Shark Tank India Kya Hai, Registration | शार्क टैंक इण्डिया क्या है ?। About Shark Tank India 2022

सोनी टीवी पर 20 दिसंबर 2021 से प्रसारित होने वाला शार्क टैंक इंडिया ( Shark Tank India ) Startup पर Based  एक रियलिटी शो है। टेलीविजन रियलिटी शो के इतिहास में भारत में पहली बार टेलीकास्ट होने वाला यह एक अनोखा रियलिटी शो है।

यह बिजनेस और निवेश ( Investment ) से संबंधित शो है। रोडीज फ़ेम अभिनेता रणविजय सिंहा इस शो का संचालन कर रहे हैं । आज तक हमने रियलिटी शो के नाम पर टेलेंट, गीत, संगीत, कुकिंग तथा डांस से संबंधित शो टेलीविजन पर देखे हैं।

परंतु देश के लोग ऐसा रियलिटी शो पहली बार देख रहे है जिसमें हमारे देश के युवा एंटरप्रेन्योर्स को हमारे ही देश के युवा उद्यमी उनके शानदार बिजनेस ideas  के base  पर उन्हें उनके बिजनेस आइडिया को डेवलप करने के लिए पूँजी का बड़ा हिस्सा उपलब्ध करा रहे हैं। यह शो मनोरंजक तो है ही साथ ही साथ प्रेरणाप्रद भी है।

सोनी टीवी पर दिखाये जाने वाला शार्क टैंक इंडिया नाम का यह रियलिटी शो देश के युवा उद्यमियों ( एंटरप्रेन्योर्स ) को अपने वेशकीमती सपनों के अंतहीन आकाश को अपनी आँखों में बंद कर लेने  का अवसर देता है।

इसी के साथ यह शो इस बात को भी निश्चित करता है कि अगर  आपके पास किसी बिजनेस के शानदार Ideas हैं और आपमें उन Ideas के लिए कुछ कर पाने हौसला है, तो यह रियलिटी शो ऐसे लोगों को अपने भविष्य के सुंदर सपनों में रंग भरने का अवसर प्रदान करता है।

प्रिय पाठकों ! Shark Tank India Kya Hai, Registration | शार्क टैंक इण्डिया क्या है ?। About Shark Tank India 2022 लेख के माध्यम से आज हम आपको इस शो से जुड़ी सभी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं , तो आइए जानते हैं ये जानकारी।

शार्क टैंक इण्डिया 2022 [About Shark Tank India 2022]

टेलीविजन शो का नाम शार्क टैंक इण्डिया
शो का प्रकाररियलिटी शो
निर्माताStudio Next
शो की भाषा हिंदी
सीजन पहला
एपिसोड की संख्या35
प्रसारित करने वाला चैनल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन
प्रारंभ होने का दिनांक 20 दिसंबर 2021
शो प्रसारित होने का समय हर सप्ताह सोमवार से शुक्रवार रात 9:00 बजे
OTT प्लेटफॉर्म MX PLAYER
शार्क्स (INVESTORS ) की संख्या 7
शार्क ( जज ) अशनीर ग्रोवर, पीयूष बंसल, अमन गुप्ता, अनुपम मित्तल, विनीता सिंह, नमिता थापर , ग़ज़ल अलघ
जजेस का प्रोफेशनबिजनेस एक्सपर्ट्स
प्रतियोगी एंटरप्रेन्योर्स ( नये युवा उद्यमी )
प्रस्तुतकर्ता‘रोडीज’ फ़ेम रणविजय सिंहा
होम पेज यहाँ क्लिक करें

शार्क टैंक इण्डिया का इतिहास – Shark Tank India History

‘शार्क टैंक शो’ भारतीय दर्शकों के लिए बिल्कुल नया है परंतु 2001 से शुरू होने के बाद से अब तक यह 40 से अधिक देशों में प्रसारित हो चुका है, स्टूडियो नेक्स्ट भारत में इसका निर्माण कर रहा है। विदेशों में कुल मिलाकर इस शो के 180 से अधिक सीजन प्रसारित हो चुके हैं, और इस टेलीविजन रियलिटी शो ने सब देशों में कुल 30 से अधिक अवॉर्ड्स जीत लिए हैं।

इस शो ने दुनिया के कई देशों में लोकप्रियता हासिल कर ली है, और अब यह शो दुनियाँ के तीसरे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम वाले देश भारत में दिखाया जा रहा है ।सोनी टीवी के अनुसार शार्क टैंक इण्डिया शो के लिए पूरे देश से 62,000 एप्लीकेशन प्राप्त हुई जिसमें से केवल 180 कम्पनीज को ही सार्क्स के सामने अपने बिजनेस आइडिया प्रस्तुत करने के लिए चुना गया ।

शार्क टैंक इण्डिया क्या है ? Shark Tank India Kya Hai ?

Shark Tank India ( शार्क टैंक इण्डिया ) एक बिजनेस रियलिटी शो है जो अमेरिका में प्रसारित किए जाने वाले शो का भारतीय प्रारूप है। इसे सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित किया जा रहा है, इस चैनल के साथ ही इसे MX PLAYER OTT प्लेटफार्म पर देख सकते हैं। इस शो में JUDGES /INVESTORS का एक पैनल बनाया गया है। इन JUDGES को इस रियलिटी शो में “Sharks” के नाम से पुकारा जाता है ।

शार्क टैंक इण्डिया शो में क्या होता है ? Shark Tank India Format

शार्क टैंक इंडिया शो का फॉर्मेट बहुत दिलचस्प है । शार्क टैंक इंडिया भारतीय टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले अन्य रियलिटी शो के विपरीत पूर्णत: अलग फॉर्मेट वाला शो है। दूसरे टेलीविजन रियलिटी शो में प्रतिभागियों को पूरे सीजन में कई बार परफॉर्म करके खुद को साबित करना पड़ता है या अन्य प्रतिभागियों से उनका मुकाबला होता है।

शार्क टैंक इंडिया शो का सबसे इन्टरेस्टिंग भाग यही है कि इस शो के मंच पर पारटिसीपेंट्स को बार-बार परफ़ॉर्म नहीं करना होता, वह सिर्फ एक ही बार जजेस के आगे शो में परफॉर्म करते हैं।शार्क टैंक इंडिया शो के फॉर्मैट को इस प्रकार समझा जा सकता है।

मान लीजिए  किसी एंटरप्रेन्योर ( नये युवा उद्यमी ) के पास एक श्रेष्ठ व नवीन बिजनेस आइडिया है जिससे उसे भविष्य में अविश्वशनीय कमाई हो तो उस व्यक्ति को क्या करना चाहिए ?

जवाब बहुत साधारण है कि उस व्यक्ति को अपने आइडिया को बिजनेस मॉडल में तब्दील करना चाहिए। परंतु सबसे बड़ी समस्या यही है कि उस व्यक्ति को अपने बिजनेस मॉडल को हकीकत का जामा पहनाने के लिए पूँजी  चाहिए, और यह पूँजी उसे कहां से मिल सकती है ? शार्क टैंक इंडिया रियलिटी शो उसकी इसी समस्या का शानदार समाधान प्रस्तुत करता है।

इस शो में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागी अपने बिजनेस के लिए निवेश की तलाश में इस मंच तक पहुंचते हैं और अपने बिजनेस आइडिया को शानदार ढंग से शार्क्स ( JUDGES) के सामने प्रस्तुत करते हैं। साथ ही प्रतियोगी यह भी बताते हैं कि उन्हें कितना निवेश चाहिए और इसके बदले में वह कितनी हिस्सेदारी देने को तैयार है।

इसके बाद शार्क्स प्रतियोगियों से कई प्रकार के प्रश्न पूछते हैं, उदाहरण के तौर पर – उनका बिजनेस कितने समय पुराना है ? पिछले वर्षों का रेवेन्यू कितना था ?

भविष्य में उनके मार्केटिंग के प्लान क्या है ? शार्क्स को यदि कांटेस्टेंट का बिजनेस मॉडल पसंद आता है तो वे उनके बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए अपनी सहमति देते हैं।

साथ ही उन्हें यह इन्वेस्टमेंट किन शर्तों पर दिया जाएगा इस बारे में भी बात की जाती है, यदि पिचर्स को भी शार्क्स की निवेश शर्तें पसंद आती हैं तो वे इसे स्वीकार कर लेते हैं यह डील फाइनल हो जाती है और उन्हें अपने बिजनेस के सपनों को यथार्थ के धरातल पर उतारने के लिए फंड मिल जाता है।

शार्क टैंक इण्डिया के 7 शार्क्स कौन हैं ? Sharks in Shark Tank India

दरअसल इस शो में भारतीय उद्योग जगत के 7 ऐसे प्रसिद्ध व सफल उद्योगपति जज की भूमिका में है जिन्होंने अपनी मेहनत और प्रतिभा के बल पर खुद को भारतीय उद्योग जगत में स्थापित किया है, इन्हें “शार्क” कहा जाता है।

शो में इन 7 में से 5 शार्क्स बैठते हैं। यह शार्क्स एंटरप्रेन्योर्स के साथ उनके बिजनेस आइडियाज तथा निवेश की डील करते हैं । आइए जानते हैं शार्क टैंक इण्डिया क्या है और इन शार्क्स के बारे में –

1. अशनीर ग्रोवर – Ashneer Grover

शार्क टैंक इंडिया के सर्वाधिक चर्चित शार्क है अशनीर ग्रोवर

अशनीर ग्रोवर फिनटेक फर्म Bharat Pe के Founder और Managing Director हैं। अश्नीर ग्रोवर ने IIT दिल्ली और IIM अहमदाबाद से शिक्षा ली है। Bharat Pe UPI आधारित पेमेंट सोल्यूशन की फिनटेक कंपनी है जो देश में लघु व्यापारियों तथा छोटे दुकानदारों को रुपयों के लेन-देन की डिजिटल सुविधा प्रदान करती है ।

शार्क टैंक इंडिया शो के माध्यम से अशनीर ने अब तक Booz Scooters, Tagz Foods, Motion Breeze, Blue Pine Industries, The Yarn Bazaar, Bamboo India आदि कंपनियों में इन्वेस्ट किया है

2. अनुपम मित्तल – Anupam Mittal

शार्क टैंक इंडिया शो के दूसरे शार्क हैं अनुपम मित्तल

अनुपम मित्तल Shaadi.com – People Group के Founder और CEO हैं । इन्होंने अमेरिका के बॉस्टन कॉलेज से पढ़ाई की है। अनुपम ने 1997 में ऑनलाइन वेडिंग सर्विस की शुरुआत की जिसका नाम इन्होंने sagaai.com रखा, बाद में इन्होंने इसका नाम बदलकर shaadi.com कर दिया।

अनुपम मित्तल इस शो के माध्यम से The Yarn Bazaar, Bamboo India, Revamp Moto, Heart up My Sleeves, Find Your Kicks India, Skippi Pops, Cocofit, Let’s Try जैसी Companies में इन्वेस्ट कर चुके हैं ।

You May Also Like

3. पीयूष बंसल – Peyush Bansal

शो के तीसरे शार्क पीयूष बंसल Lenskart.com के Founder और CEO हैं । 2019 तक ही भारत के 70 से अधिक शहरों में लेंसकार्ट के स्टोर खुल चुके थे। केवल दिल्ली में ही यह कंपनी 3,00,000 ग्लास बनाती है। भारतीय बाजार में लेंसकार्ट आज एक उभरता हुआ ऑनलाइन प्रोडक्ट है ।

शार्क पीयूष बंसल इस शो के जरिए Easy Life, The Yarn Bazaar, PNT, Find Your Kicks India, Road Bounce, The State Plate, In A Can, LOKA, EventBeep, Farda, Ariro, Meatyour और We Stock जैसी कंपनियों में निवेश कर चुके हैं ।

4. अमन गुप्ता – Aman Gupta

शो के चौथे शार्क अमन गुप्ता boAt के Co-Founder और CEO हैं। यह कंपनी हेडफोन तथा इयरफोन का निर्माण करती है इस कंपनी के प्रोडक्ट अपेक्षाकृत कम महँगे और बेहतर क्वालिटी होने के कारण भारत के बाजार में तेजी से इसकी मांग बढ़ी है।

शार्क अमन गुप्ता इस शो के जरिए Blue Pine Industries, Revamp Moto, Beyond Snack, The Yarn Bazaar, Find Your Kicks India, Road Bounce, LOKA, EventBeep, Farda, Ariro, We Stock, Beyond Water जैसी कंपनियों में निवेश कर चुके हैं ।

5. विनीता सिंह – Vineeta Singh

शार्क विनीता सिंह Sugar Cosmetics की CEO और Co-Founder हैं । इन्होंने Electrical Engineering में मद्रास तथा IIM अहमदाबाद से ग्रेजुएशन की है तथा इन्होंने Economic Times की अंडर 40 में भी अपना स्थान बनाया है।

विनीता सिंह इस शो के जरिए Blue Pine Industries, Heart up My Sleeves, Booz Scooters, Skippi Pops, NOCD जैसी कंपनियों में निवेश कर चुकी हैं ।

6. नमिता थापर –

शार्क नमिता थापर ग्लोबल फार्मा कम्पनी Emcure फार्मास्यूटिकल्स की Executive Director हैं । नमिता थापर देश में महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार को लेकर बहुत गंभीर हैं। नमिता Covid 19 के दौरान यूट्यूब पर Uncondition Yourself with Namita Thapar के नाम से एक टॉक शो चलाती थीं ।

नमिता थापर इस शो के माध्यम से Menstrupedia, Find Your Kicks India, We Stock, Beyond Water, Cocofit, Skippy Pops, Farda, Altor, Annie, Bummer,Auli Lifestyle, और IN A CAN जैसी कंपनियों में निवेश कर चुकी हैं ।

7. ग़ज़ल अलघ – Gazal Alagh

शो की अंतिम शार्क ग़ज़ल अलघ Mamaearth की Co-Founder हैं। इन्होंने अपनी कंपनी की स्थापना 2016 में की थी। यह कंपनी प्राकृतिक रूप से बालों तथा शरीर व त्वचा की देखभाल के साथ-साथ बेबी केयर प्रोडक्ट बनाती है।

इस कंपनी ने बहुत कम समय में क्षेत्र में अपना स्थान बनाया है। Mamaearth देश का पहला ब्यूटी प्रोडक्ट है जो अपने प्रोडक्ट में Toxic Chemicals नहीं मिलाते हैं। ग़ज़ल अभी तक इस शो का हिस्सा नहीं बन सकीं हैं ।

शार्क टैंक इंडिया शो के जजेस की नेटवर्थ ( Shark Tank India Judges Net worth)

दोस्तों आइए जानते हैं शार्क टैंक इंडिया शो के जजेस की नेटवर्थ ( judges Net worth) के बारे में –

  • अशनीर ग्रोवर की नेटवर्थ 790 करोड़ रुपये से अधिक की है ।
  • अनुपम मित्तल की नेटवर्थ 185 करोड़ रुपये है ।
  • पीयूष बंसल की नेटवर्थ 600 करोड़ रुपये है ।
  • अमन गुप्ता की नेटवर्थ 700 करोड़ रुपये है ।
  • विनीता सिंह की नेटवर्थ 300 करोड़ रुपये है ।
  • नमिता थापर की नेटवर्थ 600 करोड़ रुपये से अधिक है ।
  • ग़ज़ल अलघ की नेटवर्थ 150 करोड़ रुपये है ।
शार्क टैंक इण्डिया शो टेलीकास्ट का समय ? Shark Tank India Show Telicast Time

देश के एंटरप्रेन्योर्स के सपनों को हकीकत में तब्दील करने वाला यह शो सोनी चैनल (Sony Shark Tank India) पर प्रसारित किया जाता है । यह हर सप्ताह सोमवार से शुक्रवार रात 9:00 बजे सोनी चैनल पर देखा जा सकता है।

इसके अतिरिक्त सोनी के अपने एप SonyLIV और OTT प्लेटफॉर्म MX PLAYER पर भी इसे देखा जा सकता है ।

शो के मुश्किल शब्दों का अर्थ Meaning of difficult Words of the Show

हालांकि यह शो बहुत ही इंटरेस्टिंग है परंतु इस शो में शार्क्स तथा पिचर्स ( प्रतियोगी ) के बीच होने वाले संवाद में कुछ ऐसे शब्द जरूर होते हैं जो ऐसे दर्शकों के लिए समझना मुश्किल हो सकता है जिनका बिजनेस और फाइनेंस जैसे टॉपिक में कम इंटरेस्ट होता है।

ऐसे दर्शकों की मुश्किल को दूर करने के लिए आइए हम कुछ ऐसे शब्दों का मतलब समझ लेते हैं जो इस शो में बार-बार बोले जाते हैं।

ग्रॉस सेल – (Gross Sale)

ग्रोस सेल किसी कंपनी द्वारा एक साल के अंतराल में कि गई कुल बिक्री का योग होता है ।

नेट सेल – (Net Sale)

ग्रोस सेल में से कुछ चीजों को घटाने पर जो रकम शेष बचती है वह नेट सेल कहलाती है यह घटाने वाली चीजें कोई डिस्काउंट, रिफन्ड या अलाउंसेस(Allowances) हो सकते हैं ।

आय -(Revenue)

किसी कंपनी द्वारा एक निश्चित समय में अर्जित किया धन उसका रेवेन्यू कहलाता है इसमे नेट सेल , निवेश आय , तथा सर्विस इन्कम शामिल होते हैं ।

शुद्ध आय (Net Revenue)

कंपनी के उत्पाद खर्च , डिस्काउंट, व अन्य सभी प्रकार के खर्चों को घटाने पर जो शेष बचता है वह नेट रिवेन्यू कहलाता है ।

प्री-रेवेन्यू (Pre- Revenue)

किसी व्यक्ति के द्वारा बिजनेस शुरू करने से पहले इस बात का आकलन करना कि वह इस बिजनेस से कितना कमा लेगा यही प्री रेवेन्यू कहलाता है।

वैल्यूएशन( Valuation)-

वैल्यूएशन को अगर साधारण भाषा में समझा जाए तो इसका अर्थ होता है – किसी कंपनी का कुल आर्थिक मूल्य ( Value) कितना है अर्थात उस कंपनी की आर्थिक रूप से हैसियत कितनी है।

लाभ ( Profit ) –

किसी वस्तु के विक्रय मूल्य तथा उसकी लागत के अंतर को लाभ कहा जाता है।

ऊपरी लागतें ( Overhead Costs ) –

ऊपरी लागते में वे सभी लागते जुड़ी होती है जो वास्तव में वस्तु की प्रत्यक्ष लागत में शामिल नहीं होती बल्कि इसके अतिरिक्त कुछ अन्य लागते जैसे गोदाम अथवा बिल्डिंग का किराया, बीमा, बिजली का बिल तथा कुछ अन्य प्रकार के शुल्क इत्यादि।

पेटेंट ( Patent ) –

जब कोई व्यक्ति सबसे पहली बार स्वयं किसी वस्तु का निर्माण करता है या आविष्कार करता है तो वह उस वस्तु का पेटेंट अपने नाम पर रजिस्टर करा लेता है, इसका अर्थ यह होता है कि उस वस्तु के निर्माण, उत्पादन और बिक्री अथवा इस्तेमाल का संपूर्ण अधिकार केवल उसी व्यक्ति को होता है। उस व्यक्ति की इजाजत के बिना कोई अन्य व्यक्ति उस वस्तु का उत्पादन अथवा इस्तेमाल या कॉपी नहीं कर सकता।

शार्क टैंक इंडिया रजिस्ट्रेशन Shark Tank India Registration –

अगर आपके पास भी कोई धांशु Business Idea है और चाहते हैं कि कोई आप के business के लिए Invest करके आपके सपनों को साकार कर सके तो आप इस शो में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले –

  • अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर से सोनी का एप SonyLIV डाउनलोड व इंस्टॉल करें।
  • इंस्टॉल करने के बाद एप्लीकेशन को ओपन करें तथा अपने मोबाइल नंबर से SIGN UP करें।
  • फिर ऐप को खोलने पर Shark Tank India के बैनर पर क्लिक करें ।
  • फिर फोन नंबर सहित मांगी गई सभी जानकारी को form में भरकर Submit कर दें ।

या फिर नीचे दिये गए link पर click करें –

शार्क टैंक इंडिया रजिस्ट्रेशन- (Apply for Shark Tank/Shark Tank application form) Click here

FAQ

प्रश्न – Q : शार्क टैंक इंडिया शो किस चैनल पर दिखाया जाता है?

उत्तर – शार्क टैंक इंडिया का प्रसारण सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर होता है ?

प्रश्न – शार्क टैंक इंडिया शो का प्रसारण का समय क्या है ?

उत्तर – शार्क टैंक इंडिया शो का प्रसारण का समय रात 9 बजे है ।

प्रश्न – शार्क टैंक इंडिया शो मे जजेस की संख्या कितनी है ?

उत्तर – शार्क टैंक इंडिया शो मे जजेस की संख्या 7 है ।

प्रश्न – Q : शार्क टैंक इंडिया शो हफ्ते में कौन से दिन दिखाया जाता है?

उत्तर – शार्क टैंक इंडिया का प्रसारण सोमवार से शुक्रवार तक होता है।

प्रश्न – शार्क टैंक इंडिया शो में सभी जज किस क्षेत्र से आते हैं ?

उत्तर – शार्क टैंक इंडिया शो में सभी जज बिजनेस के महारथी हैं ।

कुल मिलाकर शार्क टैंक इंडिया, भारतीय दर्शकों के लिए एक बहुत ही मनोरंजक तथा शैक्षिक अनुभव है इस शो के माध्यम से एंटरप्रेन्योर्स को बिजनेस में इन्वेस्ट करने , उसके लिए पिचिंग करने तथा प्रोडक्शन डेवलपमेंट के कामकाज को गहन रूप में समझ पाने का मौका मिलेगा।

तो दोस्तों , आपको Shark Tank India Kya Hai, Registration | Shark Tank Meaning in Hindi। About Shark Tank India 2022 विषय पर ये वृहत जानकारी कैसी लगी ? हमें पूर्ण विश्वास है कि आपको ये लेख अवश्य पसंद आया होगा ।

ऐसे ही ज्ञान से भरपूर विषयों पर जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉगपोस्ट पढ़ते रहिए और हमारा उत्साहवर्धन करते रहिए ।

तो दोस्तों , जल्द ही आपसे मिलते हैं एक और नयी, जानकारी से भरपूर पोस्ट के साथ।

अंत में – हमारे आर्टिकल पढ़ते रहिए, हमारा उत्साह बढ़ाते रहिए, खुश रहिए और मस्त रहिए।

“ज़िन्दगी को अपनी शर्तों पर जियें । “

47 thoughts on “Shark Tank India Kya Hai, Registration | शार्क टैंक इण्डिया क्या है ?। About Shark Tank India 2022”

Leave a Comment

error: Content is protected !!