, इटालियन फूड, घर का खाना
मनपसंद अभिनेता गुरुदत्त, राज कपूर, अल पचीनो, अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, डस्टिन हॉफमैन
मनपसंद अभिनेत्रीमाधुरी दीक्षित, काजोल, जेनिफर कोनेली
मनपसंद फिल्म श्री 420, सिलसिला, कभी-कभी, मिस्टर इंडिया, चांदनी
मनपसंद संगीतकारए0 आर0 रहमान
मनपसंद निर्देशक संजय लीला भंसाली, अनुराग बसु

>5 Best Poems Collection | कविता-संग्रह | जीवन-सार

रणबीर कपूर के बारे में कुछ रोचक जानकारी – Ranbir Kapoor Interesting facts

  • कपूर खानदान की अभिनय श्रंखला में रणबीर कपूर चौथी पीढ़ी के सदस्य हैं ।
  • कम लोग ही जानते हैं कि, रणबीर कपूर का पूरा नाम रणबीर राज कपूर है है, जो उनके दादा राज कपूर के नाम पर है।
  • रणबीर कपूर ने अपने एक इंटरव्यू में खुद यह बात स्वीकार की थी कि वे कॉलेज के दिनों में ड्रग्स का इस्तेमाल किया करते थे ।
  • संजय दत्त रणवीर कपूर के आदर्श हैं, इसीलिए वे बचपन से ही उन्हें अपना प्रेरणास्रोत मानते रहे हैं ।
  • फुटबॉल रणबीर कपूर का शौक रहा है, वे बहुत अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी हैं, और उन्होंने डिस्ट्रिक्ट लेवल तक फुटबॉल खेला है ।
  • “लियोनेल मैसी” रणवीर के फेवरेट फुटबॉल प्लेयर हैं ।
  • रणबीर कपूर इंडियन सुपर लीग फुटबॉल टीम “Mumbai City F C” के सह मालिक हैं ।
  • संजू फिल्म से रणबीर कपूर को ₹25 करोड़ की कमाई हुई ।
  • रणबीर कपूर ने अपनी सुपरहिट फिल्म बर्फी में गूंगे और बहरे युवक का किरदार अभिनीत किया है इसीलिए उन्होंने इस फिल्म में एक भी डायलॉग नहीं बोला ।
  • अभिनेता संजय दत्त ने रणबीर के तीसवें जन्मदिन पर रेड कलर की हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल गिफ्ट की थी ।
  • ईस्टर्न आई पत्रिका द्वारा 2010 में एक सर्वेक्षण में रणबीर कपूर को “Sexiest Asian Man” चुना गया था ।
  • रणबीर कपूर को पीपल पत्रिका ने 2009 में india में “Sexiest Man Alive” के तौर पर सूचीबद्ध किया था।
  • रणबीर कपूर ने 2012 में जोया अख्तर की एक शॉर्ट फिल्म में काम किया था, जो स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने के सब्जेक्ट पर आधारित थी ।

>रंगों व मस्ती के पर्व होली पर निबंध 2022, इतिहास, महत्व

  • रणबीर कपूर को कैंडी क्रश सागा गेम खेलने का बहुत शौक है ।
  • प्रसिद्ध फोर्ब्स मैगजीन ने 2012 और 2013 में रणबीर कपूर को इंडिया के 100 सेलिब्रिटीज में Top 20 में शामिल किया था ।  फोर्ब्स पत्रिका की यह सूची देश की प्रसिद्ध हस्तियों की इनकम व पापुलैरिटी के आधार पर बनाई जाती है ।
  • न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर 11 सितंबर 2001 को हमले के समय रणबीर कपूर उस स्थान के बहुत नजदीक मौजूद थे।
  • रणवीर कपूर की माँ नीतू सिंह कॉलेज के दिनों में हर दिन रणवीर को 1500 रुपए जेब खर्च के लिए देती थीं ।
  • रणबीर के पिता ऋषि कपूर उनके आदर्श हैं, और उनके फेवरेट अभिनेताओं में से एक हैं ।
  • रणबीर कपूर धूम्रपान करते हैं, यह उनकी एक बुरी आदत है, जिसे वह छोड़ने का प्रयास कर चुके हैं, परंतु सफल नहीं हुए ।
  • रणवीर कपूर भी कपूर खानदान के अन्य सदस्यों की तरह ‘फूडी’ हैं, वह वेज और नॉनवेज दोनों ही प्रकार की डिशेज पसंद करते हैं ।
  • रणबीर कपूर के गाल पर आज भी एक चोट का निशान है, जो बचपन में बाथरूम में फिसल कर गिरने से उनके गाल पर लगा था ।
  • रणवीर को नेजल डिविएट सेप्टम नामक बीमारी है, जिसके कारण वह जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं और जल्दी-जल्दी बोलते हैं ।
  • रणबीर कपूर कुछ सफल अभिनेताओं की तरह फिल्म की फीस न लेकर इससे होने वाली कमाई का हिस्सा लेते हैं।

>शार्क टैंक इण्डिया : क्या है ?। About Shark Tank India 2022। Shark Tank India Registration | Shark Tank India Kya Hai

रणबीर कपूर की संपत्ति – Ranbir Kapoor Net Worth

रणबीर कपूर की फिल्मों, ब्रांड एंडोर्समेंट, विज्ञापन व अन्य स्रोतों से एकत्रित कुल आय ( Net Worth ) हम अपने इस लेख Ranbir Kapoor Biography In Hindi ।  रणवीर कपूर का जीवन परिचय में दे रहे हैं ।

एक फिल्म की फीस लगभग 20-25 करोड़
ब्रांड एंबेस्डर/ विज्ञापनों से आय 5 करोड़
लग्जरी कारें9 कार ( 11 करोड़ )
आयकर22 करोड़
निवेश 78 करोड़
कुल आय ( Net Worth )350 करोड़

रणबीर कपूर की आने वाली फिल्में – Ranbir Kapoor Upcoming Movies

रणबीर कपूर की जल्द रिलीज होने वाली फिल्मों का ब्यौरा इस प्रकार है –

>महान संत तुलसीदास का जीवन परिचय, जीवनी, Tulsidas Biography in Hindi, Tulsidas ka Jeevan Parichay

शमशेरा – Shamshera

शमशेरा एक ऐक्शन और एडवेंचर फिल्म है जिसका निर्माण आदित्य चोपड़ा की यशराज फिल्म्स के द्वारा किया गया है, फिल्म के लेखक व निर्देशक करण मल्होत्रा है, रणबीर कपूर इस फिल्म में दोहरी भूमिका निभा रहे हैं, उनके अतिरिक्त फिल्म में संजय दत्त, वाणी कपूर, आशुतोष राणा, रॉनित रॉय आदि महत्वपूर्ण भूमिका में है ।  यह फिल्म 1800 के दशक के एक आदिवासी डाकू की कहानी पर आधारित है जो अपने अधिकारों तथा स्वतंत्रता के लिए लड़ता है । यह फिल्म 22 जुलाई 2022 को रिलीज होने जा रही है ।

ब्रह्मास्त्र – Brahmastra

ब्रह्मास्त्र रणबीर कपूर की एक और फिल्म है, जो जल्द ही सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है ।  यह एक एडवेंचर, फेंटेसी फिल्म है जिसका निर्माण सम्मिलित रूप से करण जौहर, अपूर्व मेहता, नमित मल्होत्रा, तथा अयान मुखर्जी धर्मा प्रोडक्शन, स्टारलाइट पिक्चर्स व प्राइम फोकस के बैनर के नीचे स्टार स्टूडियोज के सहयोग से किया जा रहा है।

फिल्म के लेखक व निर्देशक अयान मुखर्जी हैं ।  फिल्म में प्रमुख भूमिकाओं में रणबीर कपूर के अतिरिक्त अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट, मोनी रॉय, अक्कीनेनी नागार्जुन हैं ।  

यह फिल्म 9 सितंबर 2022 को सिनेमा हॉल में रिलीज होगी ।

>पढ़ाने के खास अंदाज़के लिए प्रसिद्ध खान सर पटना का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography

इन दो चिर प्रतीक्षित फिल्मों के अलावा रणबीर कपूर की कुछ और फिल्में भी जल्द ही रिलीज के लिए तैयार हैं, जो इस प्रकार हैं –

डेविल 4 अगस्त 2022

अंदाज़ अपना अपना –2 7 अगस्त 2022

एनिमल 11 अगस्त 2023

लव रंजन नेक्स्ट 18 अगस्त 2022

अनटाइटल्ड लव

>> पढ़िए शिक्षकों के सम्मान व स्वागत का दिन “शिक्षक दिवस” के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी, भाषण व निबंध

>> गणेश चतुर्थी लेख में पढिए पर्व को मनाने का कारण, इतिहास, महत्व और गणपति के जन्म की अनसुनी कथाएं

>> पढिए भक्ति रस से सराबोर पर्व जन्माष्टमी का विस्तृत वर्णन

 >>   लगातार दो बार ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु की जीवनी, कैरियर, रिकॉर्ड, संघर्ष, उपलब्धियां व नेटवर्थ के बारे में जानिए

>>Raksha Bandhan Essay in Hindi | रक्षा बंधन पर निबंध । रक्षा बंधन 2022

>>देश का गौरव भाला फेंक एथलीट, ओलंपिक 2021 स्वर्ण पदक विजेता,  नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

>>कौन हैं ऋषि सुनक ? Rishi Sunak Biography in Hindi

>  भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा का जीवन परिचय, जीवनी । Rohit Sharma Biography in Hindi

>Lata Mangeshkar Biography in Hindi | स्वर-साम्राज्ञी-लता मंगेशकर का जीवन परिचय,जीवनी

>इंडियन Republic day essay in hindi,भारतीय गणतंत्र दिवस पर निबंध 2022

>भारतीय क्रिकेट स्टारझूलन गोस्वामी का जीवन परिचय,Biography of Jhulan Goswami in Hindi

>भारतीय वैज्ञानिक डॉ0 गगनदीप कांग की जीवनी,Dr. Gagandeep Kang Biography In Hindi

>जानें, क्या है मकर संक्रान्ति पर्व , क्यों मनाते हैं ? महत्व, पूजा विधि, स्नान– दान की सम्पूर्ण जानकारी

>सिक्खों के दशम गुरु, श्री गुरु गोबिन्द सिंह का जीवन परिचय एवं इतिहास | Guru Gobind Singh Biography | History In Hindi

>नए साल पर निबंध 2022हिंदी Happy New Year Essay In Hindi 2022

> क्रिसमस डे 2021 पर निबंध हिंदी में | Essay on Christmas Day 2021 in Hindi

>पेशावर कांड के महानायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की जीवनी | वीर चंद्र सिंह गढ़वाली का जीवन परिचय

FAQ

प्रश्न – रणबीर कपूर का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

उत्तर – रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर 1982 को कपूर खानदान के चश्मो -चिराग ऋषि कपूर और नीतू कपूर के परिवार में मुंबई में हुआ था ।  

प्रश्न – रणबीर कपूर की उम्र क्या है?

उत्तर – 39 वर्ष ( 28 सितंबर 1982 )

प्रश्न – रणबीर कपूर के पिता का क्या नाम है?

उत्तर – ऋषि कपूर

प्रश्न- रणवीर कपूर के कितने भाई हैं?

उत्तर- रणबीर कपूर इकलौते बेटे हैं, केवल उनकी एक बहन रिद्धिमा कपूर है ।

प्रश्न –रणवीर कपूर के कितने बच्चे हैं?

उत्तर – अभी रणबीर कपूर के कोई संतान नहीं है ।

प्रश्न-रणबीर कपूर की पहली फिल्म कौन सी है?

उत्तर- सांवरिया ( 9 नवंबर 2007 )

हमारे शब्द – Our Words

प्रिय पाठकों ! हमारे इस लेख (Ranbir Kapoor Biography In Hindi  रणवीर कपूर का जीवन परिचय ) में Ranbir Kapoor Biography In Hindi के बारे में रणबीर कपूर का जीवन परिचय से जुड़ी वृहत जानकारी आपको कैसी लगी ? यदि आप ऐसे ही अन्य लेख पढ़ना पसंद करते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अवश्य लिखें, हम आपके द्वारा सुझाए गए टॉपिक पर लिखने का अवश्य प्रयास करेंगे । दोस्तों, अपने कमेंट लिखकर हमारा उत्साह बढ़ाते रहें , साथ ही यदि आप को हमारा ये लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें ।

अंत में – हमारे आर्टिकल पढ़ते रहिए, हमारा उत्साह बढ़ाते रहिए, खुश रहिए और मस्त रहिए।

जीवन को अपनी शर्तों पर जियें ।

>> पढिए प्रकाश पर्व दिवाली के हर पहलू की विस्तृत जानकारी

>>पढ़िये शक्ति और शौर्य की उपासना के पर्व दशहरा/विजयदशमी की सम्पूर्ण जानकारी

>> समस्त मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाले महत्वपूर्ण हिन्दू पर्व शारदीय नवरात्रि के बारे में जानिए सम्पूर्ण जानकारी

>>जानिए श्राद्ध पक्ष की पूजा विधि, इतिहास और महत्व की सम्पूर्ण जानकारी

>>जानिए राष्ट्रभाषा हिन्दी के सम्मान एवं गौरव का दिन “हिन्दी दिवस” के बारे में विस्तृत जानकारी

देखिए विशिष्ट एवं रोचक जानकारी Audio/Visual के साथ sanjeevnihindi पर Google Web Stories में –

>गुप्त नवरात्रि 2022 : इस दिन से हैं शुरू,जानें-घट स्थापना,तिथि,मुहूर्त

>क्या आप जानते हैं? लग्जरी कारों का पूरा काफ़िला है विराट कोहली के पास

>प्रधानमंत्री संग्रहालय : 10 आतिविशिष्ट बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

>शार्क टैंक इण्डिया : क्या आप जानते हैं, कितनी दौलत के मालिक हैं ये शार्क्स ?

>हिटमैन रोहित शर्मा : नेटवर्थ, कैरियर, रिकॉर्ड, हिन्दी बायोग्राफी

>चैत्र नवरात्रि 2022 : अगर आप भी रखते हैं व्रत तो जान लें ये 9 नियम

>IPL 2022 : जानिए, रोहित शर्मा का IPL कैरियर, आग़ाज़ से आज़ तक

>चैत्र नवरात्रि : ये हैं माँ दुर्गा के नौ स्वरूप

>झूलन गोस्वामी : चकदाह से ‘चकदाह-एक्सप्रेस’ तक

>शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का क्रांतिकारी जीवन >2 नहीं 4 बार आते हैं साल में नवरात्रि

38 thoughts on “Ranbir Kapoor Biography In Hindi | रणबीर कपूर का जीवन परिचय”

Leave a Comment

error: Content is protected !!